Hair Care Tips: जिंदगी आज की भागदौड़ भरी हो गई है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच जो जिंदगी उलझी है, उसमें बहुत सी चीजों के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। ऑफिस का भी काम महिलाओं को देखना है और इसके बाद घर का भी। ऐसे में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो अपने दिन को कई शिफ्ट में इस तरह से बांट देती हैं कि ऑफिस का काम भी ठीक से हो जाए और घर का भी। कई ऐसी महिलाएं हैं जो रात के वक्त ही बालों को यह सोच कर धो लेती हैं कि अगले दिन उन्हें ऑफिस के लिए देर नहीं होगी।

हालांकि, बालों को रात में धोना बहुत ही नुकसानदायक होता है। यह कई ऐसी बीमारियों को आमंत्रण देता है, जिनकी वजह से आपको बालों की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। यहां हम आपको रात में बाल धोने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

ज्यादा टूटने लगते हैं बाल

कॉस्मोपॉलिटन यूके का मानना है कि रात के वक्त जब आप बालों को धो लेती हंै तो आपके सोते समय आपका सिर नम रहता है। यानी कि आपके बालों में नमी बनी रहती है। इसकी वजह से बालों के टूटने की आशंका बढ़ जाती है। रात में बालों को धोने से ना केवल आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, बल्कि बाल भी इसकी वजह से कमजोर हो जाते हैं। रात के वक्त बालों को धोने के बाद सोने के समय बालों का क्यूटिकल ज्यादा ऊपर उठा रहता है। इसके कारण बाल अधिक टूटने लगते हैं। माना जाता है कि रात के वक्त सोने के दौरान जब आप घूमती हैं तो इस दौरान बाल उलझते चले जाते हैं। सुबह के वक्त जब आप बालों को सुलझाने की कोशिश करते हैं तो इस दौरान जो गीले बाल में गांठें बन जाती हैं, उसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं।

यह भी पढ़े

टेक्सचर होता है प्रभावित (Hair Care Tips)

रात में बालों को धोने के बाद जवाब सो जाती हैं और सुबह उठती हैं तो आपने शायद देखा होगा कि आपके बाल एकदम रूखे हो जाते हैं। यही नहीं, वे एकदम बेजान से नजर आते हैं। हालांकि, इस बात की संभावना बहुत कम ही है कि आपने इस पर ज्यादा ध्यान दिया होगा। दरअसल होता यह है कि रात के वक्त जब आप गीले बालों के साथ सो जाती हैं तो इसकी वजह से गीले बालों में गांठें पड़ जाती हैं। यही वजह है कि सुबह में इसका टेक्सचर पूरी तरह से डल और रूखा नजर आने लगता है। यदि आप किसी कारण से रात में बालों को धो रही हैं तो सोने से पहले इन्हें आप को सुखा जरूर लेना चाहिए। साथ ही ढीले बैंड में इन्हें आपको बांध लेना चाहिए।

रूसी और फंगस से खतरा

रात के वक्त यदि आप बालों को धो रही हैं तो इसके कारण आपके बालों में फंगस पनप सकते हैं। यही नहीं, इसके कारण बालों में रूसी तो बढ़ती ही है, साथ ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और बाल संक्रमण के भी शिकार हो जाते हैं। दरअसल, जब बाल गीले होते हैं तो इनमें फंगल का विकास बड़ी तेजी से होता है। यही वजह है कि बालों में न केवल रूसी की समस्या बढ़ती चली जाती है, बल्कि इसके कारण फंगस जैसी बीमारियां भी बालों में घर करने लगती हैं।

हो सकती हैं एलर्जी का शिकार

रात के वक्त यदि आप अपने बालों को धो रही हैं तो इस बात की आशंका अधिक रहती है कि आप सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाएं। इसकी वजह से आपका सिर भारी लगने लगता है। सिर में दर्द की भी शिकायत होने लगती है। बाल आप धोती नहीं हैं कि शरीर के तापमान में अंतर आना इसके बाद शुरू हो जाता है। इसी की वजह से एलर्जी और सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

Facebook Comments