Aloe Vera Shampoo: इस वक्त कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन के दौरान जहां कोई अपने किसी शौक को पूरा कर रहा है तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो कुछ बेहद रचनात्मक करने में लगे हुए हैं। बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो कामकाजी होने की वजह से अपनी स्किन, अपनी बॉडी और अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। ऐसे में इस लॉकडाउन के दौरान वे इस समय का अच्छी तरह से सदुपयोग कर सकती हैं और अपने स्किन व बॉडी के साथ अपने बालों का विशेष ख्याल रख सकती हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल – Aloe Vera Shampoo

Aloe Vera Shampoo Homemade
Navbharattimes

बालों की बात करें तो बालों में कई बार डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है। सिर में खुजली होने लगती है। उसी तरीके से बाल टूटने की भी समस्या हो जाती है। इसी तरह की समस्याओं से यदि आप भी लगातार दो-चार हो रही हैं और बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स को लगाकर आप थक चुकी हैं और कोई लाभ भी नहीं मिल रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एलोवेरा दरअसल इन सभी का सबसे बढ़िया प्राकृतिक इलाज है। बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए यह फायदा पहुंचाता है। इस लॉकडाउन के दौरान आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हुए घर पर ही एलोवेरा शैंपू तैयार कर सकती हैं। इन्हें यदि आप अपने बालों में लगाएंगी तो इनसे आपके बाल न केवल मजबूत, बल्कि चमकदार भी बनेंगे। तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि एलोवेरा शैंपू आप किस तरीके से बना सकती हैं और बालों के लिए यह किस तरीके से लाभकारी है।

Aloe Vera Shampoo – एलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

aloe vera shampoo homemade
Navbharattimes

एलोवेरा शैंपू तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले 300 मिलीलीटर पानी लेना है। इसके अलावा 1/3 कप ग्लिसरीन साबुन बेस आपको चाहिए होगा। कुछ बूंदें जोजोबा तेल की आपको चाहिए। एक कप ताजा एलोवेरा जेल ले लीजिए और विटामिन ई तेल के लिए इसका एक कैप्सूल आपको ले लेना है।

कैसे बनाएं एलोवेरा शैम्पू?

aloe vera shampoo homemade
Navbharattimes

इसको बनाने का तरीका यह है कि एक पैन में आप साबुन बेस डाल दीजिए और इसमें पानी मिला दीजिए। इसे आपको चूल्हे पर चढ़ा देना है। उसके बाद आपको देखना है कि इसका साबुन कितनी देर में पिघलता है। जैसे ही साबुन पूरी तरह से पिघल जाता है, आपको इसे आंच पर से उतार देना है। अब आपको ताजा एलोवेरा जेल एक ब्लेंडर में ले लेना है। ताजा एलोवेरा जेल आप सीधे एलोवेरा के पौधे से निकाल कर प्राप्त कर सकते हैं। अब जो आपके पास विटामिन ई तेल और जोजोबा की कुछ बूंदें हैं, उन्हें आपको अच्छी तरह से मिला लेना है। सभी को जब आपने बहुत अच्छी तरह से मिला लिया है तो अब आपको एक पंप बोतल लेना है। इसमें आपको साबुन और एलोवेरा के इस मिश्रण को भर देना है। इसके बाद अच्छी तरीके से आप इस बोतल को हिला दीजिए। इस तरीके से आपका यह एलोवेरा शैंपू पूरी तरीके से तैयार हो गया है। अब आप इसे अपने बालों में बिल्कुल आम शैंपू की तरह लगा सकती हैं।

यह भी पढ़े भारी पड़ सकता है रात के समय बालों को धोना, जानिए नुकसान के बारे में

एलोवेरा शैम्पू के फायदे

एलोवेरा में पोषक तत्वों की भरमार होती है। आपके बालों को यह न केवल घना, बल्कि बेहद मजबूत भी बना देता है। एलोवेरा शैंपू का इस्तेमाल यदि आप अपने बालों में करती हैं तो इससे डैंड्रफ दूर होता है। डैंड्रफ के बालों से निकल जाने से सिर में खुजली की समस्या भी नहीं होती है। कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि डैंड्रफ संबंधी समस्याओं में एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई की मौजूदगी होती है, जिससे स्वस्थ कोशिकाएं विकसित होती हैं। बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाना है तो एलोवेरा शैंपू लगाने के साथ प्रोटीन वाली चीजों का सेवन भी करें। जैतून और नारियल का तेल भी आप लगा सकती हैं।

Facebook Comments