Photographer: कुछ लोगों को फोटोग्राफी का बड़ा ही शौक होता है। फोटोग्राफ्स निकालने के लिए वे बड़ी मेहनत भी करते हैं। आपने फिल्म 3 इडियट्स में भी देखा होगा कि इसमें आर माधवन को फोटोग्राफी का बड़ा ही शौक होता है। उन्हें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में अधिक रुचि होती है। इसे लेकर आमिर खान उनसे मजाक भी करते हैं कि वे जंगली जानवरों के फोटो निकालेंगे। उनके पिता उन्हें इंजीनियरिंग पढ़ने के लिए भेज देते हैं, लेकिन उनके मन में इच्छा तो फोटोग्राफर (Photographer) बनने की ही दबी रहती है। आखिरकार आमिर खान की वजह से उनके पास फोटोग्राफी का गुर सीखने के लिए एक प्रख्यात वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफ के पास से ऑफर आ ही जाता है।

जानवरों की फोटो के लिए [Photographer]

Wildlife Photographer Sam Rowleys Captured Pic Of Mice Fighting On Underground
Som Rowley

दरअसल, फोटोग्राफर्स के बीच जानवरों की फोटो खींचने को लेकर एक होड़ सी मची रहती है। वह इसलिए कि इनके फोटो बहुत ही क्यूट आते हैं। हालांकि, इन फोटोज को खींचना इतना भी आसान नहीं होता, क्योंकि इसके लिए फोटोग्राफर्स को कई बार बहुत लंबे समय तक इंतजार भी करना पड़ता है। इसी तरह का एक फोटो हाल ही में एक फोटोग्राफर (Photographer) के द्वारा लिया गया है, जिसके लिए उन्हें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला है।

क्या है फोटो में?

Wildlife Photographer Sam Rowleys Captured Pic Of Mice Fighting On Underground
PunjabKesari

यह फोटो दरअसल दो चूहों के आपस में लड़ने की है। जी हां, चूहों को शायद ही आपने कभी आपस में लड़ते हुए देखा होगा। हालांकि, जब दो चूहों की आपस में लड़ाई होती है तो वे देखने लायक होते हैं। लड़ते हुए ये बहुत ही प्यारे नजर आते हैं। वैसे तो आमतौर पर किसी को यह देखना नसीब नहीं होता, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया में दो चूहों के बीच हो रही इस प्यारी सी लड़ाई की एक ऐसी ही फोटो वायरल हो रही है। दोनों चूहे लंदन के एक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन के फर्श पर लड़ रहे हैं।

वायरल हुआ फोटो [Photographer]

इस फोटो को लोग लाइक भी कर रहे हैं और इसे शेयर भी कर रहे हैं। इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी सोशल मीडिया यूजर्स की ओर से दी जा रही है। इसी फोटो के लिए इस फोटो को निकालने वाले फोटोग्राफर (Photographer) को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर (Photographer) ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

इन्होंने निकाली है तस्वीर

Wildlife Photographer Sam Rowleys Captured Pic Of Mice Fighting On Underground
Sam Rowley

अब आपको बताते हैं कि दोनों चूहों के लड़ाई की एक क्यूट सी तस्वीर को खींचा किसने है। दरअसल इस फोटो को निकालने वाले फोटोग्राफर (Photographer) का नाम Sam Rowley है। इस फोटो का चयन लुमिक्स पीपल्स चॉइस अवॉर्ड के लिए भी हुआ है। इस अवार्ड के लिए दुनिया भर से 48 हजार फोटोज पहुंचे थे। इनमें से बेस्ट 25 फोटो का अंतिम चरण के लिए चयन किया गया था, जिनमें से चूहों की लड़ाई वाली फोटो भी एक थी और Sam Rowley को इसके लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर (Photographer) ऑफ द ईयर का अवार्ड प्रदान किया गया।

यह भी पढ़े: कमजोर दिमाग और नेत्रहीन बच्चों की जिंदगी में बदलाव लेकर आया ये शख्स, सिखाता है फोटोग्राफी

ये तस्वीर भी हुई वायरल

Wildlife Photographer Sam Rowleys Captured Pic Of Mice Fighting On Underground
Michel Zoghzoghi

यहां की एक और फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि जगुआर अपने बच्चे के साथ मिलकर एक एनाकोंडा को पानी से बाहर खींचकर निकाल रहा है। फोटो इसलिए भी पसंद की जा रही है, क्योंकि इसमें जगुआर के साथ उसका बच्चा और यहां तक कि एनाकोंडा भी बिल्कुल एक ही रंग के नजर आ रहे हैं। तीनों के कलर में समानता देखी जा सकती है। ऐसे में यह तस्वीर भी बड़ी खूबसूरत बन पड़ी है। इस फोटो को Michel Zoghzoghi ने निकाला है।

Facebook Comments