इस दुनिया में तरह-तरह के लोग हैं, जो अपनी हरकतों की वजह से चर्चा का विषय बन जाते हैं। ये कुछ ऐसा करते हैं जो आम जीवन में सामान्यतः लोग नहीं करते हैं। इन्हीं हरकतों की वजह से वे सुर्खियों में आ जाते हैं। गुजरात के मोडासा की रहने वाली एक लड़की ने कुछ ऐसा ही किया है। आज के फैशन के दौर में जब लड़कियां अपने बालों को छोटा करवाती रहती हैं। बालों को स्टाइल में कटवाती रहती हैं। उस दौर में भी मोडासा की यह लड़की अपने बालों को लगातार बढ़ाती जा रही है।

11 साल बीत चुके हैं, लेकिन अब तक इस ने एक बार भी अपने बाल नहीं कटवाए हैं। यही नहीं, इतने वर्षों के दौरान कभी भी इसने अपने बालों की ट्रिमिंग भी नहीं करवाई है। इस तरह से इसके बाल बहुत लंबे हो गए हैं। इतने लंबे कि दुनिया में और किसी भी लड़की के बाल इतने लंबे नहीं हैं। यही वजह है कि गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस लड़की का नाम अपने लंबे बालों की वजह से दर्ज हो चुका है।

बालों की लंबाई

Nilanshi Patel Holds The Guinness World Record For Longest hair In The World
dbpost

बालों की लंबाई की बात करें तो इस लड़की के बाल 6 फीट 2.8 इंच लंबे हैं। इस लड़की का नाम है नीलांशी पटेल। सबसे पहले वर्ष 2018 में दुनिया की सबसे लंबे बालों वाली लड़की के तौर पर नीलांशी पटेल का नाम गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था। नीलांशी इस वक्त 17 साल की हैं। जिस वक्त पहली बार गिनीज बुक में उनका नाम सबसे लंबे बालों के लिए दर्ज किया गया था, उस वक्त उनके बालों की लंबाई 5 फीट 7 इंच की थी। उसके बाद भी इनके बाल लंबे होते चले गए। ऐसे में बीते सितंबर में एक बार फिर से गिनीज बुक में दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए उनका नाम दर्ज किया गया।

बाल लंबे करने की वजह

Nilanshi Patel Holds The Guinness World Record For Longest hair In The World
Businessinsider

मोडासा के सायरा गांव से नीलांशी ताल्लुक रखती हैं। इनके पिता का नाम बृजेश पटेल है। वहीं, माता का नाम है कामिनीबेन पटेल। नीलांशी के कोई भाई-बहन नहीं हैं। वे अपने मां-बाप की इकलौती बेटी हैं। नीलांशी वर्तमान में 12वीं में पढ़ रही हैं। उन्होंने जो 6 साल की उम्र में बाल कटवाए थे, उसके बाद से फिर कभी उन्होंने अपने बालों को नहीं कटवाया। अब सवाल यह उठता है कि आखिर निलांशी ने ऐसा किया क्यों? आखिर क्या वजह है कि वे अपने बालों को नहीं कटवाती हैं? दरअसल इसके बारे में नीलांशी बताती हैं कि जब 6 साल की उम्र में उन्होंने अपने बाल कटवाए थे तो काटने वाले ने उनके बालों को बिगाड़ दिया था। यानी कि सही से उसने उनके बालों को नहीं काटा था। तभी से उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने ठान लिया कि अब वे अपने बालों को कटवाएंगी ही नहीं। चाहे बाल कितने भी लंबे क्यों ना हो जाएं।

सेलिब्रिटी होने का एहसास

Nilanshi Patel Holds The Guinness World Record For Longest hair In The World
Newsroompost

अपनी लंबे बालों की वजह से नीलांशी बहुत खुश रहती हैं। वे कहती हैं कि ये लंबे बाल न केवल मुझे अच्छे लगते हैं, बल्कि लोगों को भी बहुत पसंद आते हैं। इसकी वजह से लोग मुझे काफी पसंद करते हैं। किसी सेलिब्रिटी से कम मुझे महसूस नहीं होता। नीलांशी बताती हैं कि वे जहां भी जाती हैं, उनके साथ लोग सेल्फी लेने के लिए जमा हो जाते हैं। यह देखकर उन्हें बहुत ही आनंद मिलता है। ऐसे में उन्हें अपने बालों को और लंबा ना होने देने की कोई वजह नजर नहीं आती।

यूं रखती हैं ख्याल

Nilanshi Patel Holds The Guinness World Record For Longest hair In The World
News18

निलांशी के लंबे बाल जमीन को ना छुएं, इसके लिए वे हाई हील वाली सैंडल पहनती हैं। साथ ही हफ्ते में एक बार वे अपने बालों को अच्छी तरह से जरूर धो लेती हैं। फिर इन्हें धूप में ठीक से सुखाती भी हैं। धूप ना होने की स्थिति में वे हेयर ड्रायर से अपने बालों को सुखाती हैं। यही नहीं, बाल मजबूत रहें, इसके लिए हफ्ते में दो बार वे अपने बालों में अच्छी तरह से तेल भी लगाती हैं। नीलांशी को अपनी मां का भी इस काम में बहुत सहयोग मिलता है। बाल अधिक लंबे होने के कारण नीलांशी हमेशा चोटी बनाकर रखती हैं। वैसे जब वे खेल रही होती हैं या स्विमिंग कर रही होती है तो उस वक्त वे अपने इन लंबे बालों का जूड़ा बना लेती हैं।

Facebook Comments