ठंड का मौसम है। उत्तर भारत के अभी भी बहुत से ऐसे इलाके हैं, जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। विशेषकर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों की बात करें तो ये इलाके अब भी भयानक ठंड की चपेट में हैं। ठंड का आलम यह है कि यहां जनजीवन बुरी तरह से जमा हुआ है। यहां तक कि बर्फबारी भी हो रही है। इस वजह से यहां लोगों को आम दिनों में भी अपना काम निपटाने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विशेषकर बाहर निकल कर कोई काम करना तो बहुत ही मुश्किल हो गया है, क्योंकि बर्फबारी की वजह से हालात बेहद प्रतिकूल हो गए हैं। सड़कों पर बर्फ तक जम गई है।

वायरल हुईं तस्वीरें

Uttarakhand Groom Walks 4 Km Snowfall Reach Brides Home
Twitter

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर यहां की बर्फबारी की कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों की खास बात यह है कि इनमें देखने को मिल रहा है कि एक दुल्हन के घर की बर्फबारी के कारण क्या स्थिति है। यहां शादी की तैयारियां हो रही हैं। दुल्हन तैयार हो रही है, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि बर्फबारी के कारण यहां हर ओर बर्फ जम गया है। इस वजह से शादी की तैयारियां बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं।

फंस गए बाराती

बारात के आने का समय हो गया है। बारात के स्वागत की तैयारी हो रही है, लेकिन दिक्कत यह है कि रास्ते में हर जगह बर्फ जमी हुई है। अब जब रास्ते में बर्फ जम गई है तो भला इससे आगे कैसे निकला जाये। सारे बाराती फंसे हुए हैं। दूल्हा भी फंसा हुआ है। किसी को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर कैसे आगे बढ़कर दुल्हन के घर तक पहुंचा जाए। जो खुशी, जो रोमांच, जो उत्साह बारातियों में था, धीरे-धीरे वह इस बर्फ की ठंड की वजह से ठंडा पड़ता हुआ नजर आ रहा है। यह खबर उत्तराखंड के चमोली जिले के बिजरा गांव की है। यहां की इस घटना ने इस वक्त सोशल मीडिया में बड़ी सुर्खियां बटोर ली है।

चल पड़ा दूल्हा पैदल

जब दूल्हे को और बारातियों को कोई और रास्ता नहीं सूझा यहां से अपनी बारात को लेकर निकलने का तो ऐसे में इनके पास अब पैदल चलने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा था। दूल्हे ने फिर पैदल ही चलना शुरू कर दिया। करीब 4 किलोमीटर तक इस दूल्हे को इतनी बर्फ के बीच पैदल चलकर दुल्हन के घर तक पहुंचना पड़ा। इस तरह से जो दूल्हे का उत्साह था, वह तो कुछ समय के लिए चकनाचूर जरूर हो गया। जितने अरमानों को दबाए हुए अपने मन में वह बारात को लेकर निकला था, इस बर्फ की वजह से वे अरमान धराशाई जरूर हो गए। फिर भी दूल्हे की तारीफ तो बनती है कि शादी करने को लेकर उसके अंदर जो जज्बा था, उसने उसे 4 किलोमीटर तक पैदल चलकर दुल्हन के घर तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया। इस तरह से यह दूल्हा लुंतारा गांव पहुंच गया, जहां उसकी शादी होने जा रही थी।

बाराती की पदयात्रा

Uttarakhand Groom Walks 4 Km Snowfall Reach Brides Home
Twitter

यह नजारा वाकई देखने लायक था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यह दूल्हा छतरी पकड़ कर आगे-आगे चल रहा है और पीछे-पीछे उसके बारात भी चल रही है। दूल्हे ने छतरी इसलिए ओढ़ रखी है, ताकि बर्फ उस पर ना गिरे और उसका मेकअप कम-से-कम शादी से पहले खराब ना हो। इस तरह से बारात किसी तरह से दुल्हन के घर पहुंच ही जाती है।

शादी में नहीं पहुंच सका जवान

वैसे, आपको बता दें कि इन दिनों पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। अभी पिछले दिनों कश्मीर की ही बात ले लीजिए। यहां एक जवान तो अपनी शादी में पहुंच ही नहीं पाया। इस वजह से उस दिन उसकी शादी नहीं हो पाई। इस बारे में तो खबर कई अखबारों में भी छपी थी। बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के मंडी का यह जवान रहने वाला था। इसकी शादी होने जा रही थी, लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी ने इनकी शादी की उम्मीदों पर कुछ समय के लिए तो पानी फेर ही दिया। सुनील अपनी बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंच ही नहीं सके।

ऐसे बची शादी

मंडप पर दुल्हन इंतजार करती रह गई। सारे लोग इंतजार करते रह गए, लेकिन इसमें एक अच्छी बात यह रही कि दुल्हन के परिवार वालों ने परिस्थिति को समझा और इसे समझते हुए उन्होंने शादी के डेट को आगे बढ़ा दिया और अब एक नए डेट को फिर से इनकी शादी होने जा रही है।

Facebook Comments