Rental Groom in Vietnam: शादियों की सीजन आने वाला है, ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता होती है कि कैसे शादी में सबसे अलग और सुंदर दिखे। इसके अलावा एक दिक्कत और होती है कि शादियों में खर्चा बहुत होता है। एक शादी में पहने हुए कपड़े दूसरी शादी में पहन नहीं सकते हैं। जिसके चलते इन दिनों सोशल मीडिया पर और बाजारों में बहुत सी ऐसी दुकानें और साइट्स हैं जो, किराए पर कपड़े देती हैं। इनमें मिलने वाले कपड़े स्टाइलिश और ट्रेंडी होते हैं। मतलब कि एक बार ड्रेस ली, पहनी, पैसा वसूल और फिर वापस।

कपड़े किराए पर लेना और पहनना एक नार्मल सी बात है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दूल्हे भी किराए पर मिलते हैं? अरे-अरे हैरान मत हो और ना ही ये बात गलती से लिखी गई है बल्कि ऐसा सच में होता है। एक देश ऐसा है जहां पर दूल्हे किराए पर मिलते हैं। सिर्फ दूल्हे ही नहीं बल्कि उसके माता-पिता और रिश्तेदार भी किराये पर मिलते हैं। आपको इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ऐसा सच में होता है।

किराए पर मिलते हैं दूल्हे और रिश्तेदार

rental groom
Aevitasweddings

वियतनाम का नाम तो आपने सुना ही होगा। जी हां, यही वह देश हैं जहां पर दूल्हे बेचे और खरीदे जाते हैं। इस देश में बहुत सी ऐसी कंपनिया हैं जो इस काम को करती हैं और यह बिजनेस वहां पर बहुत ही ज्यादा पॉपुलर और कमाई का अच्छा साधन बना हुआ है। जो कंपनियां दूल्हे बेचने का काम करती हैं वो इस कारोबार से लाखों करोड़ों रूपए कमा रही हैं।

तेजी से बढ़ रहा है कारोबार

Groom Business
Savviformalwear

बता दें कि वियतनाम में दूल्हे बेचने का काम तेजी से बढ़ रहा है। यहां पर कंपनिया सिर्फ आपको दूल्हा ही नहीं बल्कि शादी में शरीक होने के लिए उसके रिश्तेदारों का इंतजाम भी करती हैं और आपको जितने रिश्तेदार चाहिए उसी तरह से आपको चार्ज करती है। आमतौर पर एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के 4 लाख रुपए लिए जाते हैं। दूल्हे के अलावा उसके माता-पिता, भाई-बहन और अन्य सभी रिश्तेदार जिन्हें आप शादी में शरीक करना चाहते हैं उनको भी बुलाया जाता है। इतना ही नहीं इसके अलावा आपकी शादी में मेहमानों को बुलाने का काम भी कंपनी करती है और सब के चार्जेज अलग-अलग होते हैं।

क्यों बढ़ रहा है कारोबार?

दरअसल, वियतनाम में बहुत सी कुंवारी लड़कियां मां बन जाती हैं लेकिन इस देश में बिना शादी करे मां बन जाना अपराध की श्रेणी में गिना जाता है, उसे कलंक माना जाता है। यही वजह है कि यहां जब भी कोई कुंवारी लड़की मां बनती है तो वो इस तरह की शादी करती है। जिस वजह से वियतनाम में यह कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि, ये शादियां खरीदे गए दूल्हों की तरह ही फर्जी होती हैं। सिर्फ खुद पर उंगली ना उठने और लोगों की बातों से बचने के लिए ये दिखावे की शादी की जाती है।

इतना ही नहीं यहां पर गर्भवती लड़कियां जिन दूल्हों को किराए पर लेती हैं, ऐसा जरूरी नहीं कि वो कुंवारे हों। वो शादीशुदा या फिर तलाकशुदा भी हो सकते हैं और उन्हें इस बात से कोई खासा फर्क भी नहीं पड़ता है। कुंवारी लड़कियां उन्हें दुनिया के सामने अपना पति बनाने के लिए खरीदती हैं और उसके बदले में कंपनी को लाखों रुपए देती हैं। हालांकि इन शादियों का बाद मे क्या होता है, यह बात उस लड़की पर निर्भर करती है। ऐसे में उन पर कोई उंगली भी नहीं उठाता है और वो खुशी-खुशी अपना जीवन व्यतीत करती हैं।

Facebook Comments