NEFT RTGS IMPS in Hindi: आज हम सभी Digital युग में जी रहे हैं। स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, इंटरनेट आदि तमाम चीजें जो न सिर्फ हमें आसानी से उपलब्ध हो जा रही हैं बल्कि इनकी मदद से हमारे बहुत सारे काम भी बेहद आसान हो जा रहे हैं। आजकल देखा जाए तो तकरीबन सभी काम ऑनलाइन ही हो गए हैं। ट्रेन की टिकट करना है तो घर बैठे Online, फ्लाइट की टिकट करना है तो घर से ही Online, सिनेमा देखने जाना है तो इसकी भी टिकट Online और अब तो पैसों का लेन-देन भी घर बैठे Online माध्यम से हो जाता है। जी हां, जब से देश डिजिटल होने की राह पर बढ़ा है उसके बाद से पैसे के लेन देन का माध्यम भी काफी हद तक बदल गया है और न सिर्फ बदला है बल्कि आसान भी हो गया है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं मनी ट्रांसफर के कुछ तरीकों के बारे में जिसका उपयोग आज के समय में न सिर्फ आवश्यकता बन चुका है बल्कि यह बेहद ही सरल भी है।आज हम बात करेंगे बैंकिंग से संबंधित NEFT, RTGS और IMPS के बारे में जिसके द्वारा पैसों का आदान-प्रदान होता है। हालांकि, हम में से बहुत से लोग इन तीनों ही तरीकों का इस्तेमाल कर चुके होंगे या लगातार करते रहते हैं मगर बहुत से ऐसे लोग हैं, जो आज भी इसके बारे में उतनी जानकारी नहीं मिल पाने की वजह से इसके इस्तेमाल से घबराते हैं। उन्हें डर लगता है कि कहीं उनका पैसा फंस ना जाए। इसके बारे में कुछ भी बताने से पहले आपको सबसे पहले यह बता दें कि इन तीनों ही तरीकों का इस्तेमाल Online Money Transfer के लिए किया जाता है। यानी इनके माध्यम से आप घर बैठे ही किसी को भी पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं। अब ये कैसे होता है, इसके लिए क्या-क्या होना आवश्यक है, इसका इस्तेमाल कौन-कौन कर सकता है और कब से कब तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं? ऐसे ही कुछ तमाम प्रश्नों का जवाब हम आपके लिए लेकर आये हैं।

NEFT RTGS IMPS in Hindi

क्या है NEFT, RTGS और IMPS?

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना आवश्यक है कि इन तीनों ही प्रक्रियाओं का इस्तेमाल वो ही कर सकता है जिसके पास अपना बैंक खाता हो। इसके अलावा इन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा का चालू रहना भी आवश्यक है।

IMPS (Immediate Payment Service)

यह बैंकिंग की वह प्रक्रिया है जिसकी मदद से कभी भी कहीं से भी फंड यानि कि पैसे को ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके बारे में आपको बता दें कि पैसे भेजने की यह सुविधा अभी तक की सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली और तेज़ प्रक्रिया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि जहां किसी भी तरह के फंड ट्रांसफर के लिए अन्य तरीके बैंक की छुट्टी के दिन कार्य नहीं करते वहीं IMPS की मदद से आप सप्ताह के सभी दिन सुबह से लेकर रात तक जब मर्जी पैसे भेज सकते हैं। यूं समझ लीजिये कि IMPS रियल टाइम में पैसा ट्रांसफर करता है और सामान्य तौर पर यह मोबाइल फ़ोन के लिए बनाया गया था।

RTGS (Real Time Gross Settlement)

इस प्रक्रिया की मदद से कुछ खास नियम के तहत और निर्देशों के आधार पर पैसों का ट्रांसफर किया जाता है। बता दें कि RTGS के माध्यम से आप पैसे को बैंक के कार्यवधि के दौरान ही भेज सकते हैं।
यानि कि जब तक बैंक में लेन-देन आदि का कार्य चल रहा है, आप उसी समय के दौरान तक ही RTGS सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि अवकाश वाले दिन RTGS का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। RTGS में हम न्यूनतम 02 लाख और अधिकतम 10 लाख तक की राशि ट्रांसफर कर सकते हैं।

NEFT (National Electronic Fund Transfer)

इस प्रक्रिया में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसों को ट्रांसफर किया जा सकता है। आपको यह जान लेना आवश्यक है कि NEFT की मदद से जब आप पैसों को किसी अन्य के खाते में भेजते हैं तो इसके लिए कुछ प्रतिबंध भी हैं। जी हां, आप इस प्रक्रिया में एक निश्चित समय के अंतराल के दौरान ही पैसे भेज सकते हैं। तत्काल की बात करें तो NEFT की फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट को 12 बैच में यानी कि सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक कार्य दिवस के दौरान और इसके अलावा शनिवार के दिन 6 बैच में सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक किया जाता है। आपको यह भी बता दें कि NEFT की सुविधा का लाभ किसी भी छुट्टी के दिन जैसे रविवार या त्योहार आदि की छुट्टी में नहीं उठा सकते। NEFT में हम अधिकतम 10 लाख तक पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments