Pumpkin Face Mask: कद्दू की सब्जी प्रायः हर घर में खाई जाती है। कद्दू की सब्जी को बहुत से लोग पसंद भी करते हैं। कद्दू की सब्जी में पोषक तत्वों की भी प्रचुरता होती है। कद्दू में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यदि आप कद्दू को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो उससे न केवल आपका चेहरा पूरी तरीके से बेदाग हो जाता है, बल्कि आपके चेहरे में चमक भी आ जाती है। इससे आपका चेहरा जवां भी नजर आने लगता है। स्किन के लिए कद्दू फेस पैक (Pumpkin Face Mask) को बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

हर तरह की स्किन के लिए कद्दू फेस पैक को बहुत ही प्रभावी माना जाता है। यहां हम आपको कद्दू फेस पैक बनाने के बारे में बता रहे हैं। आप यदि इन्हें लगाना शुरू कर देंगी तो इससे आपकी त्वचा की रंगत तो सुधरेगी ही, साथ में आपकी त्वचा बहुत जल्द बेदाग भी हो जाएगी।

1. कद्दू और अंडे का फेस पैक (Pumpkin and Egg Face Mask)

Pumpkin and Egg Face Mask
Image Source – Lovesweatfitness.com

थोड़ा सा कद्दू लेकर आपको इसे मैश कर देना है। इसमें एक अंडे के सफेद भाग को आप मिला दीजिए। एक बड़ा चम्मच शहद डाल दीजिए। अब अच्छी तरीके से इन्हें मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार कीजिये। इस कद्दू फेस पैक (Pumpkin Face Mask) को चेहरे और गर्दन पर आपको 20 मिनट तक लगा कर रखना है। चेहरा इससे आपका एकदम टोन्ड और चमकदार बन जाएगा।

2. कद्दू व दही का फेस पैक (Pumpkin and Curd Face Mask)

Effective Pumpkin  And Curd Face Masks
Image Source – Inat.com

इसके लिए आपको कद्दू के छोटे-छोटे टुकड़े करने हैं और इन्हीं आपको मैश कर लेना है। अब इसमें आपको 2 बड़ा चम्मच दही मिला देना है और एक चम्मच शहद भी इसमें आपको मिलाना पड़ेगा। अच्छी तरीके से अब आप इसको मिला लीजिए। आपका फेस पैक तैयार है। इसे आप अपने चेहरे पर अभी से लगा लीजिए। आधा घंटा बीत गया हो तो अब चेहरे को धो लीजिए। विटामिन्स इससे आपकी स्किन को बड़ी मात्रा में मिलेगी। स्किन आपकी इससे एकदम चिकनी बन जाएगी।

3. कद्दू और दालचीनी का फेस पैक (Pumpkin and Cinnamon Face Mask)

Pumpkin And Cinnamon Face Mask
Image Source – Shape.com

आपको तीन से चार क्यूब उबले हुए कद्दू के लेने हैं। इसमें एक टेबलस्पून शहद मिलाना है। एक बड़ा चम्मच दूध मिलाना है। आधा टेबलस्पून दालचीनी पाउडर भी मिलाना है। इस तरीके से आपको सबको मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इस कद्दू फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए आपको छोड़ना है। गुनगुने पानी से अब आपको अपने चेहरे को धो लेना है। यह कद्दू फेस पैक (Pumpkin Face Mask) बड़ा ही हाइड्रेटिंग होता है। ब्लड सर्कुलेशन को यह बढ़ा देता है, जिससे त्वचा चमकने लगती है।

4. कद्दू, नींबू और विटामिन ई का फेस पैक (Pumpkin, Lemon and Vitamin E Face Mask)

Pumpkin, Lemon and VitaminE Face Mask
Image Source – Manhattanwithatwist.com

कुछ टुकड़े आपको कद्दू के लेने हैं। इसे आपको अच्छी तरीके से मैश कर देना है। अब इसमें विटामिन ई का दो से तीन कैप्सूल मिला दीजिए। थोड़ा नींबू का रस भी इसमें आपको निचोड़ देना है। सबको अच्छी तरह से मिलाकर आप फेस पैक बना लीजिए और अपने चेहरे पर लगा लीजिए। 20 मिनट के बाद आपको इसे धो लेना है।

5. कद्दू व ओटमील फेस पैक (Pumpkin and Oatmeal Face Mask)

Pumpkin And Oatmeal Face Mask
Image Source – Apinchofhealthy.com

बड़ा ही लाभकारी एक्सफोलीएटिंग फेस पैक इसे आप कह सकते हैं, जो कि आपकी डेड स्किन को बाहर करने का काम करता है। इस कद्दू फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको कद्दू के कुछ टुकड़े लेने हैं। इसमें आपको एक बड़ा चम्मच शहद मिला देना है और एक बड़ा चम्मच ओटमील पाउडर भी मिलाना है। इन सभी को अच्छी तरीके से मिला कर आपको कद्दू फेस पैक तैयार कर लेना है। अब इसे आपको चेहरे पर लगाना है। लगभग 30 मिनट के बाद आपको अपने चेहरे को धो लेना है। नियमित तौर पर इसे लगाने से आपका चेहरा चमकदार भी बनेगा और यह पहले से गोरा भी हो जाएगा।

यह भी पढ़े

इस तरह से घर पर ही आप कद्दू फेस पैक (Pumpkin face mask) तैयार करके अपनी त्वचा पर इसे लगाकर चमकती और गोरी त्वचा पा सकती हैं।

Facebook Comments