Herbal Tea For Slow Aging:- हर इंसान की ये चाहत होती है कि, वो हमेशा स्वस्थ्य और सुंदर बना रहे। विशेष रुप से महिलाएं एक ख़ास उम्र के बाद अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए हज़ारों रूपये विभिन्न ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्रीम पर खर्च कर देती हैं। लेकिन हमारे शरीर और त्वचा के लिए हमेशा से ही प्राकृतिक चीजों को ज्यादा अच्छा और असरदार माना गया है। आज हम आपको जवां त्वचा के लिए कुछ विशेष चाय के प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चाय को रोजाना पीने से आपकी त्वचा लंबे समय के लिए खूबसूरत नजर आ सकती है। आइये जानते हैं इन विशेष प्रकार के चाय के बारे में।

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर हैं ये चाय (Herbal Tea For Slow Aging)

ब्लू टी (Blue Herbal Tea)

Blue Tea
pinterest

ब्लू टी दिखने में जितनी सुंदर लगती है, इसका असर आपके शरीर पर उतना ही अद्भुत हैं। ब्लू टी को कुछ लोग नीली चाय के नाम से भी जानते हैं, यह चाय खासतौर से फैंसी चायों की श्रेणी में आती है। अपने गुणों की वजह से लोग इसे पीना बेहद पसंद करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ब्लू टी का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को जवां बनाये रखने के साथ ही वेट लॉस के लिए भी कर सकते हैं। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में ब्लू टी बेहद लाभदायक है। इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, इसलिए रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आप फ्री रेडिकल्स और शरीर को होने वाले अन्य नुकसानों से भी बचा सकते हैं। इसके अलावा इस चाय को पीने से त्वचा का रंग निखरता है और डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलता है। रिंकल और फाइन लाइन्स की समस्या का समाधान कर ये चाय आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों को घटाने में भरपूर मदद करती है।

रूइबोस टी (Rooibos Herbal Tea)

Rooibos Tea
loseweightbygreentea

त्वचा को जवां और आकर्षक बनाए रखने के लिए रूइबोस टी का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद है। संभव है कि, आप में से बहुत से लोगों ने इस चाय का नाम पहली बार सुना हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, रूइबोस चाय दक्षिण अफ्रीका की नेशनल चाय है। इस चाय को अस्पालैथस लीनारिस नाम के पौधे की टहनियों को सुखाकर बनाई जाती है। जानकारी हो कि, यह चाय सुगंध में बेहद तेज होने के साथ ही कैफीन फ्री होती है, इसलिए इसे आपकी सेहत के लिए भी ख़ासा अच्छा माना जाता है। दक्षिण अफ्रीका के लोग इस चाय का इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी करते हैं। रूइबोस टी में काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट होता है इसलिए इसे पीने से आपकी स्किन जवां और सुंदर बनी रह सकती है। यदि नियमित रूप से आप इस चाय को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे बढ़ती उम्र की लक्षणों जैसे झुर्रियों और डेड स्किन सेल्स से निजात मिल सकता है। इसके साथ ही साथ रोजाना इस चाय को पीने से आपको डायबिटीज और बीपी जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है ।

कैमोमाइल टी (Chamomile Herbal Tea)

Chamomile tea
pixabay

आज कल लोग ग्रीन टी के बाद कैमोमाइल टी सबसे ज्यादा पीते हैं। हालाँकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे है जो इस चाय को अंडररेटेड मानते हैं। लेकिन जब आप इसके गुणों के बारे में जानेंगे तो आप भी यक़ीनन इस चाय को पीना शुरू कर देंगें। बता दें, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुणों से भरपूर इस चाय को रोजाना पीना आपकी त्वचा को जवां बनाने में सहायक है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस चाय को पीने से आपको चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बों और मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है।

तो दोस्तों इन चाय को आप भी अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें, इसके फायदे आपको चौंका देंगें।

Facebook Comments