Gulab Ke Fayde:अक्सर महिलाएं अपने चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए किसी ना किसी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करती रहती है। इसके लिए कई तरह की सामग्री इकट्ठा करती हैं जिनमें वे कई तरह की चीजो को अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाती हैं। मगर यहां हम आपको Beauty Tips के बारे में बताएंगे जिसमें आप गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपके चेहरे में जो निखार आएगा वो आपको खुद ही दिख जाएगा। वैसे ये नुस्खा पुरुष भी कर सकते हैं जिनका चेहरा डल लगता है लेकिन महिलाएं इसका ज्यादा उपयोग करेंगी ये एक स्वाभाविक बात है।

चेहरे पर निखार के लिए [Gulab Jal Beauty Tips]

Gulab Ke Fayde
majeetkaur

जिंदगी के हर रंग में साथ देने वाले गुलाब के पास खूबसूरती के भी ढेर सारे सूत्र पाए जाते हैं। सभी सुंदर दिखना चाहते हैं और इसके लिए ना जाने लोग कितना जतन करते हैं। साफ, निखरी और नेचुरल गुलाबी रंग पाने की इच्छा होती है। अगर आप केमिकल युक्त कॉस्मेटिक का प्रयोग करके थक गई हैं और परिणाम नहीं मिला तो आप इस Beauty Tips का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब की सुगंध और विविध रंगों से ना केवल हमारी इंद्रिया आकर्षित होती हैं, बल्कि इसमें कई दूसरे गुण भी होते हैं।

गुलाब के फूल का रस [Gulab Ka Phool]

Gulab-Ke-Fayde
medicalnewstoday

बहुत से लोग गुलाब का रस और गुलाबजल में कंफ्य़ूज हो जाते हैं तो आपको यहां पर पूरी तरह से क्लियरली बता दें कि इन दोनों में बहुत फर्क होता है। गुलाब के फूलों के रस को चेहरे पर मलने से आपके चेहरे की ताजगी बनी रहती है। जब भी आपको पसीना आता है तो स्किन के सेल्स मरने लगते हैं और ऐसे में अगर आपने गुलाब के रस का प्रयोग कर लिया तो आपका चेहरा निखरता रहेगा हर समय हर जगह। जब चेहरे के सेल्स डेड होने लगे तो गुलाब की पत्तियों का रस चेहरे पर लगाएं क्योंकि इसकी मदद से सेल्स बनने लगते हैं और त्वचा चमकने लगता है।

गुलाब की पत्तियां [Gulab Ki Patti]

Gulab-Ke-Fayde
stylrcraze

नहाने के समय हम बहुत से जतन करते हैं जिससे हमारे शरीर में अलग से निखार आए। मगर गुलाब की पत्तियों के साथ नहाने का आनंद ही कुछ और है तभी तो पुराने समय में रानियां ऐसा करती थीं और आज भी कई बड़ी सेलिब्रिटीज ऐसा ही करती हैं। नहाने के थोड़ा समय पहले पानी में गुलाब की पत्तियां मिला लें और उस पानी से नहा लीजिए। इससे आपके हाथ-पैर साफ रहते हैं और शरीर से पसीने की बदबू भी नहीं आती है। गुलाब का फूल आपकी त्वचा को कई मायनों में फायदा मिल सकता है।

गुलाब जल [Gulab Jal For Face]

rose water
thehealthsite

गुलाब जल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यहां आपको चेहरे पर निखार के लिए बेस्ट उपाय बताया जा रहा है। थोड़े से गुलाबजल को एक कटोरी में ठंडा कर लें और फिर कॉटनवूल की मदद से ठंडे गुलाब जल से त्वचा को साफ कर लें। फिर त्वचा को हल्के हाथ से थपथपाएं। ऐसा आपको नियमित रूप से करना होगा, ऐसा करने से आपका चेहरा अलग से चमकने लगेगा। ऐसा आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं जो आपके चेहरे को निखार दे सकता है।

गुलाबजल और नींबू का रस

rose water and lemon
newsstate

गुलाबजल बहुत ही फायदेमंद होता है और इसका उपयोग लोग कई तरह से करते हैं। एक चम्मच गुलाबजल में दो या तीन चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण में कॉटनवूल डुबोकर चेहरा साफ कर लें फायदा मिलेगा। इससे चेहरे पर जमा मैल, गंदगी, पसीने की बदबू सब समाप्त हो जाती है। इसी तरह गुलाब के फल की पंखुड़ियों को 6 घंटे के लिए रातभर पानी में भिगो दें और फिर अगले दिन गुलाब की पंखुड़ियों को निचोड़कर रस निकाल लें। इस मिश्रण को मेहंदी में मिलाकर लगाने से बालों में कंडीशनर का काम करता है।

गुलाब का फूल [Gulab Ka Phool]

rose
youtube

बहुत से लोगों के चेहरे पर काले घेर बन जाते हैं जिसे आमतौर पर लोग छाईयां भी कहते हैं। कालेपन वाली जगह पर कच्चा दूध और केसर लगाने के बाद गुलाब की पंखुड़ियां रगड़ने से टैनिंग समाप्त हो जाते हैं। त्वचा को मुलायम बनाने के लिए देसी गुलाब के दो फूलों को पीस लें और इसमें आधा कप कच्चा दूध मिला लें। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा लें और जब पैक सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़ें और नॉर्मल पानी से चेहरा धुल लें।

Facebook Comments