यह कितनी बार हुआ है कि आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बाहर हैं और अचानक आप अपने शरीर में बेचैनी महसूस करते हैं? आप हल्की सी जलन महसूस करते हैं जो कि धीमी दर्द में परिवर्तित हो जाती है। आप शारीरिक रूप से दोस्तों के बीच होते हैं लेकिन दिमागी तौर पर आप केवल इस जलन और दर्द पर केंद्रित होते हैं।

एसिडिटी पेट में गैस्ट्रिक ग्लांड्स के ज़्यादा एसिड बनाने की वजह से होती है। पेट आम तौर पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड को गुप्त करता है जो कि खाने वाले भोजन के पाचन के लिए आवश्यक होता है। एसिडिटी पेट में डिस्प्सीसिया, गैस्ट्रिक सूजन और अल्सर जैसे लक्षण पैदा करती है। खाने की आदतें, धूम्रपान, मदीरा सेवन, कम शारीरिक गतिविधि इत्यादि एसिडिटी के कारक हैं। खाना खाने के पश्चात् एक जलन सी उठती है।

दवाईओं से हम कुछ देर के लिए एसिडिटी से बच सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे आसान घरेलु नुस्खे हैं जो कि हमेशा के लिए एसिडिटी को भगा देंगे।

1. दूध

दूध
Source: Hesca

ठंडा दूध एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाता है। अन्य डेरी उत्पादों से भी आप एसिडिटी से राहत पा सकते हैं।

2. पानी

पानी
Source: Curejoy

जितना ज़्यादा हो सके उतना पानी पीएं, हर रोज़ सुबह 2 गिलास पानी अवश्य पीएं। एसिडिटी से राहत दिलाने के साथ साथ पानी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है।

3. गुड़

 गुड़

उपयुक्त मात्रा में गुड़ का सेवन एसिडिटी को भगाता है। खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ बहुत जल्द आपको एसिडिटी से छुटकारा दिलवाता है।

4. पुदीना

पुदीना

पुदीने के पत्ते चबाने से आपको निश्चित तौर पर एसिडिटी से राहत मिलेगी। आप चाहें तो इन्हे पानी के साथ उबालकर वो पानी भी पी सकते हैं।

5. अदरक

अदरक

अदरक न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये एसिडिटी से भी राहत दिलवाता है। अदरक का रोज़ाना सेवन करें और अपने शरीर का पी.एच कण्ट्रोल में रखें।

6. नारियल पानी

नारियल-पानी

यह मात्र एक पेयजल नहीं है। यह एक बहुमूल्य पेय है। एसिडिटी से राहत के साथ साथ ये आपका पाचन भी सुधारता है।

7. तुलसी

तुलसी
Source: Sciencemeetsfood

रोज़ाना तुलसी का सेवन कीजिये, आपको इसके गुण अपने आप पता लग जायेंगे।

इन आसान उपायों के साथ आप एसिडिटी से छुटकारा पाने में कामयाब रहेंगे और बिना किसी असहजता से ज़िन्दगी को इंजॉय करेंगे।

Facebook Comments