योग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में योग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। एक स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन जीने की चाह लेकर अधिक से अधिक लोग योग से जुड़ रहे हैं। हालांकि एक ऐसा पहलू जिसके बारे में हम बहुत कम सोचते हैं वो है मानसिक स्वास्थ्य। एक अच्छे जीवन के लिए शारीरिक संतुलन के साथ साथ मानसिक संतुलन भी उतना ही ज़रूरी है। शहरों की तनाव भरी ज़िन्दगी में मानसिक स्वास्थ्य की तरफ हम ध्यान नहीं दे पाते।

चिंता मत कीजिये, योग के पास इसका भी इलाज है।

ऐसे हज़ारों आसन हैं जिनसे हम मानसिक संतुलन पा सकते हैं। ये आसन हमे तनावमुक्त रखते हैं और संसार की चिंता से दूर शान्ति दिलाते हैं। ये बहुत ही सरल और प्रभावशाली हैं। डिप्रेशन,जो की आज के समाज में बहुत बड़ी बीमारी बन चुकी है, से इन आसनो से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. उत्तनासन

उत्तनासन

यह बहुत ही सरल आसन है जो कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधरता है। इसके अलावा यह अनिद्रा, सिरदर्द, थकान को भी कम करता है।

2. बालासन

बालासन

यह आसन विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ-साथ, यह पाचन प्रक्रिया को मजबूती देता है, कब्ज को रोकता है और कम सूजन में मदद करता है। बालासन में रक्त परिसंचरण में सुधार करने और थकान और तनाव को दूर करने की क्षमता भी है।

3. विपरीत करनी

विपरीत-करनी

यह आसान करने के लिए शुरुआत में कड़ी मुशक़्क़त करनी पड़ सकती है। हालांकि जब आप इसे करने में सफल हो जायेंगे तब ये आपके शरीर में रक्तचाप को बढ़ाएगा और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाएगा। यह जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

4. शवासन

शवासन

यह आसन कई लोगों का पसंदीदा माना जाता है क्योंकि इसमें आराम के सिवाय कुछ नहीं करना होता। यह मैडिटेशन के लिए एक बहुत ही बेहतरीन मुद्रा है। यह आपके शरीर को आराम दिलाता है जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य मज़बूत होता है। यह अपचन, कब्ज, मधुमेह, और अस्थमा के फैलाव को भी रोकने में मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य को मज़बूत बनाने के लिए आप इन आसनों के अलावा नियमित रूप से मैडिटेशन भी कर सकते हैं। मैडिटेशन आपकी एकाग्रता बढ़ाती है और साथ ही साथ दिमाग को तेज़ और केंद्रित भी बनाती है।

Facebook Comments