वीकेंड के दिनों में लोग खुद को काफी रिलैक्स पाते हैं और ऐसे में वो अपने वीकेंड को और बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग ऑप्शंस को चुनते हैं। कई लोग वीकेंड्स पर बाहर जाकर अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ समय बिताते हैं तो वहीं कुछ लोग फिल्में देखना पसंद करते हैं। जो लोग फिल्मों के शौकीन होते हैं वो फिल्म के रिलीज होते ही सिनेमाघरों की ओर रूख करते हैं।

फिल्में देखने से लोग रिलैक्स महसूस करते हैं। जब भी आप फिल्म का टिकट बुक करते हैं तो अक्सर लोगों की पहली पसंद होती है आखिरी सीट को चुनना जिससे कि वो आराम से फिल्म का मजा ले पाएं और आराम से फिल्म देख पाएं। फिल्में देखना अपने माइंड को फ्रेश करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। हालांकि, कुछ लोगों को मूवी हाल में सीट पर जाकर बैठकर फिल्में देखना खासा पसंद नहीं होता है क्योंकि वो इसमें ज्यादा आरामदायक महसूस नहीं करते, जिसके चलते कुछ लोग घर में ही होम थिएटर पर फिल्म देखने को प्राथमिकता देते हैं।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सिनेमाघरों के बारे में बताएंगे जो आपको सिनेमाहाल में आरामदायक सीट हीं नहीं बल्कि कई ऐसी सुविधाएं भी देते हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो चलिए अब आपको बताते हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही सिनेमाहालों के बारे में जो दर्शकों को फिल्में देखने के लिए ऐसी सुविधाएं देते हैं जिसे जानकर आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा।

ग्रीस

olympia theatre greece

ग्रीस का ओलिंपिया थिएटर है जहां पर मूवी हाल्स में फिल्में देखने के लिए कुर्सियां नहीं रखी गई हैं। बल्कि अगर आप वहां पर फिल्म देखने जाते हैं तो वहां पर आपको अपना पूरा पर्सनल बेड मिलता है, जिस पर आप आराम से लेटकर फिल्म को एन्जॉय  करते हुए देख सकते हैं।

मास्को

ikea bedroom cinema moscow
luxury launches

मास्को में एक थिएटर है जिसे आईडिया बेडरूम सिनेमा कहते हैं। बता दें कि इस सिनेमाघर में जाने के बाद आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप कहीं बाहर फिल्म देखने आए हैं। इस थिएटर में जाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी बेडरूम में आ गए हैं। यहां के हॉल में कुर्सियां हैं ही नहीं बल्कि पूरे बेड ही लगे हुए हैं। बेड के बगल में आपको एक टेबल मिलेगा जिस पर एक लैंप रखा हुआ है। साथ ही आपके आराम के लिए यहां आपको स्लीपर और कंबल भी मिलते हैं।

लंदन [Electric Cinema, England]

electric cinema london
secretldn

लंदन शहर में इलेक्ट्रिक सिनेमा नॉटिंग हिल है। बता दें कि इस सिनेमाघर को लंदन का ऐतिहासिक सिनेमा हॉल कहा जाता है। इस थिएटर में सोफे और बेड लगे हुए हैं। सभी सोफों और बेड के बीच में टेबल लैंप भी रखा हुआ है। आप इस थिएटर में सोफे और बेड किसी को भी चुन सकते हैं और फिल्म देखने का लुफ्त उठा सकते हैं।

इंडोनेशिया

indonesia cinema theatre
Pinterest

इंडोनेशिया के जकार्ता में एक वेल्वेट क्लास सिनेमा हॉल स्थित है। बता दें कि इस सिनेमाघर की खास बात यह है कि यहां पर आपको मुलायम बेड मिलेगा और इसी के साथ आपके बेड के साथ एक टेबल रखी हुई है जिस पर आपको खाने-पीने की सभी चीजें रखी मिलेंगी।

अमेरिका [Sci-Fi Dine-In Theater]

Sci-Fi Dine-In Theater
Trover

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक साई-फाई डाइन-इन थिएटर स्थित है। बता दें कि यहां पर आपको फिल्म देखने के लिए सीट या बेड नहीं बल्कि कार पर फिल्म देखने का एक्सपीरियंस मिलेगा। इतना ही नहीं यहां पर कार की सीट पर बैठे-बैठे आप लंच या डिनर ऑर्डर कर सकते हैं।

लंदन[Hot Tub Cinema]

लंदन में एक सिनेमाघर है जहां पर आप पानी से भरे टब में बैठकर फिल्म देख सकते हैं। आप यहां पर मजे से पानी से भरे टब में नहाते हुए फिल्म देखने का मजा ले सकते हैं और साथ ही ड्रिंक्स एन्जॉय कर सकते हैं।

hot tub cinema
Mylondon

पेरिस

Movie theatre in paris
Pinterest

पेरिस में एक मूवी थिएटर है जिसमें लोग नाव में बैठकर फिल्म देखने का मजा ले सकते हैं।

ग्रेट ब्रिटेन [Mobile Cinema]

Mobile cinema britain
Diegesismagazine

ग्रेट ब्रिटेन में एक सिनेमाघर है जो सोलर एनर्जी से चलता है। इस थिएटर में केवल 8 लोगों के बैठने की ही जगह है। बता दें कि इसे एक मोबाइल हॉल के नाम से जाना जाता है।

हंगरी

budapest cinema
Imgur

हंगरी शहर के बुडा बेड सिनेमा की खास बात यह है कि ये पूरे सेंट्रल यूरोप का एक मात्र बेड सिनेमा हॉल है। इस हॉल में आपको डबल बेड साइज के सोफे मिलेंगे जिसमें आप अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर फिल्म देखने का मजा उठा सकते हैं। ये सिनेमा हॉल हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में है।

मलेशिया

Beanbag cinema
Worldofbuzz

मलेशिया में एक सिनेमाघर है जहां पर सीटें बींस से बनी हुई हैं। इसे बीन बैग सिनेमा कहते हैं। इस हॉल में लोग बींस से बनी सीट पर आराम से बैठकर फिल्में देख सकते हैं।

तो देखा आपने दुनिया में ऐसे-ऐसे सिनेमा हॉल मौजूद हैं जिनके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते. ऐसे सिनेमाघर केवल दुनिया में नहीं बल्कि भारत में भी मौजूद हैं, जिनके बारे में हम आपको अपने अगले पोस्ट में बताएंगे.

Facebook Comments