बहुत से लोग चेहरे को सिर्फ नहाते समय ही धोते है इसके आलावा वो पुरे दिन चेहरे को हाथ भी नहीं लगाते। वही कुछ ऐसे भी लोग है। जो दिन में कई बार अपने चेहरे को धोते है। आप इनमे से कोई भी हो, अगर आप अपने चेहरे की परवाह करते है। तो चेहरे को धोते टाइम इन बातो का खास ध्यान रखना चाहिए।

how to clean face
huffingtonpost

आइये जानते है कि चेहरे को धोते समय कौन-सी गलती करने से बचना चाहिए और चेहरे को धोने का सही तरीका क्या है।

  • बहुत से लोग चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते है। ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां और रूखापन आ जाता है। इसलिए आपको गर्म पानी से चेहरे को नहीं धोना चाहिए। हमेशा चेहरे को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं।
  • कई लोग चेहरे को किसी भी साबुन से या फेसवॉश से धो लेते है ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इससे आपका चेहरा खराब हो सकता है। आपको अपनी त्वचा के हिसाब से ही फेसवॉश या साबुन इस्तेमाल करना चाहिए।
  • बहुत से लोग चेहरे को दिन में सिर्फ एक बार ही धोते है ऐसा करना गलत होता है। क्युकी पुरे दिन आपके चेहरे पर धूल मिट्टी जमा होती है। यदि आप अपने चेहरे को नहीं धोते है, तो आपके चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है।
  • आपको अपनी चेहरे की त्वचा को हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए।
  • जब भी चेहरे पर क्रीम लगाए तो हमेशा निचे से ऊपर की तरफ लगाए। अगर आप निचे की तरफ मालिश करते हो तो इससे आपकी त्वचा लटकने लग जाएगी।
  • चेहरे को धोने के बाद कभी तोलिये से रगड़ना नहीं चाहिए बल्कि हल्के हल्के हाथ से पोछना चाहिए।
how to wash face
LEAFtv

आप इन तरीको को अपनाओगे तो कभी आपके चेहरे पर झुर्रियां और रूखापन नहीं आएगा। अगर आपको साबुन या फेसवॉश लगाने की आदत नहीं है, तो आपको मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर अलग ही चमक दिखने लगेगी।

प्रशांत यादव

Facebook Comments