Matcha Green Tea Face Mask: जापान के एक बड़े ही मशहूर ग्रीन टी के रूप में माचा की पहचान है। यहां अधिकतर लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं। माचा ग्रीन टी को कैमेलिया सिनेंसिस पौधे के पत्तों को प्राकृतिक तरीके से सुखाकर और इन्हें पीसकर तैयार किया जाता है। कई तरह के पोषक तत्वों एवं एंटीऑक्सीडेंट की इसमें मौजूदगी होती है। केवल सेहत के लिए ही नहीं, अपितु त्वचा के लिए भी कई तरीके से माचा लाभकारी है। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में यह मददगार होता है। Green Tea के रूप में Matcha अधिकतर घरों में प्रयोग में आता है। वैसे, स्किन केयर के लिए यह अधिक प्रभावी सदियों से ही माना जाता रहा है।

स्किन के लिए ऐसे फायदेमंद है माचा – Matcha Green Tea Face Mask

matcha Green tea face mask for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

माचा जापानी संस्कृति का भाग 12 वीं सदी से ही रहा है। इसका हरा रंग क्लोरोफिल से आता है। यह मुंहासे और तैलीय त्वचा पर बड़ा असर डालता है। माचा में विटामिन सी, ए, के और बी कांपलेक्स भी मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों से कोलेजन का निर्माण संतुलित तरीके से होता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण पैदा नहीं होते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी माचा बचाव करता है, जिससे स्किन स्वस्थ बनी रहती है।

स्किन टोन के लिए

matcha Green tea face mask for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

दो चम्मच माचा पाउडर लेकर एक कटोरी में गुलाबजल डाल कर एक गाढा पेस्ट तैयार करके लैवंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला देनी है और इस पेस्ट को अपने चेहरे के साथ गर्दन पर लगाना है। 15 मिनट तक सूखने के लिए इसे छोड़ देने के बाद ठंडे पानी से धो लेना है। हफ्ते में तीन बार इस पेस्ट का प्रयोग करने से चेहरे में चमक आ जाएगी और त्वचा निखरी हुई दिखेगी।

Matcha Green Tea Face Mask – त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए

matcha Green tea face mask for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

दो चम्मच Matcha Green Tea एक कटोरी में लेकर कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लेना है। आधा चम्मच इसमें शहद मिलाना है। चेहरे गर्दन और चेस्ट पर गाढ़े पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगाकर सादे पानी से धो लेना है। इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी आएगी और रूखी त्वचा से एवं सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

चिकनाई रोकने के लिए

matcha Green tea face mask for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

माचा पाउडर एक चम्मच और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक कटोरी में मिलाकर ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालनी हैं और थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है। चेहरे और गर्दन पर पेस्ट को लगाने के बाद सूखने के लिए छोड़कर सादे पानी से धो लेना है। इससे चेहरे से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है। रोम छिद्र छोटे होते हैं। त्वचा कोमल और मुलायम बन जाती है।

यह भी पढ़े:

एक्सफोलिएट करने के लिए

matcha Green tea face mask for glowing skin
Image Source: Navbharattimes

एक चम्मच कॉफी बींस के साथ दो चम्मच Matcha Green Tea पाउडर एक कटोरी में लेना है और दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है। अपने चेहरे और गर्दन पर आपको इस पेस्ट को लगाना है। सूख जाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करना है। फिर सादे पानी से अपने चेहरे को धो लेना है। मृत त्वचा और गंदगी को यह स्क्रब हटाने में मददगार होता है। साथ ही गहराई से स्किन को यह एक्सफोलिएट भी करता है।

Facebook Comments