(Benefits of Orange for Skin) विटामिन सी एवं एंटीऑक्सीडेंट्स केवल स्किन के लिए ही जरुरी नहीं बल्कि आपकी त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए जरुरी है और संतरा इसका एक महत्वपूर्ण उपाय है, संतरा त्वचा मैं विटामिन सी को बरकरार रखता है और सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरे के छिलके में टैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं जिसका इस्तेमाल आप स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कर सकते हैं, ग्लोइंग स्किन पाने की लिए भी संतरे का इस्तेमाल करना चाहिए….

benefits of orange for skin
Healthline

 चेहरे की प्रॉब्लम को दूर करने का अच्छा उपाय आईये जानते है (Benefits of Orange for Skin)

विटामिन सी ऑयली स्किन के लिए बहुत जरुरी है क्योकि ऑयली स्किन चेहरे पर होने वाली प्रॉब्लम के लिए भी जिम्मेदार होती है। संतरा चेहरे की प्रॉब्लम को दूर करने का अच्छा उपाय है। क्योकि संतरे में एस्ट्रिंजेंट तत्व स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को आसानी से एब्ज़ॉर्ब करता है।

संतरे के छिलके के पाउडर को दूध या दही या गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और जब सूख जाये तो गुनगुने पानी से धो लें। दो तीन बार इस्तेमाल करने पर फर्क आपको दिखाई देने लगेगा।

डल स्किन को भी चमकदार बनाने मैं भी संतरा बहुत लाभदायक है, क्योकि धूप, पॉल्यूशन और कई वजहों से स्किन अपनी चमक खोने लगती है। संतरे में मौजूद विटामिन सी एवं एंटीऑक्सीडेंट्स डल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। संतरे के छिलके पाउडर को दो चम्मच शहद में मिलाकर चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं और फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें,फर्क आपको दिखाई देने लगेगा

benefits of orange for skin
The Hub, New Mills 01663 740813

पिंपल्स भी एक स्किन प्रॉब्लम है जो विटामिन सी की कमी से होने लगती है, संतरे के इस्तेमाल से यह समस्या भी दूर होती है। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच नीम पाउडर और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

टैनिंग प्रॉब्लम भी गर्मियों बहुत ही आम होती है। जो की चेहरे का ग्लो ख़राब करती है, एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दो चम्मच दही या फिर टमाटर का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाना चाहिए। फिर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें और फर्क देखें।

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए भी संतरे का छिलका बहुत ही लाभकारी है। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में बेसन और नींबू का रस मिलकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें इसका इस्तेमाल काफी लाभदायक होगा।

Facebook Comments