दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हर कोई गर्मी से बेहाल है और चाहता है कि उड़कर किसी ठंडी जगह पर पहुंच जाएं। वैसे इन दिनों स्कूल की छुट्टियां हैं। ऐसे में आप पूरे परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं। और अगर आप सोच रहे हैं कि जाएं कहां तो इसका जवाब हम आपको देते हैं। पसीना-पसीना कर रही ऐसी गर्मी में आप झीलों के शहर नैनीताल घूमने का मन बना सकते हैं।

जी हां…तालों की नगरी नैनीताल। भई…गर्मी में पहाड़ों से बेहतर और क्या और अगर पहाड़ों की बात हो तो नैनीताल का ज़िक्र जरूर होगा। लेकिन नैनीताल जाने से पहले अपना पूरा प्लान जरूर बना लें। पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए कि आखिरकार नैनीताल जाकर किसी तरह अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि नैनीताल जाकर आप क्या-क्या कर सकते हैं।

Summer Vacation in Nainital
My Incredible Journey To Peace

जानें से पहले करें ये तैयारी 

गर्मी के चलते इन दिनों नैनीताल में भारी भीड़ है। ये पीक सीज़न है लिहाज़ा अगर आप नैनीताल जाना चाहें तो होटल पहले ही बुक कराकर जाएं। जाने के बाद होटल ढूंढेंगे तो मन मुताबिक कमरा मिलने में दिक्कत तो होगी ही साथ ही होटल मालिक आपसे डबल किराया भी वसूल सकते हैं। वही इसके अलावा आप एक और काम कर सकते हैं, आप नैनीताल में ना रूककर नैनीताल से कुछ ही किलोमीटर दूर भीमताल में भी ठहरने का प्रोग्राम बना सकते हैं। भीमताल में आपको कमरा आसानी से भी मिल जाएगा तो साथ ही नैनीताल से कम बजट में भी। यहां से आप अपने खुद के वाहन या फिर टैक्सी से नैनीताल घूमने जा सकते हैं। वही घूमने के लिए भीमताल भी काफी अच्छी जगह है।

नैनीताल में क्या करें (Top Things to do in Nainital)

नैनीताल में घूमने के लिए ढेरों जगह हैं यहां आप झील में बोटिंग करते हुए वादियों की खूबसूरती को निहार सकते हैं तो वहीं ऊंची चोटियों पर जाकर हिमालय दर्शन भी कर सकते हैं। इसके अलावा मंसा देवी मंदिर, सुसाइड प्वाइंट, लवर प्वाइंट, एडवेंचर पार्क, चाइना पीक, स्नो पीक, नैना देवी मंदिर में दर्शन करने के अलावा आप माल रोड पर हॉट चॉकलेट कॉफी पीते हुए घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं।

Summer Vacation in Nainital
Oyo

नैनीताल के बाद मुक्तेश्वर घुमने का बनाएं प्लान

नैनीताल में आप दो दिनों के भीतर सभी जगह घूम लेंगे। लिहाज़ा आपके पास अगर समय है तो नैनीताल से 51 किलोमीटर दूर मुक्तेश्वर में समय बिता सकते हैं। शोरगुल, भीड़भाड़ से अलग यहां का शानदार मौसम और नज़ारा आपकी छुट्टियों में चार चांद लगा देगा। यहां आप महादेव मंदिर, चौली की जाली और भालूगाड़ वॉटरफॉल जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।  

कैसे पहुंचे नैनीताल (How to reach Nainital)

नैनीताल आप अपने खुद के वाहन से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा रेल मार्ग के जरिए भी नैनीताल पहुंचा जा सकता है। सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जहां से आप टैक्सी लेकर भीमताल या फिर नैनीताल पहुंच सकते हैं। अगर हवाई जहाज से नैनीताल जाना चाहते हैं तो आपको पंतनगर एयरपोर्ट पर उतरना होगा जिसके बाद वाया टैक्सी आप नैनीताल पहुंचेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. नैनीताल एक पहाड़ी क्षेत्र है और पहाड़ी इलाकों में गाड़ी बेहद ही सावधानी से चलानी चाहिए। अगर आप खुद के वाहन से जा रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि शराब पीकर गाड़ी बिल्कुल न चलाएं और गति के साथ-साथ सड़क और मोड़ पर खास ध्यान रखें।

2.अपने साथ जरूरी दवाएं जरूर रखें। जैसे-सिर दर्द, पेट दर्द की दवा।

3.अगर बच्चों के साथ सफर करें तो उनकी जरूरत का हर सामान अपने पास रखें।

  1. नैनीताल एक ठंडी जगह है। मई जून में दिन का तापमान में तो फिर भी बढ़ोतरी दर्ज हो जाती है। लेकिन सुबह और शाम को यहां काफी ठंड हो जाती है लिहाज़ा गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें।
Facebook Comments