Sensitive Skin Tips: त्वचा बहुत से लोगों की कुछ ज्यादा ही नाजुक होती है। मौसम बदलता नहीं है कि उनकी त्वचा पर इसका असर देखने को मिलने लगता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इनकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है। किसी भी चीज का प्रभाव इनकी त्वचा पर बहुत जल्द पड़ने लगता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि त्वचा का विशेष तौर पर ख्याल रखा जाए। आपकी त्वचा यदि रूखी हो रही है, यदि यह बेजान नजर आ रही है, त्वचा में यदि खुरदरापन देखने को मिल रहा है, त्वचा आपकी यदि खिंची-खिंची सी लग रही है, त्वचा आपकी लाल पर जा रही है, इसमें खुजली हो रही है या फिर नमी नहीं है, तो समझ लेना चाहिए कि आपकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील है।

त्वचा यदि आपकी संवेदनशील है तो आपको सल्फेट और खुशबू से रहित ऐसे उत्पादों का ही प्रयोग इसके लिए करना चाहिए जो कि बेहद सौम्य हों। कोशिश करें कि त्वचा के संवेदनशील होने पर आप ज्यादा उत्पादों को प्रयोग में ना लाएं। फोमिंग मिसेलर क्लींजर के साथ एक हाइड्रेटिंग नाइट सीरम और एसपीएफ युक्त एक डे क्रीम आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए काफी है।

इस्तेमाल में लाए प्राकृतिक क्लींजर (Sensitive Skin Tips)

Sensitive Skin Care Tips In Hindi
Pinterest

जब आप क्लींजर का चुनाव कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि इसमें गुलाब, एलोवेरा और खीरा के तत्वों की मौजूदगी है। साथ ही क्लींजर को चुनते वक्त आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि यह एकदम सौम्य हो। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि जिस उत्पाद को आप प्रयोग में ला रहे हैं, वह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है या नहीं। इसका हाइपरएलर्जेनिक होना भी बहुत ही जरूरी है। वह इसलिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा में पीएच बैलेंस बना रहता है। सल्फेट, पैराबेन और खुशबू इसमें ना ही हो तो अच्छा है।

सबसे बेहतर है लाइट डे क्रीम (Tips For Sensitive Skin)

Sensitive Skin Care Tips At Home
Bustle

त्वचा आपकी यदि कुछ ज्यादा ही संवेदनशील है तो इसके लिए क्रीम का चुनाव भी बड़ी सतर्कता से करना पड़ता है। इसके लिए आपको 25 एसपीएफ वाले लाइट डे क्रीम का ही चुनाव करके इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए। त्वचा में प्राकृतिक नमी की बड़ी आवश्यकता होती है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में रूखापन नहीं आता है। साथ ही यह त्वचा में न केवल खुजली को रोकता है, बल्कि इसे लाल होने से भी बचाता है। लाइट डे क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहती है। सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणें आपकी त्वचा के लिए बड़ी हानिकारक होती हैं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। यदि आप लाइट डे क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे पराबैंगनी किरणों का असर आपकी त्वचा पर बहुत ही कम होता है।

यह भी पढ़े

हाइपोएलर्जेनिक नाइट सीरम का करें प्रयोग

Sensitive Skin Care Tips
Nayaindia

आपको अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत होती है, यदि आपकी त्वचा जरूरत से ज्यादा संवेदनशील है। वह इसलिए कि आपकी छोटी-छोटी लापरवाही आपकी त्वचा पर भारी पड़ने लगती है और इसका बुरा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलने लगता है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि रात में सोने से पहले वे अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं। यानी कि वे चेहरे को भी नहीं धोते हैं। रात में सोने से पहले फेसवॉश ना करने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। त्वचा के संवेदनशील होने पर इसे अतिरिक्त देखभाल की बहुत ही जरूरत होती है। ऐसे में रात में सोने से पहले हाइपरएलर्जेनिक नाइट सीरम का चेहरे पर लगाना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। हालांकि, जब आप इसे खरीद रहे हैं तो यह भी सुनिश्चित कर लें कि इसमें गुलाब के सारे तत्वों की मौजूदगी है। साथ ही यह भी जरूर देख लें कि इसमें हाईलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन मौजूद की भी मौजूदगी है या नहीं।

Facebook Comments