Mussoorie Tourism in Hindi: उत्तराखंड के सबसे मशहूर और रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है मसूरी। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को ‘पहाड़ों की रानी’ के नाम से भी जाना जाता है। मसूरी अपनी हरी पहाड़ियों, विविध वनस्पति जीव, मैदानों के लिए विश्व भर के लोगों के बीच काफी ज्यादा मशहूर है और आमतौर पर गर्मी के मौसम में यहां पर पर्यटकों की भीड़ भी काफी ज्यादा हो जाया करती है। यह हिल स्‍टेशन शिवालिक पर्वतमाला और दून घाटियों के दृश्‍य प्रदान करता है। इस जगह को यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के लिए प्रवेश द्वार भी माना जाता है। खास बात तो यह है कि पर्यटकों के अलावा यहां की हसीन वादियों में ढेरों नवविवाहित जोड़े भी अपना हनीमून मनाने आते रहते हैं।

असल में बताया जाता है कि मसूरी का नाम “मंसूर” शब्द से लिया गया है, जो कि एक झाड़ी का नाम है जो आमतौर पर इस क्षेत्र में पाई जाती है। वर्ष 1803 में उमेर सिंह थापा के प्रभाव में गोरखाओं ने इस क्षेत्र को मजबूत किया और मसूरी की सीमा को अपने क्षेत्र में शामिल कर लिया था। उस समय अंग्रेजी हुकूमत भी प्रांतों पर हावी थी।  साल 1819 तक उन्होंने सहारनपुर जिले पर कब्जा कर लिया और इसे अपने साम्राज्य में शामिल कर लिया। उसी दौरान देहरादून को ब्रिटिश सोल्जर्स ने डाउनटाइम के लिए हॉलीडे डेस्टीनेशन के रूप में खोजा था। 1827 में गर्मियों की छुट्टी के लिए मसूरी एक आदर्श स्थान के रूप में प्रसिद्ध हो गया और फिर तो बस ये मशहूर होता ही चला गया।

बता दें कि सर्दियों में यहां पर तापमान काफी ज्यादा कम हो जाया करता है, तक़रीबन -7 डिग्री के लगभग। हालांकि, गर्मी के मौसम में यहां आप जाकर अच्छा महसूस करेंगें। मानसून में भी इस हिल स्टेशन की सुंदरता और बढ़ जाती है। पर्वत में स्थित होने के कारण मानसून में ऐसा लगता है मानो आप बादल में रह रहे हों। वैसे तो मसूरी अपने खूबसूरत मौसम, पहाड़ों, झरनों आदि के लिए काफी ज्यादा मशहूर है मगर हम आपको इसके अलावा भी कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए.

मसूरी में घूमने की जगह 

माल रोड

mall road mussoorie
trawell

बता दें कि माल रोड मसूरी में मुख्य शॉपिंग हब है। यहां पर आपको हिल स्टेशन के अधिकांश प्रसिद्ध स्टोर मिल जाते हैं। यहां की दुकानें इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और यहां तक ​​कि रोजमर्रा की जरूरी चीजों को भी बेचती हैं। इसके अलावा आप खुद के लिए ऊनी कपड़े, प्राचीन वस्तुएं और शॉल भी खरीद सकते हैं।

हैप्पी घाटी

happy valley
makemytrip

चूंकि मसूरी में मुख्य रूप से ज्यादातर तिब्बती लोग रहते हैं, हैप्पी वैली वो जगह है जहां पर तिब्बती सबसे पहले भारत आये थे। 1959 जब आध्यात्मिक नेता, गुरु दलाई लामा धर्मशाला में रहने चले गए थे, तब कुछ तिब्बती ल्हासा से फरार हो गए थे और यहां मसूरी आ गए थे। इस जगह को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है।  यहां कॉफ़ी हाउस से लेकर खाने के तरह-तरह के स्टाल भी मौजूद हैं।

गन हिल रोपवे

gun hill
bugyalvalley

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडवेंचर स्पोर्ट्स के लोगों के लिए भी मसूरी काफी प्रसिद्ध है। मसूरी का मुख्य आकर्षण गन हिल का रोपवे है। गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है और पर्यटक गन हिल तक केबल कार रोपवे की सवारी का लाभ उठा सकते हैं, जो पूरे शहर के साथ-साथ आस पास के हिमालयी पहाड़ों का एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

केम्प्टी फॉल्स

kempty fall
bugyalvalley

बताते चलें कि पानी के भारी प्रवाह के कारण मानसून के मौसम में मसूरी जाने से बचना सुनिश्चित करें। यदि आप पानी में डुबकी लगाने का इरादा रखते हैं, तो कपड़ों का एक अतिरिक्त सेट कैरी करें। इसके अलावा, सूर्यास्त से पहले केम्प्टी से मसूरी की ओर प्रस्थान करना उचित है, क्योंकि संकरी घुमावदार सड़कों पर वाहन चलाना मुश्किल हो जाता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments