15 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी स्पीच में भारतीयों से अपील की थी कि दुनिया घूमने जाने से पहले अपने देश के हर जगह को अच्छे से घूम लें क्योंकि यहां पर भी घूमने के कम साधन नहीं है। भारत में अलग-अलग जगहों की एक लिस्ट बनाइए और अपने परिवार के साथ या दोस्तों के साथ घूमने जाइए। लेकिन अगर आप महाराष्ट्र के Mumbai में इन जगहों पर नहीं जाते हैं तो आपका मायानगरी जाना बेकार है क्योंकि मुंबई इन्ही जगहों के कारण तो गुलजार मानी जाती है।

Mumbai में घूमने वाली जगहें [Mumbai Mein Ghumne Wali Jagah]

Mumbai में कई पर्यटक स्थल हैं जहां पर पर्यटकों की खूब भीड़ लगी रहती है। मुंबई शहर के ज्यादातर हिस्से में आप लोगों की भीड़ से बच नहीं पाएंगे। अगर आप छुट्टी लेकर मुंबई जा रहे हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर घूमना चाहिए क्योंकि यहां की ये जगहें ही फेमस हैं। मुंबई के ये शानदार पर्टक स्थल सबसे ज्यादा ट्रैवलर्स को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए ये आम जगह है लेकिन जो लोग बाहर से आए हैं उनके लिए ये सबसे खास है। mumbai me ghumne ki jagah में आपको सबसे पहले इन जगहों पर जाना चाहिए..

मुंबई चौपाटी (Mumbai Chaupati)

Mumbai Chaupati

मुंबई चौपाटी एक छोटा सा Beach है जहां पर आप अपना खाली समय बिता सकते हैं। यहां पर भेलपुरी, सेवपुरी और स्थानीय आइस कैंडी का मजा आपको जरूर लेना चाहिए। मुंबई चौपाटी एक छोटा सा समुद्री तट है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच छुट्टी बिताने के लिए प्रचलित है।

हाजी अली (Haji ali)

Haji ali

हाजी अली मुंबई के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलो में एक है। यह अरब सागर के बीच में स्थित है और किनारे से 500 यार्ड्स की दूरी पर स्थित है। ये मुस्लिम संत पीर हाजी अली शाह बुखारी की दरगाह है और ये लगभग 400 साल पुरानी दरगाह है जो हिंदू-मुस्लिम कलाकारी का उदाहरण है। इस दरगाह की मुख्य बात ये है कि समुद्र के बीचों-बीच होने के बाद भी कभी डूबती नहीं है और ऐसा भी कहा जाता है कि बाबा के दरबार में अब तक पानी भी नहीं घुसा है। इसके अलावा इस बड़ी सी दरगाह के बाहर स्वादिष्ट पकवान के अनेकों स्टॉल लगे हुए हैं। हाजी अली मुंबई की पश्चिम लोकल रेलवे लाइन का प्रमुख स्टॉप है, इससे लोग यहां पर आसानी से पहुंच जाते हैं।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल रेलवे स्टेशन (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus)

Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus

मुंबई शहर का रेलवे स्टेशन देखना सबसे बड़ा उद्देश्य होता है जहां पर कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। मुंबई का आइकन सीएसटी स्टेशन है जो मुंबई बंदरगाह के दक्षिण में स्थित है। पहले इसे विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था लेकिन इसका मौजूदा नाम साल 1996 में महाराष्ट्र के वीर राजा शिवाजी के नाम पर रखा था

जॉगर्स पार्क (Joggers’ Park)

Joggers' Park

मुंबई के बांद्रा का एक उपनगरीय इलाके और समुद्र के किनारे बना जॉगर्स पार्क इसके दिल की धड़कन मानी जाती है। जॉगर्स पार्क में ही देश के पहले लॉफिंग क्लब की शुरुआत हुई थी। यहां के पुराने लोग अभी भी गप्पे लड़ाने आते हैं और इस जगह पर फिल्मों की शूटिंग भी खूब होती है

मरीन ड्राइव (Marine Drive)

