शादी में लोगों को आमंत्रित करने के लिए हमेशा शादी का कार्ड उन तक पहुंचाया जाता है। फोन करके उनसे आने का आग्रह किया जाता है। कई बार शादी यदि हाई-फाई होती है तो मेहमानों से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपने साथ शादी का कार्ड भी लेकर आएं। क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि शादी में मेहमानों के आने के लिए एंट्री फीस रख दी गई है? उसी तरह की एंट्री फीस जैसी सिनेमा देखने के लिए, सर्कस देखने के लिए या फिर किसी शो में शामिल होने के लिए रखी जाती है। सुनने में यह भले ही बड़ा अजीबोगरीब लग रहा हो, मगर अमेरिका में बिल्कुल ऐसा ही हुआ है। इसी तरह की एक घटना हाल ही में सामने आई है।

50 डॉलर की एंट्री फीस

Bride Charges Entrance Fee From Guests For Her Wedding Expenses
English.Newstracklive

इस घटना के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि एक 26 साल की लड़की ने अपनी शादी में ऐसा किया है। अपनी शादी में मेहमानों के आने के लिए उसने एंट्री फीस रख दी। एंट्री फीस भी उसने 50 डॉलर रखी जो कि 3500 रुपये के बराबर है। यही नहीं, लड़की ने यह तर्क भी दिया है कि शादी के लिए एंट्री फीस रखने की वजह क्या है? इस लड़की ने कहा है कि एंट्री फीस रखे जाने से विशिष्ट मेहमानों की लिस्ट तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे किसी को भी इस दौरान लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही इस लड़की ने यह भी कहा है कि वह चाहती थीं कि शादी का पूरा खर्च निकल आए। एंट्री फीस रखे जाने से उनका यह मकसद पूरा हो जाएगा।

बहन ने शेयर किया वाकया

Bride Charges Entrance Fee From Guests For Her Wedding Expenses
Pixabay

19 साल की डेंटी शीप जो कि इस लड़की की चचेरी बहन है, उसने एक सोशल मीडिया साइट पर इसके बारे में जानकारी पोस्ट की है। इसमें उसने इस लड़की के बारे में बताया है कि रिश्ते में वह उसकी बहन लगती है। शीप ने लिखा है कि बीते रविवार को मेरी बहन की शादी थी। हम लोग भी शादी में शरीक होना चाहते थे। हालांकि मैं यह जानकर हैरान रह गई कि उसने शादी में आने के लिए एंट्री फीस रख दी है। जो मेहमान शादी में आने के इच्छुक थे, उन्हें 50 डॉलर यानी कि 3500 रुपये भी ले कर जाने पड़ते। उसने यह भी कहा था कि शादी से पहले भी मेहमान एंट्री फीस जमा कर सकते हैं, ताकि उनका नाम विशिष्ट अतिथियों की सूची में शामिल हो जाए। इससे इस दौरान उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

बहन ने किया इनकार

शीप ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि उसने अपनी बहन से इस बारे में बात की। उन्होंने अपनी बहन को साफ कह दिया कि यदि वे ऐसा कर रही हैं तो वह इस शादी में नहीं आ पाएगी, क्योंकि उसे लगता है कि ऐसा करना किसी भी तरीके से उचित नहीं है। इससे मेहमानों का अपमान होगा। लड़की ने यह बात शीप के मम्मी-पापा को बता दी। तब उन्होंने कहा कि वे शादी में शामिल होने के लिए उसकी एंट्री फीस भर देंगे, लेकिन डेंटी शीप ने इस शादी में शामिल होने से साफ मना कर दिया।

सोशल मीडिया पर दुल्हन की खिंचाई

Bride Charges Entrance Fee From Guests
Representational

सोशल मीडिया पर इस दुल्हन की जमकर खिंचाई शुरू हो चुकी है। बहुत से लोग तो यह भी कह रहे हैं कि यदि वह अपनी शादी का खर्च भी नहीं उठा सकती है तो उसे शादी करने का भी कोई अधिकार नहीं है। यूजर्स यह भी कह रहे हैं कि मेहमानों से एंट्री फीस मांगना पूरी तरह से गलत है। ऐसा करके वह मेहमानों का अपमान कर रही है। मेहमानों के साथ इससे गंदा मजाक और क्या हो सकता है? वहीं, एक और यूजर ने तो यह भी लिखा कि दूल्हा-दुल्हन को उपहार दिए जाने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है, लेकिन इस तरह से अपने करीबियों, दोस्तों और मेहमानों से शादी में शामिल होने के लिए एंट्री फीस मांगना पूरी तरह से नाजायज है। वे कभी भी इसका समर्थन नहीं कर सकते।

Facebook Comments