किले तो देशभर में बहुत से हैं। इनमें से कई किले ऐसे भी हैं, जिनके बारे में कई रोचक कहानियां प्रचलित हैं। इसी तरह का एक किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में स्थित है। इस किले के बारे में यह कहा जाता है कि किले में किसी अज्ञात जगह पर अरबों का खजाना छिपा हुआ है। इसकी जानकारी होने के बाद भी आज तक कोई खजाने को ढूंढ नहीं पाया है। किले के अंदर जो अरबों का खजाना छिपे होने की बात होती है, उसकी वजह से हमीरपुर के खजांची किला के नाम से भी यह विख्यात है। वैसे, किले का नाम सुजानपुर का किला है। किले के बारे में बताया जाता है कि इसका निर्माण 1758 में कटोच वंश के राजा अभय चंद द्वारा करवाया गया था। यहां बाद में संसार चंद नाम के एक राजा ने भी शासन किया था।

पहुंच से दूर

Sujanpur Tira Hidden Treasures Mysterious Fort
Tripadvisor

राजा संसार चंद के बारे में कहा जाता है कि उनके पास अपार धन-संपत्ति थी। अरबों का खजाना उनके पास मौजूद था। उन्होंने इस बहुमूल्य खजाने को इसी किले में किसी जगह पर छिपा रखा है। हालांकि, किले में उन्होंने इसे कहां छुपाया है, इसकी जानकारी किसी को भी नहीं है। किले में खजाने के रहस्य से आज तक कोई पर्दा उठा ही नहीं पाया है। न ही कोई अब तक इस खजाने तक पहुंच सका है। इस तरह से खजाने के बारे में जानकारी होने के बावजूद यह अब तक हर किसी की पहुंच से दूर ही है।

रहस्मयी सुरंग

Sujanpur Tira Hidden Treasures Mysterious Fort
Social Media

किले के अंदर एक सुरंग बनी हुई है। ऐसा लोग बताते हैं सुरंग बहुत लंबी भी है। इसकी लंबाई करीब 5 किलोमीटर की बताई जाती है। हालांकि, इस सुरंग में जाने की हिम्मत कोई नहीं कर पाता। ज्यादा-से-ज्यादा लोग सुरंग में 100 मीटर तक अंदर जा पाते हैं, लेकिन इसके आगे बढ़ने की हिम्मत किसी में भी यहां पसरे घने अंधेरे के कारण नहीं होती है। इस तरह से आज तक कोई भी इस किले के अंदर बनी सुरंग के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाया है।

ये करते हैं खजाने की रक्षा

Sujanpur Tira Hidden Treasures Mystery Mysterious Fort
Catchnews

जो गांव वाले इस किले के आस-पास रहते हैं, उनकी बातों पर यदि यकीन करें तो रात के वक्त इस किले से तरह-तरह की आवाजें सुनने को मिलती रहती हैं। इन लोगों का मानना है कि इस किले के अंदर जो रूहानी ताकतें निवास करती हैं, वही किले में छुपे हुए खजाने की रक्षा भी कर रही हैं। हालांकि, इन बातों की पुष्टि करने के लिए अब तक किसी तरह के कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आए हैं।

छिपा है लूट का खजाना

Sujanpur Tira Hidden Treasures Mysterious Fort
Machoofact

इस खजाने के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह लूटा हुआ खजाना है, जिसे राजा संसार चंद ने लूटा था। उन्होंने इस किले का निर्माण खासतौर पर इस लूटे हुए खजाने को भी छिपाने के लिए किया था। ऐसी मान्यता है कि इस किले में राजा संसार चंद ने एक गुप्त सुरंग का निर्माण करवाया था। इस सुरंग का दरवाजा अंतिम छोर पर पहुंचकर इस खजाने में ही खुलता है, लेकिन अब तक इस सुरंग के अंतिम छोर तक पहुंचने की किसी में हिम्मत ही नहीं हुई है।

संसार चंद के साथ ही दफन हुआ राज

Sujanpur Tira Hidden Treasures Mystery Mysterious Fort

किले में छुपे हुए खजाने को पाने को लेकर कई मुगल शासकों से लेकर बाद के राजा-महाराजा भी बड़े आतुर रहे हैं। ग्रामीण भी इस मामले में पीछे नहीं रहे हैं। यही वजह है कि कई बार किले के अंदर खजाने को ढूंढने के लिए खुदाई कराई जा चुकी है, मगर किसी के हाथ कुछ न लगा। कहा जाता है कि कई लोगों ने तो सुरंग के अंदर जाने की भी कोशिश की है, मगर उन्हें नाकामी के सिवा और कुछ हाथ नहीं लगा।

माना यही जाता है कि राजा संसार चंद की मौत के साथ ही इस खजाने का रहस्य भी हमेशा-हमेशा के लिए दफन हो गया। यहां तक कि उनके परिवार वालों को भी इस खजाने के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया।

Facebook Comments