Sovereign Gold Bond Scheme 2019-20: दीवाली पर लोग जमकर खरीददारी करते हैं, खासतौर से लोग धनतेरस (Dhanteras) के दिन सोने(Gold) से बनी कोई चीज़ या आभूषण ज़रूर खरीदते हैं क्योंकि इसे शुभ माना जाता है। वहीं दूसरी तरफ सोने के बढ़ते दामों ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है इसलिए वो सोना खरीदने से बच रहे हैं। लेकिन आप कम कीमतों में सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके सामने एक सुनहरा मौका है। दरअसल, मोदी सरकार इस साल दीवाली के त्यौहार से पहले सस्ता यानि कम कीमतों में सोना ग्राहकों को दे रही है। लेकिन ध्यान रहे कि यहां सोना आपको फिज़िकल तौर पर नहीं मिलेगा बल्कि बॉन्ड के रूप में मिलेगा। जी हां….आपने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (Sovereign Gold Bond Scheme) के बारे में तो सुना ही होगा। इस योजना के तहत गोल्ड के बॉन्ड आप बाज़ार से कम कीमतों में खरीद सकते हैं।

25 अक्टूबर तक खरीद सकते हैं सोना(Sovereign Gold Bond Scheme 2019-20 Dates)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत आप 25 अक्टूबर तक सोना खरीद कर सकते हैं। जिसमें आपको कम कीमतों पर सोना खरीदने का मौका मिलेगा। इस स्‍कीम के तहत कीमतों का निर्धारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) तय करता है। इस बार योजना में सोने की कीमत 3835 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है यानि आप अगर 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो आपको 38,350 रुपये देने होंगे। लेकिन अगर आप गोल्ड बॉन्ड ऑनलाइन खरीदते हैं तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की एकस्ट्रा छूट भी देती है। इसका मतलब ये हुआ कि ऑनलाइन सोना खरीदने पर आपको 3,785 रुपये प्रति ग्राम देने होंगे यानि 10 ग्राम सोना आपको 37,850 रुपये में पड़ेगा।

वहीं सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों की बात करें तो सोने की कीमतें 39000 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच चुकी है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश करने की खासियत(Sovereign Gold Bond Scheme 2019-20 Hindi)

  • इस योजना में इन्वेस्ट करने से टैक्‍स में छूट का फायदा मिलता है। चूंकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर जीएसटी नहीं लगता है, लिहाज़ा कीमतों में और भी गिरावट आ जाती है। जबकि फिज़िकल सोने पर 3 फीसदी टैक्स देना पड़ता है।
  • इन बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी तक का ब्‍याज मिलता है।
  • फिज़िकल सोने के चोरी होने की टेंशन भी ग्राहक को होती है जबकि गोल्ड बॉन्ड में इस टेंशन से निज़ात मिल जाती है।
  • न्यूनतम 1 ग्राम व अधिकतम 500 ग्राम तक बॉन्ड खरीदे जा सकते हैं।
Facebook Comments