Tamil Nadu: हैरत में डाल देने वाली घटनाएं अक्सर हमारे आसपास घटती रहती हैं। कुछ ऐसी ही घटना तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में घटी है। यहां एक लड़की के पेट से आधा किलो इंसानी बाल, प्लास्टिक के टुकड़े और शैंपू के खाली पाउच आदि निकले हैं। बताया जा रहा है कि यह लड़की सातवीं में पढ़ती है। पिछले कई महीनों से इसके पेट में तेज दर्द हो रहा था। पेरेंट्स यह नहीं समझ पा रहे थे कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है। छोटी-मोटी दवाई खिलाकर वे कोशिश कर रहे थे कि उसके पेट का दर्द ठीक हो जाए, मगर जब अंत में दर्द बढ़ता ही गया तो पेरेंट्स उसे शहर के एक निजी अस्पताल में ले गए। वहां डॉक्टरों ने जब उसके पेट का ऑपरेशन किया तो पेट से निकली हुई चीजों को देखकर उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई।

एंडोस्कोपी नाकाम, करना पड़ा ऑपरेशन

अस्पताल के चेयरमैन वीजी मोहन प्रसाद के हवाले से मीडिया में बताया गया है कि सबसे पहले डॉक्टरों ने इस लड़की के पेट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग में डॉक्टरों को पेट के अंदर गेंद के आकार की एक वस्तु दिखाई दी। डॉक्टरों ने फैसला किया कि एंडोस्कोपी के जरिए इसे बाहर निकाल लिया जाएगा। डॉक्टरों ने एंडोस्कोपी शुरू भी कर दी, मगर एंडोस्कोपी के जरिए उन्हें इस वस्तु को बाहर निकालने में कामयाबी नहीं मिल सकी। ऐसे में डॉक्टरों ने यह फैसला किया कि अब ऑपरेशन ही एकमात्र जरिया बचा है। इसलिए लड़की के पेट का ऑपरेशन करके इसे बाहर निकालना पड़ेगा। अस्पताल के सर्जन गोकुल कृपाशंकर ने अपनी एक टीम तैयार की। उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर लड़की के पेट का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन करने के बाद उन्होंने लड़की के पेट से इंसानी बाल के अलावा शैंपू के खाली पाउच और प्लास्टिक के कुछ टुकड़े भी निकालें।

सदमे की वजह से

half kg human hair and empty shampoo packets removed from girl stomach

अब सवाल यह उठ रहा था कि आखिर लड़की के पेट में ये चीजें पहुंचीं कैसे? आखिर क्यों इस लड़की ने ऐसी चीजों को खाया, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। इस बारे में डॉ गोकुल कृपाशंकर ने बताया है कि इस लड़की के एक करीबी रिश्तेदार की कुछ समय पहले मौत हो गई थी। इसका उसे बहुत बड़ा सदमा लगा था। मानसिक रूप से वह कुछ समय के लिए बीमार पड़ गई थी। इसी अवस्था में उसने इंसानों के बालों के साथ शैंपू के खाली पाउच और अन्य कई चीजें खा ली। इस वजह से पेट में ये चीजें जमा हो गईं और इसके कारण पेट में तेज दर्द होना शुरू हो गया। डॉक्टर ने यह भी बताया है कि ऑपरेशन करके उन्होंने सभी चीजों को पेट से बाहर निकाल लिया है। ऑपरेशन हो जाने के बाद लड़की पूरी तरह से स्वस्थ है और अब उसे किसी तरह की परेशानी आगे नहीं होगी।

चीन का अजीबोगरीब मामला

100 undigested bubble tea balls found in 14 years old girl stomach in china

हालांकि इस तरह की अजीबोगरीब चीजें इंसानों के पेट से निकाले जाने का यह पहला मामला नहीं था। बीते साल चीन में भी एक इसी तरह की घटना घटी थी। यहां एक 14 साल की लड़की के पेट से 100 से भी अधिक बबल टी बॉल्स ऑपरेशन करके निकाले गए थे। डॉक्टरों ने इसके बारे में कहा था कि यह लड़की जरूर हर दिन कई कप बबल टी पी जाती होगी। इसी वजह से इसके पेट में टैपिओका बॉल्स इतनी बड़ी संख्या में जमा हो गए थे।

UP में भी सामने आई थी घटना

उत्तर प्रदेश में भी पिछले वर्ष इसी तरह की एक घटना प्रकाश में आई थी। यहां कानपुर में एक लड़की के पेट से बालों का गुच्छा ऑपरेशन करके निकाला गया था। अपने ही बालों को नोंच-नोंच कर यह लड़की खा जाती थी। डॉक्टरों के मुताबिक ‘तारकोबेजार’ नाम की एक मानसिक बीमारी होती है। इसमें व्यक्ति अपने ही बालों को नोंच-नोंच कर खाने लगता है। इस लड़की के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही हुआ था। इसी बीमारी की वजह से वह अपने बालों को नोंच-नोंच कर खा रही थी, जिसकी वजह से उसके पेट में असहनीय दर्द होने लगा था।

Facebook Comments