Nail Art in Hindi: पहले महिलाएं हाथों के नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए सिंगल कलर पेंट का इस्तेमाल किया करते थीं।लेकिन आज के दौर में नेल आर्ट कि चलन खूब बढ़ गयि है। महिलाएं अपने नाखून को आकर्षक बनाने के लिए उस पर कई तरह के डिजाइंस को उकेरती हैं। महिलाएं अपने नाखूनों पर यह डिजाइन पेंट या स्टीकर की मदद से बनाती हैं। अगर आप भी अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं। तो जान लीजिए ऐसा करने के लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना होगा।

नेल आर्ट टिप्स [Nail Art Tips in Hindi]

  1.  नेल आर्ट करने के पहले सबसे पहले ध्यान रखें कि आपके नाखून साफ होने चाहिए। अगर नहीं है तो आप सबसे पहले नेल रिमूवर की मदद से अपने नाखूनों को साफ कर लें। इसके बाद एक बात का ध्यान और रखें कि आपके नाखून शेप में होने चाहिए। नाखूनों को सॉफ्ट और साफ बनाने के लिए एक बाउल में गरम पानी, नींबू और मीठा सोडा डालकर कुछ देर तक उसमें अपने हाथ को डूबा कर रखें और फिर सूखे कपड़े से पोछ लें।
  2. अपने नाखूनों को शेप में लाने के लिए आप फाइलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप जिस आकार में चाहे उस आकार में अपने नाखून को डिजाइन कर सकती हैं। कुछ लोगों को नाखून दांत से कुतरने की आदत होती है। आप ऐसा बिल्कुल ना करें नहीं तो आपके नाखून खराब हो सकते हैं। फाइलर का इस्तेमाल करें और अपने नाखून को गोल अंडाकार या चौकोर जैसा चाहे वैसा शेप दें।
  3. नेल आर्ट करने का तीसरा स्टेप यह होता है कि आपको अपने नाखूनों पर नेल प्राइमर लगाने के बाद इस पर बेस कोट लगाना है। ऐसा करने से आपके नाखून सुरक्षित रहते हैं। साथ ही नाखून पर पीलापन नहीं आता है। बेस कोट जब पूरी तरह से सूख जाए तब इस पर दूसरा कोट अप्लाई करें। जब यह कोट भी सूख जाए तो किसी दूसरे मैचिंग कलर से अपने नाखूनों पर खूबसूरत डिजाइन बनाएं।
  4. डिजाइन बनाने के लिए आप घर में मौजूद किसी बारी ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अगर आप थोड़े पैसे खर्च करते हैं तो बाजार में नेल आर्ट बनाने के लिए कई सारे टूल उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल करना काफी आसान है।
  5. आप चाहें तो अपने नाखूनों पर कुछ एक्स्ट्रा कलरफुल और अट्रैक्टिव वस्तुओं का प्रयोग भी कर सकते हैं। जैसे कलरफुल स्टोन, ग्लिटर इत्यादि। डिजाइन जब पूरी तरह से सूख जाए तब अंत में साइनर का इस्तेमाल करें ताकि आपके नाखून की नेचुरल चमक बरकरार रहे।
Facebook Comments