Hair Rebonding Process In Hindi: जितनी जरूरत आपको आपके चेहरे और स्किन की देखभाल की पड़ती है। उतनी ही जरूरत बालों की देखभाल की भी होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट की माने तो चेहरे को मेकअप की मदद से चमकाया जा सकता है। लेकिन आप लाख चाह लें बालों की खूबसूरती को किसी भी तरह के टचअप से नहीं चमका सकते हैं। बालों का झड़ना और रूखापन आज हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। जिसके लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं। कुछ मामलों में तो यह ट्रीटमेंट कारगर साबित हो जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसे ट्रीटमेंट का भी कोई फायदा नहीं होता है। बालों के कमजोर और रूखा होने के पीछे का कारण डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, बालों की कलरिंग और रिबॉन्डिंग जैसे कई कारण हो सकते हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि किसी भी तरह के ट्रीटमेंट को कराने से पहले ट्रीटमेंट के बाद होने वालों नतीजों को जान लें। साथ ही इससे संबंधी प्रोसेस को भी फॉलो करना ना भूलें।

Hair Rebonding Process In Hindi
techentice

क्या है हेयर रिबॉन्डिंग ट्रीटमेंट, क्यों कराती हैं महिलाएं हेयर रिबॉन्डिंग [What Is Hair Rebonding Treatment]

हेयर रिबॉन्डिंग बालों के लिए कराए जाने वाले ट्रीटमेंट्स में से एक है, हेयर रिबॉन्डिंग कराने की जरूरत आपको तब पड़ती है। जब आपके बाल आपस में उलझे या घुंघराले होते हैं। इस ट्रीटमेंट के बाद आपके बाल बेहद ही स्मूद और सिल्की हो जाते हैं। लेकिन इस ट्रीटमेंट को लेने के बाद आपको कुछ सावधानियां बरतनी होती है। आज हम आपको उन्हीं सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो चुके हैं और आप हेयर रिबॉन्डिंग करवाना चाहती हैं। तो बारिश के मौसम में रिबॉन्डिंग करवाने से बचें क्योंकि इन दिनों बाल गिरने की आम समस्या से आप परेशान हो सकते हैं।
  •  रिबॉन्डिंग करवाने के बाद उन्हीं शैंपू का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को मॉश्चराइज करें। इसके लिए बाजार में कई तरह के शैंपू उपलब्ध होते हैं। कोशिश करें कि जिस कंपनी का शैंपू आप इस्तेमाल कर रहे हैं। उसी कंपनी का कंडीशनर भी उपयोग में लाएं।
  • रिबॉन्डिंग किए गए बालों में नियमित रूप से हेयर सीरम का प्रयोग करें।
  • ऐसे बालों को ज्यादा मॉइश्चराइजर और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। तो ऐसे में नियमित रूप से स्पा लेने की जरूरत पड़ती है।
  • अगर आप चाहें तो रिबॉन्डिंग प्रोसेस से पहले भी स्पा ट्रीटमेंट ले सकते हैं, इससे बालों को प्रोटीन मिलती है।
Hair Rebonding Process In Hindi
studio99salons
  • कई लोगों के बाल दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे बालों को रिबॉन्डिंग से पहले ट्रिम करा लेना चाहिए। क्योंकि यह बाल रिबॉन्डिंग के वक्त जल जाते हैं।
  • रिबॉन्डिंग प्रोसेस कराने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। गर्म पानी से आपके बालों को नुकसान तो होता ही है। साथ ही यह आपके बालों को मॉश्चराइज नहीं करते हैं।
  • अगर जरूरत ना हो और आपके बाल ज्यादा ऑइली ना लगे तो रोज-रोज शैंपू करने से बचें अगर हो सके तो कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों की शाइनिंग बरकरार रहेगी।
  • वैसे तो आपको इस सूरत में बारिश में भीगने से बचना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर इत्तेफाकन आप बारिश में भीग जाते हैं। तो तुरंत शैंपू करें इससे आपके बालों में चिपके हुए धूल मिट्टी के कण साफ हो जाते हैं।
  • रिबॉन्डिंग प्रोसेस के बाद आप किसी भी तरह के अन्य ट्रीटमेंट ना करवाएं। यहां तक कि गिरे बालों को हेयर ड्रायर से भी सुखाने के बजाय इन्हें खुद ही सूखने दें।
Facebook Comments