(Best Tourist Destinations in November) नवंबर का मौसम एक खुशनुमा होता है। अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत मे मौजूद ये छे जगह जो आप के मिज़ाज को खुशनुमा बना सकती हैं। आइए जानते हैं भारत में मौजूद ऐसी ही छे खूबसूरत जगहों के बारे में।

6 खूबसूरत जगह (Best Tourist Destinations in November)

1. वाराणसी की गंगा आरती

Best Tourist Destinations in November
ItsEvalicious Its Evalicious

वाराणसी की संस्कृति में गंगा नदी का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है। यह जगह हमेशा से पर्यटकों को लुभाती रही है।मथुरा-वृंदावन और हरिद्वार की तरह यहां भी आपको गंगा किनारे आरती के दीपों की रोशनी से नहाए हुए तट,चंदन की खुशबू और हवन के मंत्रों के साथ शुरू होती गंगा आरती दिखाई दे जाएगी।यहां घूमने आने वाले हजारों श्रद्धालु देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आते हैं। अगर आप भी इस जगह घूमने जा रहे हैं तो यहां के काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट, अस्सी घाट, सारनाथ म्यूजियम वाराणसी देखना बिल्कुल न भूलें। बता दें, हर साल नवंबर में वाराणसी में पूरे पांच दिनों तक गंगा महोत्सव मनाया जाता है।

2. सुंदबरन नेशनल पार्क

Best Tourist Destinations in November
Eibela.Com

सुंदबरन नेशनल पार्क, पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, बाघ संरक्षित क्षेत्र एवं बायोस्फीयर रिजर्व क्षेत्र है।इस जगह के बारे में खास चीज यह है कि यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा होने के साथ रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है। बता दें, इसे यूनेस्को द्वारा 1987 में विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है। 1330 स्क्वायर किमी में फैली इस पार्क की वनस्पति में हरे रंग के मैंग्रोव जंगल हैं। जिसमें कई तरह के सुंदर वृक्ष देखे जा सकते हैं। इस जंगल में बड़ी मात्रा में किंगफिशर, फीजेंट – टेल्ड जैकनास, पैरियाह काइट्स और व्हिमब्रेल्स जैसे कई खूबसूरत पक्षी देखने को मिल सकते हैं।बता दें, नवंबर से फरवरी महीना इस जगह को घूमने का सही समय है। इस समय पार्क का मौसम ठंडा और सुहावना होने के साथ वन्यजीव को देखने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है।

3. ओल्ड गोवा

Best Tourist Destinations in November
Thrillophilia

इस मौसम में ओल्ड गोवा घूमने का अपना ही एक अलग मजा है। यहां पुर्तगाली स्टाइल में बना सेंट फ्रांसिस चर्च दिखने में बेहद खूबसूरत है। गोवा की इस खास जगह को यूनेस्को में वर्ल्ड हेरिटेज साइट के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। बता दें, यहां हर साल नवंबर और दिसंबर में एक भोज आयोजित किया जाता है।

4. गणपतिपुले

Best Tourist Destinations in November
HolidayIQ

गणपतिपुले कोंकण तट का एक बेहद सुंदर बीच है।खास बात यह है कि यह बीच प्रेमियों के साथ-साथ शांत वातावरण पसंद करने वाले तीर्थयात्रियों की भी पहली पसंद है। यहां स्थित स्वयंभू गणेश के मंदिर में हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। सुंदर बीच और स्वच्छ पानी के अलावा गणपतिपुले वनस्पति के मामले में भी काफी समृद्ध माना जाता है। यहां आपको मैनग्रोव और नारियल के पेड़ों की भरमार देखने को मिल सकती है। अगर आप भी कुछ समय के लिए भागदौड़ भरे जीवन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए ही है।बता दें, गणपतिपुले के आसपास आप मलगुंड, वेलनेश्वर, रत्नागिरी,जयगढ़ का किला,पावस और परशुराम मंदिर देख सकते हैं। ध्यान दें, जाड़े का मौसम यहां सबसे सुहावना होता है। इस दौरान यहां इतनी ठंड नहीं होती कि आपको बहुत सारे गर्म कपड़े साथ ले जाने की जरूरत पड़े।

5. तारकर्ली बीच 

Best Tourist Destinations in November
FunSmartz

मुंबई से 550 किलोमीटर दूर बसा तारकर्ली गांव कोल्हापुर से लगभग 160 किलोमीटर दूर बसा एक छोटा सा गांव है। कर्ली नदी और अरब सागर के तट पर बसा तारकर्ली बीच प्रकृति के निर्मल दृश्य में मजे लेने के लिए सबसे परफेक्ट जगह है।

6. वेलनेश्वर बीच 

Best Tourist Destinations in November
MaharashtraPlanet

वेलनेश्वर बीच महाराष्ट्र के रत्नागिरी शहर से लगभग 170 किलोमीटर और मुंबई  से लगभग 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वेलनेश्वर बीच स्विमिंग(तैराकी) और सनबाथिंग के लिए बिलुकल परफेक्ट जगह है। बीच के पास ही शिव मंदिर होने की वजह से यह बीच हिन्दू धर्म के लोगों में ज़्यादा प्रसिद्द है।

Facebook Comments