Himachal Me Ghumne Ki Jagah: जब भी कभी बात घूमने फिरने की आती है तो बरबस ही मुंह से निकल पड़ता है, चलो किसी हिल स्टेशन चलें जी हां, हिल स्टेशन जहां पर ढेर सारे पहाड़ हों, बर्फ हों, ऊंचे-ऊंचे पेड़ हों, झरना हो, नदियां हों। इस तरह की जगहों पर जाकर एक अलग से आनंद की अनुभूति होती है जो और कहीं पर जाने से नहीं मिल सकती। अब ऐसे में सवाल यह आता है कि ऐसी कौन सी जगह हैं जहां पर ये सभी चीजें एक साथ मिल जाएंगी। तो आपको बता दें कि इस तरह की लोकेशन के लिए आपको कहीं विदेश या बहुत ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं। बल्कि भारत के ही उत्तरी सिरे पर मौजूद हिमाचल प्रदेश की यात्रा करनी होगी। भारत के उत्तरी हिस्से में बसा बेहद ही खूबसूरत राज्य हिमाचल प्रदेश पर्यटन के मामले में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हिमाचल प्रदेश की कुछ खास जगहों के बारे में जो बेहद ही खूबसूरत तो हैं ही साथ ही साथ घूमने के लिए भी बेहद ही बेहतरीन हैं। हिमाचल प्रदेश की सीमा पूर्व में उत्तरांचल, उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगी है। यहां का अनुकूल वातावरण, सौम्य प्राकृतिक दृश्य, रंगीन संस्कृति, साहसिक खेल, दर्शनीय स्थल, विभिन्न प्रकार के मेले, त्योहार और समारोह बेहद खास हैं। भारत में पर्यटकों के लिए हिमाचल एक खास राज्य है। यहां की निर्मल झीलें, ऊंचे पहाड़ और प्राचीन मंदिर पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं।

1. मनालीhimachal me ghumne ki jagah

सबसे पहले हम बात करते हैं बेहद ही प्रसिद्ध और खूबसूरत जगह मनाली की जहां पर आने के लिए हर किसी का जी हमेशा ललचाता है। समुद्र तल से करीब 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मनाली पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। बता दें कि प्रकृति से प्रेम करने वाले पर्यटकों और प्रेमी जोड़ो के लिए मनाली किसी जन्नत से कम नहीं है। इस हिल स्टेशन पर प्राचीन संग्रहालय, पौराणिक मंदिर, नदी का रोमांच और ट्रेकिंग ट्रेल्स पर्यटकों को हमेशा से अपनी ओर आकर्षित करते आये हैं।

2. धर्मशालाhimachal me ghumne ki jagah

कांगड़ा से तकरीबन 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खास पर्यटक स्थल है। इस जगह का नाम आपने काफी बार क्रिकेट के खेल में भी सुना होगा क्योंकि यहां पर एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का मैदान भी है। धर्मशाला को दलाई लामा के पवित्र निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है। बताया जाता है कि यह शहर अलग-अलग ऊंचाई के साथ ऊपरी और निचले डिवीजनों में बांटा गया है। आपको यह भी बता दें कि धर्मशाला को कांगड़ा घाटी का प्रवेश मार्ग माना जाता है।

3. कसौलीhimachal me ghumne ki jagah

कसौली, जिसे कई लोग आम बोलचाल की भाषा में कसौल के नाम से भी पुकारते हैं, यह हिमाचल प्रदेश के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है। बता दें कि देवदार के सुंदर जंगलो के बीच स्थित कसौली, अंग्रेजो द्वारा बनाई गई अपनी बेहद ही आलीशान विक्टोरियन इमारतों के लिए भी जाना जाता है।

4. रिवालसर झील, मंडीhimachal me ghumne ki jagah

ब्यास नदी के किनारे बसा हुआ हिमाचल का ऐतिहासिक शहर है मंडी। बता दें कि मंडी शहर अपने 81 पुराने पत्थर के मंदिरों और बेहतरीन नक्काशी के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसे ‘हिल्स का वाराणसी’ के नाम से भी जाना जाता है। आपको यह भी बता दें कि इस शहर में पुराने महल और ‘औपनिवेशिक’ वास्तुकला के उल्लेखनीय उदाहरण हैं। भूतनाथ, त्रिलोकीनाथ, पंचवक्त्र और श्यामकली के मंदिर रिवालसर मंडी में अधिक प्रसिद्ध हैं। इसी शहर में ये खूबसूरत झील मौजूद है, जो पर्यटन के उद्येश्य से काफी ज्यादा मशहूर है।

