देश में अमन और चैन का माहौल बिगड़ जाए, इसके लिए कुछ असामाजिक तत्व लगातार कोशिश करते रहते हैं। दिल्ली में पिछले दिनों जो सांप्रदायिक तनाव की स्थिति बनी, उसके लिए भी ऐसे ही कुछ गिने-चुने लोग जिम्मेदार रहे हैं। सांप्रदायिक तनाव की वजह से कई निर्दोष लोगों को अपनी जानें गंवानी पड़ी हैं। साथ ही जान-माल का नुकसान भी बड़े पैमाने पर हुआ है। हालांकि ऐसे कुछ ही लोग हैं, जिन्हें अमन और शांति के साथ भाईचारा पसंद नहीं है, जबकि अधिकांश लोग यही चाहते हैं कि सभी मिलजुल कर एकता बनाकर रहें और किसी की भी खुशी को किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे।

मेरठ में इन्होंने कायम की मिसाल

muslim bride
huffingtonpost

राजधानी दिल्ली से केवल 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मेरठ में एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है, जो चर्चा का केंद्र बन गया है। यह सांप्रदायिक एकता का भी संदेश दे रहा है। यहां एक मुस्लिम परिवार ने जो अपनी बेटी के निकाह का कार्ड छपवाया है। इसमें इन्होंने भगवान श्रीगणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीर भी छापी है। एक मुस्लिम परिवार द्वारा हिंदू देवताओं की तस्वीरें शादी के कार्ड पर छापे जाने से यह चर्चा का केंद्र बन गया है। हर ओर लोग इसकी सराहना करते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी इस शादी के कार्ड को शेयर किया गया है। जिनकी भी नजर निकाह के इस कार्ड पर पड़ रही है, वे इस मुस्लिम परिवार की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

यहां का मामला

एक मुस्लिम शख्स द्वारा बेटी के निकाह के कार्ड पर हिंदू देवताओं भगवान श्रीगणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीरें छपवाने का मामला मेरठ के हस्तिनापुर का बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोहम्मद शराफत ने अपनी बेटी के निकाह के कार्ड में जहां एक ओर भगवान श्री गणेश की तस्वीर छपवाई है, वहीं कार्ड के दूसरी ओर चांद मुबारक लिखा हुआ नजर आ रहा है।

क्या है कार्ड में?

muslim man puts hindu gods on wedding invitation of daughter
india tv news

मोहम्मद शराफत की बेटी का निकाह आगामी 4 मार्च को होने जा रहा है। ऐसे में उन्होंने अपनी बेटी के निकाह के लिए दो कार्ड छपवाए हैं। एक कार्ड में उन्होंने भगवान गणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीर को अंदर में छपवाया है। उनके मुताबिक यह कार्ड हिंदू परिवारों को जाने वाला है। एक और कार्ड जो उन्होंने छपवाए हैं और जिसमें उन्होंने चांद मुबारक लिखवाया है, वह कार्ड मुस्लिम परिवारों के बीच जाने वाला है। मुकेश सिद्धार्थ नाम के एक शख्स ने सोशल मीडिया में इस कार्ड को शेयर करते हुए यह लिखा है कि उनके क्षेत्र हस्तिनापुर में मोहम्मद शराफत ने अपनी शादी के कार्ड में जहां एक ओर भगवान गणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीर छपवाई है, वहीं दूसरी ओर चांद मुबारक लिखा हुआ है। इस तरह से उन्होंने गंगा जमुनी तहजीब को दिखाया है। सिद्धार्थ के मुताबिक कुछ लोग इस गंगा जमुनी तहजीब को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि इसी में भारत की खूबसूरती छिपी हुई है। इसे बचाने के लिए हर किसी को आगे आना होगा।

सोशल मीडिया में तारीफों की बारिश

muslim man puts hindu gods on wedding card
punjab kesari

सोशल मीडिया में यूजर्स मोहम्मद शराफत द्वारा छपवाए गए निकाह के इस कार्ड को देखकर अभिभूत हो गए हैं। वे इसकी तारीफ कर रहे हैं और लिख रहे हैं कि भारत की खूबसूरती तो इसी में है। कुछ लोग इससे जल रहे हैं और देश को आग के हवाले कर देना चाहते हैं। कुछ समय पहले सलीम नाम के एक व्यक्ति की बेटी के निकाह के भी शादी का कार्ड वायरल हुआ था, जिसमें उन्होंने भगवान राम की तस्वीर कार्ड पर छपवाई थी। सलीम उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे। जिस तरीके से हिंदू अपनी शादी का कार्ड छपवाते हैं, यह कार्ड भी बिल्कुल उसी तरह का था। इसमें कलश भी देखने को मिला था और जलते हुए दीपक भी। आरती का भी कार्ड इस कार्ड में डाला गया था। सोशल मीडिया में इसकी भी जमकर तारीफ हुई थी।

Facebook Comments