Excess Facial Skin: अपनी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए और इस पर चमक लाने के लिए महिलाएं अधिकतर फेशियल करवाती हुई दिख जाती हैं। उन्हें लगता है कि जितना ज्यादा वे फेशियल करवाएंगी, उतनी ज्यादा खूबसूरती उनके चेहरे की बनी रहेगी, लेकिन फेशियल कराते वक्त जिस क्रीम का इस्तेमाल फेशियल करने के लिए किया जाता है, उनमें कई तरह के हानिकारक केमिकल भी मौजूद रहते हैं। जब फेशियल जरूरत से ज्यादा करवाया जाता है तो ऐसे में ये केमिकल चेहरे को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैंम इसके कारण चेहरे में न केवल खुजली की समस्या होने लगती है, बल्कि चेहरे पर दाग-धब्बे और रेड स्पॉट जैसी समस्याएं भी नजर आने लगती हैं। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने से आपके चेहरे को किस-किस तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

स्किन एलर्जी

फेशियल करवाने के दौरान जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप कर रही हैं, उनमें कई ऐसे रसायन भी हो सकते हैं जो आपकी त्वचा के अनुकूल न हों। ऐसे में ध्यान रखें कि वैसे ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल फेशियल के दौरान किया जाए, जो कि आपके स्किन टोन के मुताबिक हों। बार-बार फेशियल कराने से त्वचा की नमी भी बाहर निकलने लगती है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी नजर आने लगती है और त्वचा में एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। इसलिए जितनी जरूरत हो, फेशियल उतना ही कराना चाहिए।

दाग-धब्बे

फेशियल करवाती तो महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हैं, लेकिन कई बार इसका उल्टा हो जाता है। चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ज्यादा फेशियल कराने से त्वचा के बाहरी लेयर को नुकसान पहुंचने लगता है। ऐसे में त्वचा में दाग-धब्बे उभरने लगते हैं।

सूजन

यदि अपने चेहरे का फेशियल पहली बार आप करवा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि ऐसे क्रीम का इस्तेमाल न किया जाए, जिसमें बड़े ही स्ट्रांग केमिकल मौजूद होते हैं। इस वजह से न केवल आपकी त्वचा का रंग लाल पड़ने लगता है, बल्कि इसके कारण त्वचा में सूजन की समस्या भी पैदा हो जाती है। बहुत सी महिलाएं यह सोचकर चेहरे का फेशियल करवाती हैं कि इससे उनके चेहरे पर जो मुंहासे निकल आए हैं, वे दूर हो जाएंगे, जबकि यह जरूरी नहीं होता कि फेशियल करवाने से इनसे राहत मिल ही जाएगी।

मुंहासे (Excess Facial Skin)

फेशियल यदि आप जरूरत से ज्यादा कराने लगती हैं तो ऐसे में चेहरे के पोर्स खुलने लगते हैं। इसकी वजह से चेहरे पर फुंसी निकलनी शुरू हो जाती है। वैसे भी जिनकी त्वचा तैलीय होती है, वे जब फेशियल करवाती हैं तो इसके बाद चेहरे पर पिंपल्स निकल ही आते हैं।

रेड स्पॉट

फेशियल जब आप करवाती हैं तो इस दौरान आपके चेहरे को स्क्रब किया जाता है। इसके अलावा चेहरे का मसाज भी होता है। मसाज करने का तरीका यदि सही नहीं होता है तो इसकी वजह से चेहरे को नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है। इसके कारण चेहरे की त्वचा पर रेड स्पॉट झलकने लगते हैं। इसके कारण त्वचा का रंग एकदम लाल नजर आने लगता है। यही नहीं, इस वजह से त्वचा में इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े: बनाएं आलू से 5 प्रकार के फेस मास्क, दूध जैसी सफेद और सुंदर बनेगी त्वचा (Aalu ko Face Par Lagane ke Fayde)

रूखी त्वचा

आपके चेहरे की त्वचा में जो नेचुरल मॉइश्चराइजर होते हैं, उसके कारण आपके चेहरे पर नमी बनी रहती है और त्वचा मुलायम नजर आती है। मगर यदि आप बार-बार फेशियल करवाती हैं तो इसकी वजह से ये नेचुरल मॉइश्चराइजर चेहरे से बाहर निकल आते हैं और आपकी त्वचा को एकदम रूखा बना देते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि फेशियल करवाने के दौरान आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं, उनमें केमिकल की मौजूदगी न हो। उनकी जगह पर नेचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

Facebook Comments