Marine Drive

बॉलीवुड की कई फिल्मों में आपने मरीन ड्राइ देखा होगा। इसकी सुंदरता रात में देखने में ज्यादा अच्छी लगती है। गोलाई में बने मरीन ड्राइव की सड़कों में रा में जब स्ट्रीट लाइट जलती है तो ऐसा लगता है मानों किसी रानी गले में हार पहना हो। मरीन ड्राइव दक्षिण मुंबई के 4 किमी के क्षेत्र में फैला है और ये मुंबई के सबसे फेमस जगहों में एक है। ये लवर्स प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता है जहां पत्थरों के बीच में प्रेमी युगल अपने आने वाले भविष्य के सपने देखते हैं।

गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India)

Gateway of India

हमारे देश भारत का प्रवेश द्वार कहा जाने वाला गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई की शान माना जाता है। इसका निर्माण साल 1924 में ब्रिटिश सरकार के दौरान हुआ था। इसके निर्माण का उद्देश्य ब्रिटिश महाराज जॉर्ज वी और महारानी मेरी के भारत आगमन पर उनके स्वागत में इसे बनाया गया था क्योंकि मुंबई देश के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है इसलिए इसे प्रवेश द्वार माना जाने लगा। यह ब्रिटिशों के महाराज के आगमन पर उनके उत्कर्ष का प्रतीक माना जाता है। इसके सामने ही होटल ताज है जो एक दार्शनिक स्थल से कम नहीं है। यहीं पर साल 2008 में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था और इस होटल का निर्माण साल 1902 में हुआ था।

जुहू बीच (Juhu Beach)

Juhu Beach

भारत के सबसे बड़ी और अनोखी Beaches में एक जुहू बीच है जहां पर कई फिल्मी सितारों के घर भी मौजूद हैं। यहां पर शाहरुख खान, अक्षय कुमार और संजय दत्त का बंगला मौजूद है। इसके अलावा यहां पर लोग रेत में घूमते हैं और घुड़सवारी का मजा लेते हैं। यहां पर बच्चों के लिए मनोरंजन के कई साधनों की व्यवस्था की गई है और यहां पर आने से आपका अच्छा समय बीत सकता है।

एंलिफेंटा केव (Elephanta Caves)

Elephanta Caves

मुंबई के मध्य भाग के बंदरगाह गेटवे ऑफ इंडिया से 9 किलोमीटर दूर एक फेमस जगह है। इसका नाम एलिफेंटा केव है जिसे पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। ये एक मंदिर है और ये भारत का सबसे पेचीदा और खूबसूरत नक्काशी को पेश करने वाला मंदिर है। एलिफेंटा केव में स्थित शंकर भगवान का मंदिर है इसमें हॉल, आंगन, खंबे जैसे बड़े-बड़े पत्थर देखने को मिलेंगे।

सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak Temple)

Siddhivinayak Temple

मुंबई का सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर सिद्धिविनायक मंदिर है। भगवान गणेश के इस प्रसिद्ध मंदिर में हर दिन ना जाने कितने भक्त दर्शन के लिए आते हैं। यहां पर फिल्मी सितारे भी मन्नत मांगने आते हैं और इस मंदिर में कुछ फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। इस मंदिर का निर्माण 1801 में किया गया था।

बॉलीवुड (Bollywood)

bollywood film city

दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड कहते हैं। यहां पर हर साल हजारों फिल्में बनती हैं और सबसे ज्यादा रोजगार यहीं पर उपलब्ध है। अगर आप मुंबई जाएं तो यहां फिल्म सिटी जरूर जाएं जो मुंबई के पश्चिमी उपनगरीय इलाके गोरेगांव में स्थित है। यहां पर अलग-अलग फिल्मों और सीरियल्स की शूटिंग्स होती रहती है। यहां पर जाकर शूटिंग देख सकते हैं और यहां पर लगाए गए फिल्मों के सेट पर तस्वीरें भी ले सकते हैं। अब फिल्मी सितारों से मिल पाएंगे या नहीं ये कहना थोड़ा मुश्किल है।

Facebook Comments