Katori Wax in Hindi: कई सारी महिलाएं अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। हमने अपने कुछ आर्टिकल्स में इस बात का जिक्र भी किया है कि चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने का सबसे सरल और बेहतरीन तरीका वैक्सिंग ही है। ऐसा करने से चेहरे पर उगने वाले बाल लंबे समय तक दोबारा नहीं आते हैं। साथ ही चेहरे की स्किन को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है। वैक्सिंग के कई प्रकार होते हैं। इन्हीं में से एक प्रकार है कटोरी वैक्सिंग का जिसे अमूमन घर पर भी किया जा सकता है। इस वक्त को करने के कई फायदे हैं, साथ ही इसे करना आसान भी होता है। वैक्सिंग बॉडी के कई और पार्ट्स में भी किए जाते हैं लेकिन कटोरी वैक्स केवल चेहरे के लिए ही होता है। इसे करने से चेहरे पर होने वाले टैनिंग और ब्लैक हेड्स भी खत्म हो जाते हैं। आजकल महिलाओं में चेहरे के बाल हटाने के लिए कटोरी वैक्स का चलन काफी बढ़ गया है। यह वैक्स बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसे खरीदने के बाद सीधे गैस चूल्हा की मदद से गर्म कर लिया जाता है। और फिर चेहरे पर अप्लाई कर लिया जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इससे करने के लिए सही तरीका मालूम होना बेहद जरूरी है अगर आप नहीं जानते कि कटोरी वैक्स कैसे किया जाता है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कटोरी वैक्स करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

क्या है कटोरी वैक्स

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि कटोरी वैक्स वैक्सिंग का ही एक तरीका है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक प्रकार की कटोरी में उपलब्ध होता है। घर में लाने के बाद जब आपको वैक्स करना हो तब सीधे गर्म करना चाहिए। बस एक बात का ध्यान रखें कि इसे उतना ही गर्म करें जिसने गर्मी आपके चेहरे को बर्दाश्त हो सके। गर्म करने के बाद आइसक्रीम स्टिक की मदद से इसे चेहरे पर अप्लाई किया जाता है।

face waxing
cobone

घर पर कटोरी वैक्स करने का तरीका[Katori Wax Kaise Kare]

ऐसे बहुत से लोग हैं जो वैक्स पार्लर में जाकर करवाते हैं। अगर आप चाहें तो घर बैठे हैं कटोरी वैक्स की मदद से पार्लर की तरह वैक्स कर सकते हैं। कटोरी वैक्स 1 मीटर की कटोरी में उपलब्ध होता है। आमतौर पर वैक्स को उसके डिब्बे से निकालकर किसी दूसरे बर्तन में गर्म किया जाता है लेकिन कटोरी वैक्स सीधे गर्म कर सकते हैं। कटोरी वैक्स को सबसे पहले एक सामान्य तापमान पर गर्म कर लें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। थ्री फेस पर अप्लाई करने से पहले चेहरे पर टेलकम पाउडर लगाएं। अगर आप चाहें तो इसे पूरे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं अथवा जिस जगह के बाल को आप रिमूव करना चाहते हैं। इसे केवल उसी जगह पर अप्लाई करें। ज्यादातर महिलाएं अप्पर लिप्स का वैक्स करवाती हैं। अगर आप भी इसे केवल अप्पर लिप्स पर ही अप्लाई करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि बालों को जितना ज्यादा रिमूव करेंगे वापस उतना ही बाल आने लगते हैं। तो केवल उन्हीं जगहों पर वैक्स रिमूवर का इस्तेमाल करें जहां पहले से ज्यादा संख्या में बाल मौजूद हैं। चेहरे पर वैक्स को अप्लाई करने से पहले अपने हाथ की कोहनी पर इससे अप्लाई करना ना भूलें। इससे पहले तो वैक्स के एलर्जी करने का पता चल जाएगा और साथ ही यह पता चलेगा कि वैक्स कहीं ज्यादा गर्म तो नहीं है। चेहरे पर वैक्स की एक मोटी परत लगाएं जब अच्छी तरह से यह अप्लाई हो जाए तो इसे थोड़ी देर के लिए सूखने दें और फिर एक झटके से इसे रिमूव कर दें। आप पाएंगे कि आपके अनचाहे बाल चेहरे से रिमूव हो चुके हैं। चेहरे से वैक्स को पूरी तरह से रिमूव करने के बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर या एलोवेरा जेल अप्लाई करें इससे आपके स्किन में होने वाली जलन खत्म हो जाएगी। आप अगर चाहे तो चेहरे को केवल गुलाब जल या गुनगुने पानी से भी साफ कर सकते हैं।

Facebook Comments