Cheapest Country in the World to Travel in Hindi: विदेश जाने की इच्छा हर किसी की होती है…हर कोई फोरेन ट्रिप (Foriegn Trip) पर जाना चाहता है। लेकिन कई बार भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी तो कई बार आर्थिक स्थिति हमारे इस सपने को पूरा होने से रोकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की कुछ टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destination) ऐसी भी हैं जहां आप बेहद ही कम कीमत में घूम कर आ सकते हैं। जी हां….दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां आप बेहद कम खर्चे में अपना होलीडे प्लान कर सकते हैं। इससे आपकी जेब भी ज्यादा ढीली नहीं होगी और आप फोरेन में वेकेशन भी मना पाएंगे।

हमेशा ऐसा होता है कि भारतीय रूपए की तुलना अमेरिकी डॉलर से की जाती है और रूपए की कमज़ोरी को देखते हुए हमें ऐसा लगने लगता है कि बाहर किसी भी देश में घूमना बेहद महंगा साबित होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। भारतीय मुद्रा इतनी भी कमजोर नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। क्योंकि कई देश ऐसे भी हैं जहां की करंसी भारतीय रूपए के मुकाबले बेहद कमज़ोर है लिहाज़ा आप वहां बेहद सस्ते में होलीडे इन्ज्वॉय कर सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम खर्चा किए अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

वियतनाम (Vietnam)

Vietnam
vietnam-guide

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है वियतनाम का। जो अपने बौद्ध कल्चर, खास वियतनामी व्यंजनों और नदियों के लिए काफी फेमस है। भारतीयों के लिए घूमने की ये बेहतरीन जगहों में से एक है। क्योंकि ना तो ये बहुत दूर है और ना ही महंगा। यहां 1 रुपया करीब 355.04 वियतनामी डोंग के बराबर है। लिहाज़ा यहां आपका हॉलीडे बेहद सस्ते में प्लान हो सकता है।

इंडोनेशिया (Indonesia)

Indonesia
spotmydive

अगर आप  समुद्र किनारे अपनी होलीडे बिताने की सोच रहे हैं या फिर आपको बीच डेस्टिनेशन ज्यादा पसंद है तो आपके लिए इंडोनेशिया बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित होगा। समुद्र का साफ नीला पानी यहां के बीच की सुंदरता को काफी बढ़ा देता है। तो वहीं यहां जाने के लिए भारतीयों को वीज़ा भी निशुल्क ही मिल जाता है जिससे आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

कंबोडिया (Combodia)

Cambodia
hotels

वेस्टर्न देशों के पर्यटकों के बीच कंबोडिया काफी लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है और अब धीरे धीरे भारतीय भी इस देश की ओर आकर्षित हो रहे हैं। यहां के अंगकोर वाट मंदिर आकर्षण का केंद्र है। और यहां 1 रुपया, 63.23 कंबोडियन रियाल के बराबर है। यानि यहां आप कम पैसों में भी अपना बेस्ट वेकेशन प्लान कर सकते हैं।

हंगरी (Hungry)

Hungry
veem

अगर आपका बजट ठीक ठाक है यानि आप एक बेहतरीन फोरेन होलीडे डेस्टिनेशन (Foriegn Holiday Destination) अपने बजट को थोड़ा सा बढ़ाते हुए प्लान कर सकते हैं तो हंगरी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। खासतौर से आप हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट (Budapest) जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां की करंसी भारतीय रूपये से तो कम है ही साथ ही बुद्धापेस्ट को सबसे खूबसूरत और रोमांटिक शहरों में से एक माना जाता है लिहाज़ा आप यहां आकर रोमन, तुर्की व अन्य संस्कृतियों का समावेश महसूस कर सकेंगे।

पैराग्वे (Paraguay)

Paraguay
anuga

दक्षिण अमेरिका में स्थित ये शहर अब एशियाई टूरिस्ट की पसंद बनता जा रहा है। नेचर के पास रहना पसंद है तो पैराग्वे को सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि यहां प्रकृति की खूबसूरती आपको करीब से देखने को मिलती है। भारतीय यहां आराम से घूम सकते हैं क्योंकि यहां 1 रुपया,  88.48 पैरागुएआन गुआरानी के बराबर है। यानि आपका खर्च भी कम और विदेश की यात्रा दोनों संभव हो जाएंगे।

भूटान (Bhutan)

Bhutan
economads

अगर आप नेचर लवर हैं और ज्यादा दूर भी नहीं जाना चाहते तो भूटान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां की वादियों के दिलकश नज़ारे व ठंडी हवाएं आपको दीवाना बना देंगी। साथ ही ये आपके लिए पॉकेट फ्रेंडली भी है। वहीं बौद्ध धर्म के मानने वालों के लिए भी ये जगह बेस्ट है।

बेलारूस (Belarus)

Belarus
theculturetrip

भारत के 1 रूपए के मुकाबले यहां 216 रूबल है लिहाज़ा आप अगर प्राकृतिक सुंदरता, जंगल सफारी व विदेशी झीलों का लुत्फ सस्ते में उठाना चाहते हैं तो बेलारूस आपके लिए परफेक्ट है। यहां के म्यूजियम भी आकर्षण का केंद्र हैं।

Facebook Comments