घूमना हर किसी को पसंद होता है लेकिन समय बहुत ही कम लोगो के पास होता है अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने के बारे मे सोच रहे हैं, तो आप उत्तर भारत मे इन जगहों का आनंद ले सकते हैं।

हम आपको उत्तर भारत मे दिल्ली , हिमाचल प्रदेश या फिर मंसूरी के बारे मे बतायेगे, तो जरा ठहर जाईये। उत्तर भारत मे सिर्फ यही जगह नहीं बल्कि और भी जगह हैं। जिन्हे आमतौर पर लोग नज़र अंदाज कर देते हैं। उत्तर भारत मे कई जगह ऐसी हैं। जहां आप घूमने के साथ -२ इतिहास , उसके संस्कृति व उसकी परम्पराओ के बारे मे भी जानेगे।

आइए जानते है, उत्तर भारत में परिवार के साथ घूमने की जगह (Places to Visit in North India)

श्रीनगर

jammu kashmir tourist places
eckovation

उत्तर भारत मे सर्दियो के आते ही कुछ शहर बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। इसलिए भारत को स्वर्ग कहा जाता है। श्रीनगर में हाउसबोट और लकड़ी की नाव की सवारी बहुत ही मशहूर है। यह पर सबसे ज्यादा निशात बाग प्रस‌िद्ध है। हनीमून कपल्स के लिए श्रीनगर बहुत ही अच्छी जगह है।

कुरुक्षेत्र

places to visit in north india
bachpanexpress

कुरुक्षेत्र हरियाणा के खूबसूरत शहरो मे से एक हैं। हम इसको प्रचीन काल से भी जोड़ते हैं। जहां से महाभारत के युद्ध की शुरुआत हुई थी, यहाँ पर पर्यटक इस खूबसूरत शहर को देखने के साथ -२ इससे जुड़े इतिहास को भी जानने के लिए आते हैं। यहां पर देखने के लिए ब्रह्मा सरोवर, कोस मीनार, शेखचिल्ली का मकबरा, राजा हर्ष का टिला आदि जगह है।

आगरा

places to visit in north india
tajmahal

परिवार के साथ घूमने के लिए आगरा बहुत ही अच्छी जगह है। आगरा में घूमने के लिए ताजमहल, फतेहपुरी शिकरी और लाल किला जैसी जगह है। यहां आप अपने परिवार के साथ घूमने का भरपूर आनंद उठा सकते है।

जयपुर और उदयपुर

places to visit in north india
Goibibo

हवा महल राजस्थान की राजधानी जयपुर मे स्थित हैं। इसे महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था। हवा महल को वास्‍तुकला का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण माना जाता है। इसके अलावा उदयपुर में घूमने के लिए लेक पैलेस है। यह दुनिया के खूबसूरत स्थानों में से एक है।

धनौल्टी

places to visit in north india
samacharnama

मसूरी से 3० किलोमीटर दूर स्थित हैं ,धनौल्टी एक शांत एवं खूबसूरत जगह है। जो की अब धीरे -२ एक हिल स्टेशन के रूप मे जाना जा रहा है। यह देवदार के जंगलो से गिरा हुआ है। यहां देखने लायक़ जगहों में बरेहीपानी और जोरांडा फॉल्स, दशावतार मन्दिर, इको-पार्क, सुरकंडा देवी मन्दिर, हिमालयन वीवर्स, जैन मंदिर आदि शामिल हैं। अगर आप सर्दियों में स्नो फॉल का मजा लेना चाहते हैं तो यहाँ जरूर जाएं।

दार्जिलिंग

places to visit in north india
gyaanvatika

दार्जिलिंग एक मशहूर हिल स्टेशन मे से एक है। ये हिमालय रेंज मे स्थित है। यहां से कंचन जगा का नजारा बहुत ही खूबसूरत लगता है। कंचन जगा दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी हिमालये चोटी है। दार्जलिंग चाय बागानों के लिए भी जाना जाता है। यहां हर साल देश- विदेश से हजारो पर्यटक आते है। ये गर्मियो के मौसम के लिए एक अच्छी जगह है।

नैनीताल

places to visit in north india
devbhoomimedia

नैनीताल ,उत्तराखंड का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। नैनीताल को झीलो के शहर के नाम से जाना जाता है। यह बर्फ से ढके पहाड़ो और झीलों के बीच बसा हुआ है। जिसमे से मुख्य झील का नाम नैनी है। इसलिए इस जगह को इसी नाम से जाना जाता है। यहां पर आप रिवर राफ्टिंग ,रोपवे ,बोटिंग आदि का भी लुफ्त उठा सकते है।

ये भी पढ़े: भारत की ऐतिहासिक इमारतें, जो वर्ल्ड हैरिटेज साइट है

Facebook Comments