Gulab Jal Ke Fayde: हर इंसान चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे, स्मार्ट दिखे और लोग उसकी प्रशंसा करें और ऐसा होने के लिए वह कई-कई बार विशेष रूप से लड़कियां कई तरह के सौन्दर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करती हैं। मगर कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से उन पर काफी बुरा असर पड़ता है, जिससे खूबसूरत दिखने की बजाय उनका बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में कई लोग बाजार में मिलने वाले इन उत्पादों की जगह कुछ घरेलू और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं और उन्ही चीजों में से एक है गुलाब जल। वैसे देखा जाए तो गुलाब जल आसानी से बाजार में उपलब्ध है, हालांकि आप चाहें तो इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। गुलाब जल बनाने के लिए आप ताजे 5 से 8 गुलाब की पंखुड़ियों को उबाल आने तक गर्म कर लें और फिर 5 से 8 घंटे ठंडा करने के बाद उसे बोतल में भर दें ।

बताया जाता है कि चाहे त्वचा तैलीय हो या फिर ड्राइ या नॉर्मल, गुलाब जल हर तरह की त्वचा के लिए सुंदरता को बढ़ाने के काम आता है। आपको पता होना चाहिए कि गुलाब जल में बहुत सारे अच्छे गुण होते हैं जिसकी मदद से यह त्वचा की देखभाल के लिए एक बहुत ही अच्छा उत्पाद बन जाता है। इसका प्रयोग कई सौंदर्य उत्पादों में भी किया जाता है। वैसे आपको यह भी बता दें कि गुलाब जल भी गंगा के पानी की तरह सालों चल सकता है। यह कभी खराब नहीं होता। सबसे खास बात तो यह है कि गुलाब जल में एक दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं और ऐसे में आज हम आपको गुलाब जल के कई सारे महत्वपूर्ण उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

गुलाब जल के फायदे [Gulab Jal Ke Fayde]

आंखों को ठंडा रखता है [Gulab Jal For Eyes]

आज हम सभी बेहद ही आधुनिक तकनीकी के जमाने में जी रहे हैं और ऐसे में हमारी आंखों पर दबाव पड़ना लाज़िमी है। इस स्थिति से बचने के लिए यदि आप समय-समय पर गुलाब जल की 2 से 3 बूंदे आंखों में डालते हैं तो इससे आप की आंखों को शांति और जलन से छुटकारा मिलता है। इससे अच्छी नींद भी आती है।

झुर्रियां करता है कम

Gulab Jal Ke Fayde

यह एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है और यदि आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा-संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। चेहरे पर आई हुई झुर्रियां भी कम होने लगती हैं। गुलाब जल की सहायता से हम एक बहुत ही बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं।

इसके लिए आपको 2 चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच चंदन पाउडर, मुलतानी मिट्टी तथा 2 से 3 चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता पड़ेगी। इन सभी चीजों को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा और तरो-ताजा महसूस होगा।

ताज़गी रखे बरकरार [Gulab Jal For Skin]

बताया जाता है कि गुलाब जल को उपयोग करने का सबसे शानदार तरीका यह है कि इसे आप अपने चेहरे पर स्प्रे करें। आप चाहें तो गुलाब जल मेकअप के ऊपर भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके चेहरे को उज्ज्वल चमक देगा। अपनी सुबह को ताज़ा और हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी सौंदर्य दिनचर्या के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें। निश्चित रूप से ये बेहद ही फ़ायदेमंद साबित होगा।

सनबर्न से करे बचाव

अक्सर ही जब भी कभी हम घर के बाहर निकलते हैं तो तेज धूप की वजह से सनबर्न हो जाता है। ऐसे में यदि आप गुलाब जल की कुछ बूंदें अपने शरीर पर छिड़क देंगे तो आपको सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि गुलाब जल शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसमें शरीर को ठंडक देने वाले गुण मौजूद होते हैं।

पोर्स करे बंद 

Gulab Jal Ke Fayde

गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताज़गी बनी रहती है। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के खुले पोर्स भी धीरे-धीरे बंद हो जाते हैं।

दाग-धब्बे मिटने में मददगार [Gulab Jal for Acne]

यदि आप चेहरे के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में डिप करके चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Facebook Comments