Home Remedies for DIY Pedicure: कोरोनावायरस महामारी को लेकर देशभर में लगे लॉकडाउन में भले ही काफी छूट दे दी गई है, मगर फिर भी बाहर जाकर ब्यूटी पार्लर में पेडीक्योर करवाने में संक्रमण का खतरा तो बना ही हुआ है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे घर बैठे ही आप बेहद आसानी से DIY पेडीक्योर कर सकेंगी। एक और खास बात कि यह आपके लिए बड़ी किफायती भी साबित होगी।

इन टूल्स का करें DIY पेडीक्योर के लिए प्रयोग (How To Use DIY Pedicure Tools)

DIY Pedicure Tools
Image Source – Bediva.in

घर में जब आप DIY पेडीक्योर कर रही हैं (Home Remedies for DIY Pedicure) तो ऐसा टब सबसे पहले आप रख लें, जिसमें आराम से आप अपने दोनों पैर रख सकती हैं। क्रिस्टल सोप या ऑयल की पानी के लिए आपको जरूरत पड़ेगी। साथ में आपको नेल फाइल, बफर, कटर व पुशर एवं फुट स्क्रब व नेल ब्रश की आवश्यकता पड़ेगी। फुट क्रीम, क्यूटिकल ऑयल और मोजे भी आप रख लें। जरूरत यदि पड़े तो नेल पॉलिश लगा लें।

DIY पेडीक्योर घर पर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (DIY Pedicure Tips At Home)

DIY Pedicure Tips At Home
Image Source – Speedoring.com

घर पर पेडीक्योर कर रही हैं तो गर्म पानी एक टब या बाल्टी या टब में ले लें। (Home Remedies for DIY Pedicure) नमक, तेल, मिंट या ग्रीन टी उसमें मिला दें। अब 10 से 15 मिनट तक कम-से-कम अपने पैरों को उस पानी में भिंगो कर रखें। गंदगी इससे आपके पैरों की फूल जाएगी और पैर आपके साफ हो जाएंगे।

बाल्टी से जब अपने पैरों को आपने बाहर निकाल लिया है तो एक सूखे तौलिये से उसे आप पोंछ लें। फिर नाखूनों को काट लें। कोई भी आकर आप अपने नाखूनों को काट कर दे सकते हैं, मगर यह ख्याल रखें कि नाखून को इस तरह से कांटें कि सफेद भाग उसका नजर आता रहे। फाइलर का प्रयोग आप अपने नाखून को सही आकार देने के लिए कर सकती हैं।

क्यूटिकल कटर को आप क्यूटिकल को ठीक करने के लिए प्रयोग में ला सकती हैं। साथ ही क्यूटिकल ट्रिमर को भी प्रयोग में लाया जा सकता है। क्यूटिकल कटर का प्रयोग आप पैरों की डेड स्किन को ट्रिम करने के लिए भी कर सकती हैं। अब बाल्टी का पानी बदल कर 10 से 15 मिनट के लिए दूसरी बार अपने पैरों को उसमें भिंगो दें।

पैरों को फिर पानी से बाहर निकाल कर उस पर स्क्रबिंग क्रीम लगा दें और मालिश करें। स्क्रबर टूल का इस्तेमाल एड़ियों की सफाई के लिए आपको करना है। साथ में सफाई आपको पैरों की उंगलियों के अलावा अन्य हिस्सों की भी करनी है। नेल ब्रश का प्रयोग आप इसके लिए कर सकती हैं। पैरों की सफाई हो गई हो तो फिर से 5 मिनट के लिए अपने पैरों को भिंगो ले और तौलिया से सुखा लें।

नेल पॉलिश यदि लगाना चाह रही हैं, तो बेस कोट ही आपको लगाना चाहिए। अपनी पसंद के रंग के दो कोट और एक टॉप कोट इसके बाद आप लगा लें। पांच मिनट हर कोट के बीच कम-से-कम आपको सूखने के लिए देना होगा।

पोलिश यदि आप अपने नाखूनों की नहीं करना चाह रही हैं सीधे आप मॉइस्चराइजिंग कर लें, जिसके लिए फ़ुट क्रीम आपको लगाना होगा और मालिश अपने पैरों के तलवों में करनी होगी। पैर की उंगलियों एवं अपने पैरों के ऊपरी हिस्से में आपको मालिश करनी होगी। क्यूटिकल ऑयल की कुछ बूंदें नाखून पर लगा कर मालिश लें और फिर पैर में मोजे पहन कर कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें।

यह भी पढ़े

DIY पेडीक्योर घर पर करने के लाभ (Benefits Of DIY Pedicure)

Benefit Of DIY Pedicure At Home
Image Source – Medium.com

यह सस्ती बड़ी सस्ती होती है। ब्यूटी पार्लर में एक ही टूल कई के लिए इस्तेमाल में लाये जाते हैं। ऐसे में घर में ही पेडीक्योर से हाइजीन भी ठीक बना रहता है। घर पर DIY पेडीक्योर बार-बार करने से डेड स्किन पैरों से हटता है और खुरदरापन कम हो जाता है। नेल बेड भी साफ हो जाता है और टैनिंग भी कम  होती है।

Facebook Comments