5.कुल्लू himachal me ghumne ki jagah

जब भी कभी मनाली का नाम आता है तो उसके साथ बरबस ही कुल्लू भी जुड़ ही जाया करता है। आपको बता दें कि कुल्लू, मनाली के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कुल्लू मनाली में लोग पता नहीं कितने दूर-दूर से यहां की वादियों का लुफ्त लेने के लिए आते हैं। अक्सर देखने में आता है कि ज्यादातर विदेशी लोग यहां के दीवाने हैं और वह यहां पर ही बसना चाहते हैं, लेकिन अपने-अपने कामों की वजह से बीच-बीच में यहां का लुफ्त उठाने जरूर आते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति हिमाचल आता है तो वह निश्चित रूप से कुल्लू मनाली अवश्य आना चाहेगा। बता दें कि नवंबर से जनवरी के बीच में यहां का नजारा देखने लायक होता है.

6. शिमलाhimachal me ghumne ki jagah

हिमाचल प्रदेश के अन्य मशहूर हिल स्टेशन में शिमला का नाम भी आता है। बता दें कि शिमला हिल स्टेशन का नाम सुनते ही रोम-रोम में यहां की वादियो का भरपूर आनंद आ जाता है। लोग इस हिल स्टेशन का नाम सुनते ही विदेशो से जल्द ही यहां आने का प्रोग्राम बना लेते हैं। अगर आप इन वादियों में पूरी तरह खो जाना चाहते हैं और बर्फबारी का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो नवंबर से जनवरी तक आने का प्रोग्राम बना सकते हैं। इस दौरान सर्दी कुछ कम रहती है और घूमने के लिए ये समय पूरी तरह से परफेक्ट है।

7. बिलिंग घाटी, बीरhimachal me ghumne ki jagah

बता दें कि अगर आप रोमांच के शौकीन हैं और आपको पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, आदि करना पसंद है तो इसके लिए आप बीर बिलिंग अवश्य जाएं। यह हिमाचल प्रदेश का छोटा सा मगर बहुत ही प्रसिद्ध शहर है। आपको यह भी बता दें कि बीर पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, जो हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप की मेजबानी भी करता है।

8. सोलंग वैली, मनालीhimachal me ghumne ki jagahhimachal me ghumne ki jagah

कुल्लू घाटी के शीर्ष पर एक टूरिस्ट साइट में आने वाला सोलंग घाटी अपने आप में बेहद ही खास है, जो यहां आने वाले सभी पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां पर आने वाले सभी पर्यटक अलग-अलग खेलों का भरपूर लुत्फ़ उठाते हैं। जिन लोगों को पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग, ज़ोरिंग, आदि का शौक है वह इस जगह पर आकर एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। हिमाचल का पर्यटन के मामले में इतना ज्यादा विस्तार है कि यदि आपको बताने बैठें तो रात हो जाएगी। आपको बता दें कि हिमाचल में इन सब जगहों के अलावा भी कई खास पर्यटन स्थल हैं जो काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। इनमें नाको झील, ब्यास कुंड, भृगु झीलचंद्र, तालसूरज ताल, मनालीदशहरी झील, करेरी झील, प्रशार झील, मणिमहेश झील, लामा दल, श्री मणि करण साहिब, हिडिम्बा देवी मंदिर, बिजली महादेव मंदिर, अर्जुन गुफ़ा, जगत्सुख शिव मंदिर, मनु मंदिर, ब्यास कुंड, भृगु झील, चंद्रखनी दर्रा, मनाली वन्यजीव अभयारण्य, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क जैसे पर्यटन स्थल शामिल हैं। तो अगर आपने हिमाचल जाने का प्लान बनाया है तो अभी से लिस्ट बनानी शुरू कर दीजिये क्योंकि घूमने के लिए समय कम और जगह ज्यादा पड़ जाती है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments