Aalu ko Face Par Lagane ke Fayde: आलू एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। आलू न केवल खाने में इस्तेमाल होता है, बल्कि यह आपकी सुंदरता बढ़ाने वाला भी साबित हो सकता है। जी हां, कच्चे आलू का रस बड़े ही कमाल का होता है। कई अलग-अलग चीजों के साथ आप कच्चे आलू के रस को मिलाकर कई तरह के फेस पैक तैयार कर सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां जैसे कि टैनिंग, डाॅर्क स्पाॅट्स और पिंग्मिेंटेशन आदि दूर हो सकती हैं। यहां तक कि आपकी त्वचा पर दमक भी आलू का फेस मास्क लौटा लाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आलू के रस से आप किस तरह से पांच तरह के फेस मास्क तैयार कर सकती हैं।

आलू का फेस पैक (Aloo ka Face Pack)

आलू और शहद का फेस मास्क गोरा बनाने के लिए (Potato Honey Mask)

Potato Honey Mask
qoura

आपको तीन बड़े चम्मच आलू का रस और दो बड़ा चम्मच शहद ले लेना है। शहद के साथ आप आलू के रस को मिला दें और इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे के साथ गर्दन पर इसे लगा दें। करीब 10 से 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद आपको इसे धो देना है। रोजाना आप यदि ऐसा करती हैं तो आपको बेहतर परिणाम जल्द दिखने लगेंगे। ऐसा करने से न केवल आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है, बल्कि यह नरम के साथ कोमल भी बनती है। एक तो आलू के रस की प्रकृति अम्लीय होती है और ऊपर से इसमें प्राकृतिक एजेंट भी होते हैं। ऐसे में इससे त्वचा पर चमक और दमक आ जाती है।

आलू व नींबू वाला फेस मास्क दमकती त्वचा के लिए (Potato Honey Lemon Mask)

Potato Honey Lemon Mask
femina

आपको इसलिए दो चम्मच आलू का रस और इतना ही नींबू का रस ले लेना है। साथ ही आधा चम्मच शहद भी ले सकती हैं। सबसे पहले तो आपको आलू और नींबू के रस को आपस में मिलाकर इसमें शहद भी मिलाकर अच्छी तरह से फेंट देना है। चेहरे के साथ गर्दन पर इसे अच्छी तरह से लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़कर आपको इसे धो डालना है। हर दूसरे दिन करने से आपको जल्द ही इसके लाभ दिखने लगेंगे। कसैले गुण आलू और नींबू दोनों में ही होते हैं, जिससे न केवल आपकी त्वचा से तैलीय परत हटती है, बल्कि रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। स्किन टोन को भी यह इवन कर देता है। ऊपर से त्वचा में यह नमी भी बनाये रखता है।

आलू और टमाटर का फेस मास्क मुंहासों के लिए (Tomato Potato Honey Face Mask)

एक बड़ा चम्मच आलू का रस, टमाटर का रस और इतना ही शहद ले लेना है आपको। तीनों को मिलाकर चिकना पेस्ट बनाते हुए चेहरे पर दिन में दो बार लगा लेना है। एंटीऑक्सीडेंट से भरे होने की वजह से कीटाणुओं व जीवाणुओं से लड़कर व त्वचा के मुक्त कणों से भी लड़कर आलू और टमाटर आपकी त्वचा को मुहासों से आजाद कर देते हैं। अम्लीय गुणों की वजह से बंद रोम छिद्रों को खोल देता है।

आलू और चावल के आटा का फेस पैक पिंग्मिेंटेशन के लिए

एक-एक चम्मच आलू का रस, चावल का आटा, नींबू का रस और शहद लेकर इनका पेस्ट बनाकर चेहरे व गर्दन पर लगाकर इन्हें सुखाना है और फिर पानी से स्क्रब कर देना है। डेड स्किन को चावल का आटा हटाता है, जबकि बंद रोम छिद्रों को नींबू का रस खोल डालता है। शहद से त्वचा में नमी रहती है।

आलू व ओटमील फेस मास्क तैलीय त्वचा के लिए

aalu ko face par lagane ke fayde
patrika

तीन उबले व छिले आलू, दो बड़ा चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच ओट्स व एक चम्मच नींबू का रस लेकर इनका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाकर आधा घंटा छोड़ देना है और गुनगुने पानी से धो देना है। हफ्ते में दो बार आपको ऐसा करना चाहिए। त्वचा से एक्स्ट्रा तेल को आलू व ओट्स हटा देते हैं। गंदगी भी इससे दूर होती है त्वचा की। साथ ही ओट्स से त्वचा में नमी बनी रहती है।

Facebook Comments