किस्मत एक ऐसी चीज है वो जिस पर भी मेहरबान होती है रातों-रात उसे राजा से रंक या फिर रंक से राजा बना देती है। आपकी किस्मत कब बदल जाए इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही मजदूर के बारे में बताएंगे जिसकी किस्मत उस पर मेहरबान हुई है और रातों-रात उसे अमीर बना दिया। उसे खुद भी इस बात का भरोसा नहीं हो रहा कि उसके साथ ऐसा कैसे हो गया, तो चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला…

रातों-रात बदली मजदूर की किस्मत

ये मामला मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में रहने वाले एक मजदूर का है, जहां पर सिर्फ उसकी ही नहीं बल्कि उसके चार साथियों की भी किस्मत बदल गई है। ये चारों मजदूर अब लखपति बन गए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि एक नहीं बल्कि उस मजदूर और उसके चारों दोस्तों की किस्मत बदल गई तो आपको बता दें कि उन सभी को खुदाई के दौरान बेशकीमती हीरा मिला है जिसकी कीमत लाखों में है। हालांकि इस हीरे की असल कीमत क्या है इस बारे में अभी कुछ साफ नहीं हुआ है।

panna labourer got millions of diamonds in field
patrika

खुदाई में मिला हीरा

वैसे बात करें मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की तो वहां का इतिहास रहा है कि वहां के गरीब की किस्मत जरूर बदलती है। वहां पर अक्सर ही लोगों को हीरे मिलते रहते हैं और वो रातों-रात लखपति बन जाते हैं। इसी के चलते एक बार फिर से इतिहास दोहराया गया है और इस बार एक नहीं बल्कि पांच लोगों की किस्मत चमकी है। उन पांचो को किशोर को सरकोहा की उथली खदान से 4.4 कैरेट का उज्जवल किस्म का हीरा मिला है।

दरअसल, मजदूर का नाम किशोर कुशवाहा है। वह अपने घर के पालन पोषण के लिए मजदूरी का काम करता था। लेकिन फिर उसने कुछ अलग करने की सोची जिसके चलते उसने सरकोहा किट्टू रैकवार के खेत में खदान का पट्टा हीरा कार्यालय से बनवा लिया और उसी खदान में अपने चारों दोस्तों के साथ मिलकर काम करने लगा। अचानक ही उसे एक दिन उसे खदान में चाल बिनते समय 4.04 कैरेट का हीरा मिल गया।

हीरा मिलने के बाद किशोर और उसके दोस्तों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था, वो लोग खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। किशोर ने हीरा मिलने के बाद अपने दोस्तों के साथ मिलकर उस हीरे को हीरा कार्यालय में सरकारी नियमों का पालन करते हुए जमा करा दिया। बता दें कि अब इस हीरे की नीलामी होगी। नीलामी में मिलने वाली राशी से इनकम टैक्स और रॉयल्टी काटकर बाकी सारा पैसा किशोर को दे दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि जो हीरा किशोर को मिला है उन उज्जवल जैम क्वालिटी के हीरों की कीमत सबसे ज्यादा होती है वहीं और व्यापारी जैम क्वालिटी के हीरो को हाथोंहाथ बोली लगाकर खरीदते हैं।

वहीं इस मामले में पन्ना के हीरा अधिकारी आरके पाण्डेय ने बताया कि, “किशोर कुशवाहा को 1-03-2019 से 31-12-2019 तक हीरा खदान में पट्टा दिया गया था। इसमें उन्हें एक डायमंड मिला है। इसे पंचनामा और कार्यवाही के उपरांत यहां जमा करवाया गया है। यह उज्जवल किस्म का हीरा है। इसका वैल्यूएशन करवाया जाएगा, अभी हमारे वैल्यूर प्रशिक्षण के लिए बाहर गए हुए हैं। दो-दिन बाद फिर से पट्टाधारियों की मौजूदगी में इसका वैल्यूएशन किया जाएगा”।

बता दें कि ये पहली बार नहीं हैं जब पन्ना में इस तरह से किसी को हीरा मिला हो और रातों-रात उसकी किस्मत बदल गई हो। इसके पहले भी वहां के कई लोगों को खेतों और खदानों में खुदाई के दौरान हीरे मिले हैं।

Facebook Comments