Strangest Places in the World: दुनिया के नए जगहों को देखना, नई जगहों पर जाना हर किसी का सपना होता है। पहाड़ के लेकर बीच घूमना कौन नहीं चाहता। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, दुनिया में ऐसी भी बहुत सी जगहें हैं जहाँ आप शायद ही कभी पहुंच सकें। इन जगहों को केवल गूगल मैप पर ही घूमा जा सकता है। यहाँ हम आपको विशेष रूप से दुनिया की ऐसी ही कुछ ख़ास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप केवल गूगल मैप के पर ही घूम सकते हैं। आइये आपको बताते हैं उन ख़ास जगहों के बारे में।

साँपों का आईलैंड (Snake Island the Strangest Places)

Snake Island
youtube

अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि, नागिन केवल टीवी पर ही दिखाई देते हैं तो आपको बता दें कि, ब्राज़ील में साओ पाउलो नाम के शहर के पास एक आईलैंड है जहाँ केवल साँपों का बसेरा है। इस आईलैंड को स्नेक आईलैंड के नाम से जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, साँपों के इस आईलैंड पर करीबन चार हज़ार से भी ज्यादा सांप रहते हैं। इस जगह को ब्राज़ील की नौसेना द्वारा सील कर दिया गया है। एक सौ दस एकड़ में फैले इस द्वीप को दुनिया के सबसे जहरीले सांप गोल्डन लांसहेड का घर माना जाता है। अपने सिर्फ एक डंक से ये सांप इंसानी शरीर के मांस को पिघला सकता है।

नार्थ सेनिटल आईलैंड (North Sentinel Island the Strangest Places)

North Sentinel Island
DIGITALGLOBE

अंडमान और निकोबार आईलैंड के पास, बंगाल की खाड़ी पर नार्थ सेनिटल आईलैंड स्थित है। इस द्वीप पर दुनिया की सबसे खतरनाक जनजाति रहती है। यात्रा के हिसाब से इस द्वीप पर जाना बेहद कठिन है। इसका कारण यह है कि, इस आईलैंड पर रहने वाली जनजाति खुद को मॉडर्न कल्चर में ढलने नहीं देना चाहती है। जब भी किसी ने इस आईलैंड पर जाने का प्रयास किया है उसे मौत का सामना करना पड़ा है। इस द्वीप पर 400 से अधिक की संख्या में जनजाति रहते हैं जो पूरी तरह से आधुनिक सभ्यता से अनजान हैं। इस द्वीप को भारतीय सेना द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई बीमारी या संक्रमन ना हो।

वेटिकन सीक्रेट आर्काइव्ज (Vatican Secret Archives the Strangest Places)

Vatican Secret Archives
thelibrarycardmuseum

वेटिकन सिटी की यात्रा आपके जीवन की सबसे शानदार यात्राओं में से एक हो सकती है। प्रतिष्ठित कला, शानदार वास्तुकला निश्चित रूप से आपकी सांस को ले जाएगी। लेकिन इतिहास और समाजशास्त्र के प्रति उत्साही लोगों के लिए, यह वह जगह है जहां आपकी यात्रा शुरू होती है और समाप्त होती है क्योंकि आप वेटिकन सीक्रेट अभिलेखागार कभी नहीं जा सकते। यह दुनिया की सबसे पुरानी पुस्तकालयों में से एक है जिसमें प्राचीन किताबें हैं जो पीढ़ियों के लिए पॉप से ​​संबंधित हैं। केवल कुछ मुट्ठी भर पवित्र पुरुषों को ही वेटिकन सीक्रेट अभिलेखागार तक पहुंचने की अनुमति है। बहुत से लोग मानते हैं कि इस पुस्तकालय में ऐसी पुस्तकें हैं जिनमें विदेशी अस्तित्व के प्रमाण हो सकते हैं या ऐसे शास्त्र भी हो सकते हैं जो यीशु मसीह के अस्तित्व को नष्ट करते हैं। लेकिन जो कुछ भी कहा और किया गया है, यह निश्चित रूप से एक रहस्य है जो बिना सुलझाए इंतजार कर रहा है, लेकिन आप इस जगह पर वस्तुतः गूगल मैप्स के माध्यम से जाकर अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकते हैं।

स्वाल्बार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट (Svalbard Global Seed Vault)

svalbard global seed vault
time

अगर दुनिया खत्म हो जाती, तो हम कहां जाते, हम कैसे जिन्दा रहते? इसका जवाब उत्तर स्वाल्बार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट में निहित है। स्पिट्सबर्गेन के नॉर्वेजियन द्वीप पर उत्तरी सागर में स्थित इस सीड वॉल्ट में 250 मिलियन से अधिक फसल के बीज हैं। इसे दुनिया भर के जीन बैंकों द्वारा रखा गया है। यह इन पौधों को जीवित रहने के लिए विशेष रूप से बनाया गया है, यदि पृथ्वी एक सर्वनाश का सामना करती है। बीज में किसी भी प्राकृतिक आपदा या किसी भी प्रकार के विस्फोट का सामना करने की क्षमता होती है, लेकिन केवल एक वैध परमिट वाले नामित शोधकर्ता या पौधे प्रजनक इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से दुनिया की सबसे अजीब जगहों में से एक है जिसे आप गूगल मैप्स पर ही देख सकते हैं।

सुरत्से (Surtsey)

Surtsey
curiousatlas

आइसलैंड के दक्षिणी तट पर वेस्टमैनजेयार द्वीपसमूह में बसा, सुरत्से एक ज्वालामुखी द्वीप है, जो दुनिया के बाकी हिस्सों से छिपा हुआ है। यह एक सुंदर द्वीप है लेकिन दुर्भाग्य से, कोई भी इस जगह तक नहीं पहुंच सकता है। यह सर्टी आइसलैंड का सबसे दक्षिणी बिंदु है। इसका निर्माण 1963 में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हुआ था और केवल वैज्ञानिकों ने ही यहां पैर रखा है। यह माना जाता है कि आज तक, सुरत्से एक जीवित प्रयोगशाला है, जहां वैज्ञानिक बिना किसी हस्तक्षेप के जानवरों और पौधों के बीच बातचीत का विश्लेषण करने के लिए प्रयोगों का संचालन करते हैं।

Facebook Comments