Cactus Face Mask: कैक्टस के पौधे प्रायः हर घर में गमले में लगे मिल जाते हैं। कैक्टीसिया परिवार के एक कांटेदार व झाड़ीनुमा पौधे के तौर पर कैक्टस की पहचान है। रेगिस्तानी भूमि में यह अधिक पाया जाता है और वैसी भूमि पर जहां आमतौर पर पानी की भारी कमी होती है। भारत में मरुस्थलीय स्थानों पर यह अधिक मात्रा में उगता है। त्वचा के लिए कैक्टस व कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) को बड़ा ही लाभकारी माना गया है। नागफनी के नाम से भी कैक्टस जाना जाता है, जो कि औषधि के तौर पर तो प्रयोग में आता ही है, साथ में सजावट के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

जिस तरह से एलोवेरा के तनों में जेल होते हैं, वैसे ही कैक्टस के तने में भी। विटामिन, फैटी एसिड और खनिज कैक्टस में बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही इसकी कोशिकाओं में पोषक तत्व एवं पानी का खासी मात्रा में जमाव होता है। तो चलिए जानते हैं त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) के फायदे के बारे में।

झुर्रियों का मिटाता है नामोनिशान

Cactus face mask
Image Source – Needpix

कैक्टस में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मददगार होते हैं। त्वचा का लचीलापन को ये बनाए रखते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट कैक्टस में पाए जाते हैं, जिनसे कि त्वचा मुक्त कणों से सुरक्षित रह पाती है। त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) का फायदा यह भी है कि इसमें मौजूद विटामिन से त्वचा को पोषण मिलता है। त्वचा पर कैक्टस को लगाया जाए तो इससे न केवल झुर्रियों का नामोनिशान मिट जाता है, बल्कि फाइन लाइन से भी आपको छुटकारा मिलता है।

लाता है त्वचा पर चमक

पिगमेंटेशन की समस्या धूप में त्वचा के झड़ने की वजह से और हार्मोनल बदलाव की वजह से भी हो जाती है। त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) के फायदे में से एक महत्वपूर्ण लाभ यह भी है कि त्वचा से पिगमेंटेशन के साथ सनबर्न को दूर करने के गुण भी कैक्टस में पाए जाते हैं। डार्क सर्कल को यह दूर कर देता है, जिससे त्वचा पर चमक आ जाती है।

त्वचा को रखता है हाइड्रेट

Cactus face mask benefits
Image Source – Good Free Photos

पानी की मौजूदगी कैक्टस की कोशिकाओं में भरपूर मात्रा में होती है। यही कारण है कि रेगिस्तानी भूमि में यह आसानी से जिंदा रह जाता है। कैक्टस के एक्ट्रेक्ट में पानी जमा करने की क्षमता होती है। त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) का फायदा यह भी है कि यह त्वचा को मॉश्चराइज कर देता है। कैक्टस के तने से गूदा निकालकर चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा इससे न केवल हाइड्रेट, बल्कि कोमल एवं मुलायम भी होती है।

सूजन को करता है दूर

त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क के फायदे में से एक महत्वपूर्ण फायदा यह भी है कि त्वचा को कैक्टस ठंडक प्रदान करता है। त्वचा से लालिमा, सूजन और जलन की समस्या को यह दूर करता है। सनबर्न की वजह से कई बार त्वचा में सूजन आ जाती है। कैक्टस के तने का गूदा त्वचा पर लगाया जाए तो इससे राहत मिल जाती है। ड्राई स्किन को मॉश्चराइज करके कैक्टस मुंहासे को दूर भगाने में भी सहायक होता है।

घर पर यूं तैयार करें कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask)

how to make Cactus face mask
Image Source – Wikimedia Commons

हाथ में दस्ताने पहनकर चाकू या पीलर से कैक्टस की पत्तियों को काट कर निकाल लें और इसके जेल को बाहर निकाल कर एक कटोरी में जमा कर लें। एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क तैयार हो जाएगा। गर्दन और चेहरे पर ठीक से इसे लगाकर 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) लगाने से चेहरे पर चमक आ जाएगी।

यह भी पढ़ें

इस तरह से त्वचा के लिए कैक्टस फेस मास्क (Cactus Face Mask) के फायदे बहुत हैं। इन्हें बस इस्तेमाल में लाने की जरूरत है।

Facebook Comments