No Smoking: ऑफिस में काम करते-करते थक जाना और काम से थोड़ी देर की फुर्सत लेकर के टी ब्रेक में जाने का काम तो ऑफिस में काम करने वाला हर इंसान करता है। इस चाय के ब्रेक के साथ-साथ लोग धूम्रपान करने जाने के लिए भी छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहते हैं। लंच ब्रेक और इन छोटे-छोटे ब्रेक के लिए आपको बॉस की परमीशन नहीं लेनी पड़ती है।

लेकिन वहीं कुछ लोग इस तरह का कोई ब्रेक नहीं लेते हैं। हालांकि उनको ब्रेक ना लेने के लिए कंपनी की तरफ से कुछ खास नहीं मिलता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताएंगे जो अपने कर्मचारियों को ब्रेक ना लेने पर खास तोहफा देगी। जी हां, दरअसल इस कंपनी ने अपने कर्मचारियों के धूम्रपान करने की आदत को छुड़ाने के लिए ये खास पेशकश की है। तो चलिए आपको बताते हैं पूरा मामला।

company offers non smoking employees 6 extra paid leaves for not taking cigarette breaks
geneng news

सिगरेट छुड़ाने के लिए कंपनी ने उठाया बड़ा कदम

बता दें कि ये पूरा मामला जापान की एक कंपनी का है, जहां पर इस कंपनी ने अपने कर्मचारियों के  धूम्रपान की आदत छुड़ाने के लिए अपने कर्मचारियों को 6 दिन की ज्यादा छुट्‌टी का ऑफर दिया है। इस कंपनी ने इस ऑफर को तब कंपनी की पॉलिसी में शामिल किया जब सिगरेट ब्रेक की वजह से काम पर और कर्मचारियों की कार्य क्षमता पर असर पड़ने लगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले भी कई कंपनियां इस तरह के ऑफर ला चुकी हैं। सिगरेट ब्रेक नहीं लेने पर कर्मचारियों को खास तोहफे का ये ऑफर टोक्यो स्थित मार्केटिंग फर्म पिआला आईएनसी की ओर से दिया गया है।

सिगरेट ब्रेक ना लेने पर मिलेगा एक्स्ट्रा ऑफ

इस ऑफर को देने के पीछे कंपनी की एक वजह है कर्मचारियों के समय को बचाना। दरअसल, इस कंपनी का ऑफिस 29वीं मंजिल पर है और जब भी कोई कर्मचारी धूम्रपान करने के लिए ब्रेक लेता है तो उसे बेसमेंट में जाना होता है। जहां आने-जाने में 15 मिनट से ज्यादा का समय लगता है। वहीं जो कर्मचारी धूम्रपान नहीं करते थे उनको इस बात से परेशानी होती थी। उनकी ओर से इस मामले की शिकायत कंपनी अधिकारियों से की गई, जिसके बाद कंपनी ने ये फैसला लिया।

company offers non smoking employees 6 extra paid leaves for not taking cigarette breaks
voanews

इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी हिरोताका मत्सुशिमा ने बताया कि, “हमारे एक नॉन-स्मोकिंग स्टाफ ने कंपनी के सजेशन बॉक्स में एक मैसेज डाला था, इसमें सिगरेट ब्रेक को लेकर होने वाली समस्याओं का जिक्र था। यही नहीं इसमें वक्त बर्बाद होने की बात भी कही गई थी। सजेशन बॉक्स में मिली इस शिकायत को लेकर खुद कंपनी सीईओ भी सहमत नजर आए। बाद में कंपनी की ओर से सिगरेट ब्रेक नहीं लेने वाले कर्मचारियों के लिए 6 दिन के वैतनिक अवकाश देने का ऐलान कर दिया गया”।

ऑफर का दिखा असर

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तकाओ असुका ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं, हमारे कर्मचारी 6 दिन की छुटि्टयों के लिए जल्द ही सिगरेट पीना छोड़ेंगे”। वहीं मिल रही जानकारी के मुताबिक कंपनी के इस कदम का असर भी देखने को मिला है। करीब 120 कर्मचारियों में कम से कम 30 ने एक्ट्रा छुट्टियों का फायदा उठाया। इसके अलावा इस कदम का असर धुम्रपान करने वाले कर्मचारियों पर भी हुआ है। कई ने धुम्रपान छोड़ने की कोशिश भी शुरू कर दी है।

Facebook Comments