Lockdown Violators: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सामाजिक दूरी सबसे महत्वपूर्ण बताई जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत में इस वक्त 21 दिनों के लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है और करवाया जा रहा है। इस वक्त जब कोरोना वायरस से बचने के लिए न तो कोई टीका उपलब्ध है और न ही इसका इलाज करने के लिए कोई दवाई, तो ऐसे में सामाजिक दूरी से बेहतर और कोई उपाय नहीं माना जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर ही लॉकडाउन को गंभीरता से लेने की अपील लगातार सरकार और प्रशासन की ओर से लोगों से की जा रही है।

वायरल हो रहा यह वीडियो

इसी क्रम में सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि जो लोग सड़क पर बाइक से निकल रहे हैं, उन्हें एक युवक भूत बनकर डरा रहा है, ताकि लोग लौट जाएं और दोबारा लॉकडाउन के बीच सड़क पर निकलने की हिम्मत नहीं करें। इस वीडियो को सोशल मीडिया में यह कह कर प्रचारित किया जा रहा है और फैलाया जा रहा है कि लॉकडाउन का लोगों से पालन करवाने के लिए गोवा पुलिस द्वारा यह अनोखी तरकीब अपनाई गई है। हालांकि हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। यह इस वीडियो से गोवा पुलिस का और लॉकडाउन का कोई भी लेना-देना नहीं है।

यह भी पढ़े वायरस से बचना है तो ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इन 3 चीजों से दूर रखें घर के कीटाणु

क्या है वीडियो में? (Lockdown Violators)

पुलिस लोगों को सड़कों से दूर रखने के लिए कई उपाय तो कर रही है, लेकिन इस वीडियो का इससे कोई भी संबंध नहीं है। यही नहीं, यह वीडियो 2019 का है। वीडियो में दिखता है कि सुनसान सड़क पर बाइक चलाते हुए जब एक आदमी जा रहा होता है तो एक भूत बना हुआ व्यक्ति उसके सामने आकर उसे रोक लेता है। ऐसे में डर कर वह भाग जाता है। फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो इस कैप्शन के साथ वायरल हो रहा है कि गोवा पुलिस ने लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए यह पैंतरा अपनाया है।

वीडियो का सच

इस वीडियो में मई 2019 भी लिखा हुआ है। फिर भी वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ऐसे में लोगों को यह समझना चाहिए कि बिना सत्यता की जांच किए किसी भी तस्वीर या वीडियो को वे फॉरवर्ड न करें या फिर वीडियो के साथ गलत कैप्शन डालकर लोगों को भ्रमित भी न करें, क्योंकि इतनी बड़ी महामारी के फैलने के बीच अफवाह फैलाना लोगों के लिए घातक भी साबित हो सकता है।

Facebook Comments