शादियों का मौसम आने वाला है यदि आप के यहाँ शादी है तो आपको भी शादी की ढेरों तैयारियां करनी होंगी। ऐसी तैयारियों में ख़ास है दुल्हन व आने वाली बहू के लिए गहनों (Bridal Jewellery) की खरीदारी।

दुल्हन के लिए गहने खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए । गहनों की डिजाइन ऐसी हो जो दुल्हन के व्यक्तित्व से मेल खाते हो , तभी वे गहने दुल्हन की सुंदरता में चार चांद लगा पाएंगे । साथ ही जो गहने आप खरीद रहे हैं वे दुल्हन की पसंद के अनुसार हों, क्योंकि उसे ही उन्हें आगे तक पहनना है। दुल्हन की पसंद को ध्यान में रखते हुए खरीदारी करनी चाहिए, जिससे पैसों का सही इस्तमाल हो।

(Bridal Jewellery) दुल्हन के लिए ऐसे करे गहनों का चयन:

bridal jewellery
Best Venues
  • दुल्हन के गहने खरीदने का पहला सरल तरीका यह है, कि आप जो पहनने वाली हैं, उसके अनुसार गहनों का चयन कीजिए और कुछ हल्के-फुल्के गहने अतिरिक्त लेकर रखें जो कई जगह आपके काम आ सकें।
  • आपको कुंदन, मोती, स्टोन या मेटल जिस प्रकार के गहने पहनने में रुचि है, वह पहले ही तय कर लें और उसके अनुसार ही गहनों की खरीदारी करें। इससे आप भ्रमित नहीं होंगे और आखिरकार वही लेकर आएंगे जो आपने सोचा होगा।
  • अगर आपकी लंबाई कम है तो इस तरह के हार और कान की बालियों का चयन करें जो लंबे हों। हार के मामले में या तो लंबाई अधिक हो या फिर हार फिलकुल गले से सटा हुआ होना चाहिए। आजकल दोनों साथ में पहनने का भी फैशन है। हार अगर लंबा ले रही हैं, तो लंबाई सीने से जरा नीचे ही रखें।
  • अगर हाथ में ब्रेसलेट पहनने वाली हैं, तो ध्यान रखें कि आप पर पतले ब्रेसलेट ज्यादा अच्छे लगेंगे, बजाए चौड़ाई बेल्ट वाले ब्रेसलेट के, चूड़ियों के मामले में भी ऐसे ही चयन करें।
  • अगर आपकी लंबाई अधिक है, तो आप किसी भी तरह के हार का चयन कर सकती हैं। आप पर सभी तरह की कान की बालियां जंचेगी। इसके अलावा हाथों में चूड़ी या ब्रेसलेट, आप जो भी पहनें हाथ भरकर पहनें।
bridal jewellery
Best Venues

अगर आपकी लंबाई बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं है, तो आप सामान्य लंबाई वाले हैं। आप पर किसी भी आकार और लंबाई के गहने सूट करेंगे। आप बेफिक्र होकर अपनी पसंद के गहने पहन सकती हैं।

Facebook Comments