Summer Tanning Tips: गर्मी का मौसम दस्तक देने के लिए तैयार है। अपने साथ यह मौसम लेकर आएगा चिपचिपापन, टैनिंग और टेंशन। सबसे ज्यादा परेशानी अगर गर्मी के दिनों में किसी को होती है तो वे हैं कॉलेज स्टूडेंट्स और टीनएजर्स। टैनिंग की गंभीर समस्या के वे अधिकतर शिकार इसलिए होते हैं, क्योंकि अधिकांश वक्त उन्हें धूप में बिताना पड़ता है।

वैसे, देखा जाए तो धूप की किरणों से पूरे शरीर को बचाने की जरूरत होती है, लेकिन सबसे अधिक ध्यान यदि देना पड़ता है तो वे हैं पैर, क्योंकि ये सबसे जल्दी टैनिंग से प्रभावित हो जाते हैं। स्किन लाइटनिंग से आप चाहें तो अनइवन स्किन टोन को इवन बना सकती हैं और टैनिंग को भी हटा सकती हैं। बहुत से ब्लीचिंग एजेंट्स बाजार में उपलब्ध हैं, मगर यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से इन मास्क्स और ट्रीटमेंट के जरिए आप घर बैठे पैरों की स्किन लाइटनिंग कर सकती हैं।

दही और टमाटर का फुट मास्क (Tomato Yogurt Mask)

Tips For Tanning Legs
Folder

टैनिंग को दूर करने के लिए टमाटर के रस का इस्तेमाल इसलिए करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नेचुरल ब्लीच की टमाटर में मौजूदगी होती है। इसके लिए आपको एक कटोरी में दही निकाल लेना है। इसमें टमाटर को आधा काटकर आप को दही में डुबो देना है। इसके बाद इस टमाटर से आप अपने पैरों को स्क्रब करना शुरू कर दीजिए। अब मास्क बनाने के लिए आपको टमाटर का गूदा निकाल लेना है और इसमें चंदन पाउडर मिला देना है। इसे आपको पैरों पर लगाना है। जब आपका यह मास्क सूख जाता है तो उसे आपको अच्छी तरह से धो लेना है। ये जो मास्क आप पैरों पर लगाएंगे, इससे आपकी त्वचा तो साफ हो जाएगी। साथ में से आपका ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ जाता है।

सेंधा नमक व एप्पल साइडर विनेगर (Himalayan salt & Apple Cider Vinegar)

Summer Tanning Tips
RapidLeaks

बहुत से ब्यूटी बेनिफिट्स विनेगर में पाए जाते हैं। इसका यदि आपको मास्क बनाना है तो इसके लिए आप क्या करें कि आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर ले लें और उसमें एक चम्मच सेंधा नमक आपस में मिला दें। इसके बाद आपको एक बाल्टी लेना है और इसमें आपको गुनगुना पानी भर देना है। इसके बाद आपको इसमें विनेगर मिलाना है और साथ में नमक भी। दोनों को दरअसल आपको मिलाकर इसमें डालना है। इसके बाद आप अपने पैरों को 10 मिनट के लिए इस पानी में भिगो दीजिए। इसके बाद अच्छी तरह से पैरों को स्क्रब कर लीजिए और एक बार फिर से इन्हें धो लीजिए।

यह भी पढ़े

नींबू और खीरे का रस (Lemon & Cucumber Juice) Summer Tanning Tips

Summer Tanning Tips
Stylesatlife

इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी एक खीरे की। इसे आपको आधा काट देना है। इसके बाद इसे कुचल देना है। कुचलने के बाद जो इसका रस निकल आएगा, अब आपको 4 बड़े चम्मच इस खीरे के रस को लेना है और इसमें नींबू का थोड़ा रस आपको मिला देना है। यह जो मिक्सचर तैयार होता है, आपको इसे अपने पैरों पर लगाना है। कुछ समय के लिए इसे आपको सेट होने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद अंत में ठंडे पानी से आप इसे साफ कर लें।

संतरे के छिलके व फ्रेश क्रीम मास्क (Orange & Fresh Cream Mask)

Summer Tanning Tips
Bustle

विटामिन सी सूखी त्वचा के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। संतरे में इसकी मौजूदगी भरपूर मात्रा में होती है। यह त्वचा को दुरुस्त करता है। साथ ही यह त्वचा के रंग को भी हल्का करता है। इसे बनाने के लिए आपको बस संतरे का सूखा छिलका लेकर मिक्सी में पीस लेना है। इसके बाद इसमें एक चम्मच फेस क्रीम मिला दीजिए। अब इसे पैरों पर आप अच्छे से स्क्रब कर लीजिए। 30 से 40 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे धो डालिये।

खास टिप Summer Tanning Tips

मेकअप फाउंडेशन भी कई विशेषज्ञों के मुताबिक पैरों को टैनिंग से बचा सकता है। अल्ट्रावायलेट किरणों को फाउंडेशन त्वचा में सीधे प्रवेश करने से रोक देता है। सनस्क्रीन के इस्तेमाल के बाद आप ऐसे लगा सकती हैं।

Facebook Comments