(Best Wildlife Destinations) अगर आप वाइल्डलाइफ में इंट्रेस्ट रखते हैं तो अपनी लिस्ट में इन वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन्स का नाम लिख लें। क्योंकि जंगलों में जानवरों को करीब से देखने का अपना अलग ही मजा होता है। इन वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन्स में सिर्फ नेचर और पशु-पक्षियों को नजदीक से देखना सुनना बहुत रोचक होता है।

ये हैं भारत के सबसे फेमस और बेहतरीन वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन (Best Wildlife Destinations)

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

best wildlife destinations
newsearth.co.in

जिम कॉरबेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना नेशनल पार्क है इसमें बंगाल टाइगर देखने का मिलता है। जिम कॉरबेट नेशनल पार्क में जंगल की सैर करते वक्त सिर्फ बंगाल टाइगर ही नहीं बल्कि लियोपार्ड, सांभर, हिमायल ब्लैक बीयर, हॉग डियर और ऐसे तमाम जानवर भी देखने को मिल जाते हैं। साथ ही मौजूद कोसी नदी और वहां मौजूद गर्जिया देवी मंदिर भी देख सकते हैं। पहाड़ पर बसे इस मंदिर से कोसी नदी का नजारा बड़ा ही मनमोहक लगता है।

काजीरंगा नेशनल पार्क

best wildlife destinations
Prabhasakshi

एक सींग वाला गैंडा केवल भारत के इस पार्क में देखने को मिलेगा। इसी वजह से आपने काजीरंगा नेशनल पार्क से जुड़े कई विज्ञापनों में गैंडा की तस्वीर देखी होगी। इस पार्क की हरियाली और यहां मौजूद पक्षी-जानवर दोनों ही बहुत पसंद आते हैं। आसाम हरियाली से भरे जगंलों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है।

गिर नेशनल पार्क

best wildlife destinations
Book-My-Safari.com

गिर नेशनल पार्क में शेर के अलावा भारत के सबसे बड़े कद का हिरण, सांभर, भालू, लंगूर, चीतल, नीलगाय, चिंकारा और बारहसिंगा भी देखने को मिलते हैं। शेर देखने के शौकीन लोगों के लिए गिर नेशनल पार्क बना है। लेकिन मॉनसून में ना जाएं क्योंकि उस दौरान यह पार्क बंद रखा जाता है। आप यहां जाने के लिए अक्टूबर से लेकर जून तक कभी भी प्लान
कर सकते हैं।

नागरहोल नेशनल पार्क

best wildlife destinations
News Track Live

मॉनसून में रंग-बिरंगे पक्षी और एशियाई हाथी इस पार्क की खासियत हैं। एक जमाने में यह मैसूर के राजाओं का शिकार स्थल हुआ करता था, लेकिन अब यह वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन में तबदील हो चुका है। 640 वर्ग किलोमीटर में फैले इस पार्क को सफारी में बैठकर देखा जाता है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

best wildlife destinations
Patrika

बांधवगढ़ पार्क मध्य प्रदेश के उमरिया जिले की 32 पहाड़ियों से घिरा है। इन्हीं पहाड़ियों में मौजूद एक पहाड़ी बांधवगढ़ के नाम पर इस पार्क का नाम पड़ा। बांधवगढ़ पहाड़ी पर एक दो हज़ार साल पुराना किला भी बना हुआ है। इस पार्क में पशुओं की 22 और पक्षियों की 250 प्रजातियां पाई जाती हैं। यह पार्क 437 वर्ग किमी में फैला हुआ है, इसे वहां मौजूद हाथी या गाड़ियों में बैठकर देखा जा सकता है।

सुंदरबन नेशनल पार्क

best wildlife destinations
india.com

सुंदरबन नेशनल पार्क में पक्षियों और सरीसृपों की कई प्रजातियां भी पाई जाती हैं। मैन्ग्रोव पेड़-पौधों से घिरा सुंदरबन रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है।  यहाँ लोकल नाव में बैठकर पार्क को देखा जाता है। सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा पार्क है जो 10,200 वर्ग किमी में भारत और बांग्लादेश में फैला हुआ है। इस पार्क का एक-तिहाई हिस्सा पानी पर बसा हुआ है।

Facebook Comments