हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है जो अपनी पर्यटन स्थल, अविश्वसनीय सुंदरता और अपनी आकर्षक संस्कृति के लिए जाना-जाता है। हिमाचल भारतीय व विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा राज्य है जहां के ऊंचे पहाड़, प्राचीन मंदिर और लुभावनी नदियाँ पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। हिमाचल प्रदेश की सीमा पूर्व में उत्तराखंड, उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगी है।

यहाँ की कुदरत आने वाले सभी पर्यटकों को शांति प्रदान करती है। हिमाचल प्रदेश में सेबों के बाग ज्यादा मात्रा में होने से पुरे भारत में यहाँ के सेब बहुत प्रसिद्ध है। जो की यहां ऐतिहासिक मंदिर भी है इसलिए यह राज्य पर्यटकों के साथ-साथ तीर्थयात्रियों का भी बेहद पसंदीदा जगह भी है ।

हिमाचल की ऐसी जगह जो पर्यटकों को मोह लेती है। (Best Places to Visit in Himachal Pradesh)

मनाली

RapidleaksHindi
RapidleaksHindi

मनाली एक कुल्लू के पास घाटी में बसा एक हिल स्टेशन है जो की 1950 मीटर की उचाई पर हिमाचल प्रदेश के पहड़ो में है। लद्दाख जाने वाले पर्यटक मनाली वाले रस्ते से ही जाना पसंद करते है। यहाँ पहुंचने के लिए आप गाड़ी से भी आ सकते हो, अगर आप एयरप्लेन से जाना चाहो तो आपको  कुल्लू एयरपोर्ट से टैक्सी या बस से जाना पड़ेगा। जनवरी के महीने में मनाली किसी जन्नत से कम नहीं लगता मनाली एक कुल्लू के पास घाटी में बसा एक हिल स्टेशन है जो की 1950 मीटर की उचाई पर हिमाचल प्रदेश के पहड़ो में है। लद्दाख जाने वाले पर्यटक मनाली वाले रस्ते से ही जाना पसंद करते है। यहाँ पहुंचने के लिए आप गाड़ी से भी आ सकते हो, अगर आप एयरप्लेन से जाना चाहो तो आपको  कुल्लू एयरपोर्ट से टैक्सी या बस से जाना पड़ेगा। दिल्ली से मनाली 537 कि मी की दूरी पर है।

शिमला

Best Places to Visit in Himachal Pradesh
Zee Business

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और साथ ही साथ सबसे बड़ा नगर है । शिमला 2276 मीटर की उचाई पर है। सूंदर नज़ारे, खूबसूरत वादियों और अच्छे मौसम के कारण 1864 में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। शिमला के पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। दिल्ली से शिमला की दूरी 342 की मी है।

कुफरी

Best Places to Visit in Himachal Pradesh
NDTV

कुफरी एक छोटा और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है यह 2510 मीटर की ऊंचाई पर है। यह शिमला से 20 की मी दूर है। यदि आप शिमला जा रहे हैं तो यहाँ पर भी घूमने जरुर जायें। ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों में चारो और बर्फ ही बर्फ नज़र आती है। दिल्ली से कुफरी की दूरी 342 की मी है।

कसौली

कसौली हिमाचल प्रदेश का एक शहर है । यह समुद्री तल से 1795 की ऊंचाई पर है। यह शिमला se 77 किलो मीटर दूर है और टॉय ट्रेन पर शिमला की पहाडियों के पास पहुंचने पर कसौली दिखाई देता है। सफाई और सुंदरता एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से यहाँ पर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। कसौली अपने फर, रोडोडेंड्रॉन, अखरोड़, ओक और विलो के लिए प्रसिद्ध है। कसौली प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्‍ड का जन्‍म स्‍थान भी है। दिल्ली से कसौली की दूरी 287 की मी है ।

मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज या मकलोडगंज (कुछ लोग इसे मैक्लोडगंज या मैकलोड गंज भी बोलते है), हिमाचल  प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित कस्बे धर्मशाला का एक उपनगर है। तिब्बतियों की आबादी होने के कारण इसे “छोटा ल्हासा” या “ढासा” (तिब्बतियों द्वारा धर्मशाला के लिए उपयोग किया जाने वाला संक्षिप्त नाम) के नाम से भी जाना जाता है। तिब्बत की निर्वासन सरकार का मुख्यालय भी मैक्लॉडगंज में स्थित है। यह दिल्ली से 479 की मी दूर है ।

Facebook Comments