एक इंसान को किसी दूसरे इंसान से प्यार होता है। किसी जीव-जंतु से प्यार होता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो सजीव चीजों से उसे प्यार और मोहब्बत होती है, लेकिन यदि ऐसा हो कि किसी इंसान को किसी निर्जीव चीज से प्यार हो जाए तो फिर आप क्या कहेंगे? दरअसल, हुआ कुछ ऐसा ही है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक ऐसी ही घटना देखने को मिली है, जो कि इस वक्त सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गई है।

अगले महीने एम्स्टर्डम में है शादी

30 साल की एक लड़की को यहां करीब 6 साल पहले प्यार हो गया था बोइंग 737-800 विमान से। जी हां, केवल प्यार ही नहीं हुआ उसे इस विमान से, बल्कि इसी साल मार्च में वह इस हवाई जहाज से शादी भी करने वाली है। एक हवाई जहाज से एक लड़की के शादी करने की यह अनोखी घटना नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में घटने जा रही है।

देखने लगीं शादी का ख्वाब

This Woman Is Planning To Marry With Plane In March After A Long Distance Relationship Of 6 Years
Tv9bharatvarsh

मिशेल कोबके इस लड़की का नाम बताया जा रहा है। इसके बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी सामने आई है कि सबसे पहले 2014 के मार्च में मिशेल ने बोइंग विमान को पहली बार टेगल एयरपोर्ट पर देखा था। रिपोर्ट में बताया गया है कि मिशेल को इस विमान से पहली ही नजर में मोहब्बत हो गई थी। इस विमान से मिशेल को ठीक वैसे ही मोहब्बत हुई थी, जैसा कि एक इंसान को दूसरे इंसान से हो जाता है। विमान के प्यार में मिशेल इस कदर डूब गईं कि वे बस उसी से शादी करने का सपना अपने मन में संजोने लगीं। दिन-रात बस उनके दिमाग में केवल वही विमान बैठा रहता था।

इनकी वजह से हुईं आकर्षित

This Woman Is Planning To Marry With Plane In March After A Long Distance Relationship Of 6 Years
Instagram

अपने इस अनोखे प्यार को लेकर मिशेल यह भी कहती हैं कि उनका यह long-distance वाला लव है। यानी कि लंबी दूरी वाला प्यार उन्हें इस विमान से हो गया है। अब सवाल उठता है कि आखिर इस हवाई जहाज से मिशेल को प्यार क्यों हुआ और इसकी कौन सी चीज उन्हें सबसे अच्छी लगती है? इस बारे में मिशेल ने बताया है कि हवाई जहाज के विंग यानी कि पंखे, इसके विंगलेट्स और इसके थ्रस्टर्स यानी कि प्रणोदक उन्हें बहुत ही पसंद हैं। ये उन्हें इस विमान की ओर आकर्षित करते हैं।

अपने प्यार को दिया ये नाम

जब कोई इंसान किसी के साथ प्यार में होता है तो वह उसके लिए एक प्यारा-सा नाम भी रख देता है। इसी नाम से वह हमेशा उसे पुकारता है। मिशेल ने भी कुछ ऐसा ही किया है। उन्होंने अपने प्यार इस हवाई जहाज का नाम सात्स रख दिया है। वे इसे प्यार से सात्स से ही बुलाती हैं। जर्मन भाषा में सात्स शब्द का मतलब होता है प्रिय। मिशेल के मुताबिक ही उनका पहला प्यार भी है। वैसे, मिशेल के अनुसार वर्ष 2011 में एक व्यक्ति के साथ वे रिश्ते में जरूर थीं, लेकिन उनका यह प्यार ज्यादा दिनों का मेहमान नहीं रहा था। उनका यह प्यार बहुत ही जल्द खत्म हो गया था।

साथ लेकर सोती हैं

This Woman Is Planning To Marry With Plane In March After A Long Distance Relationship Of 6 Years
Instagram

मिशेल काम कर रही हैं एक सेल्सवुमन के तौर पर। अपने काम के साथ वे अपने प्यारे विमान को देखने के लिए एयरपोर्ट का चक्कर लगाना नहीं भूलती हैं। वैसे, उन्होंने इस हवाई जहाज का एक टॉल मॉडल भी खरीद कर अपने पास रख लिया है। यह हमेशा उनके करीब ही रहता है। मिशेल के मुताबिक इसके पास में होने से उन्हें अपने प्यार से दूरी महसूस नहीं होती है। साथ ही वह इसे अपने साथ ही लेकर सोती भी हैं।

परिवार का भी मिला साथ

सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है कि मिशेल के परिवार वालों को भी अपनी बेटी के इस अजीबोगरीब प्यार के बारे में अच्छी तरह से मालूम है। फिर भी उन्हें इसे लेकर किसी तरह की कोई शिकायत मिशेल से नहीं है। अमूमन ऐसे मामलों में परिवार वाले और दोस्त उलाहना देते हैं और ऐसी चीजों पर सवाल उठाते हैं, लेकिन इस मामले में मिशेल को अपने परिवार का साथ मिला हुआ है।

एक प्रकार का विकार

This Woman Is Planning To Marry With Plane In March After A Long Distance Relationship Of 6 Years
Instagram

वहीं दूसरी ओर  इस बारे में मिशेल के कई दोस्तों का यह मानना है कि हवाई जहाज से प्यार करना एक प्रकार का डिसऑर्डर है। इसे विकार कहना ज्यादा उचित होगा। उनके मुताबिक इस तरह के विकार के शिकार लोगों को किसी निर्जीव चीज से ही प्यार होता है। मनोवैज्ञानिक भाषा में इस विकार को ऑब्जेक्टोफिलिया के नाम से जाना जाता है। हालांकि मिशेल का इस बारे में कहना है कि हवाई जहाजों के पार्ट्स को जमा करना उनका हमेशा से शौक रहा है। यही नहीं, आगे चलकर वे बोइंग विमानों की मैकेनिक भी बनने की चाहत रखती हैं।

Facebook Comments