Pudina ka Face Pack in Hindi: पुदीना के औषधीय गुण के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना आपकी त्वचा के लिए भी एक वरदान साबित हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति के त्वचा पर कील मुंहासे मौजूद है, या फिर चेहरे पर मुहांसों के कारण कोई दाग मौजूद है। तो वह पुदीना के इस्तेमाल से दाग धब्बे और मुहांसे से हमेशा के लिए निजात पा सकता है। पुदीना मेन्थॉल से समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्‍याएं अधिक होती हैं। जैसे पिंप्‍लस और एक्‍ने, सर्न बर्न, रेडनेस और रेशेज। ऐसे में पुदीना आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

खाने पीने की चीजों में पुदीने का इस्तेमाल खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। पुदीना मिंट के रूप में प्रयोग किया जाने वाला पदार्थ है। पुदीना में केवल स्वाद ही नहीं बल्कि कई सारे औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। जो सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होते हैं। पुदीना में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इसे अपने आप में खास बनाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण से त्वचा की बेहतर तरीके से सफाई भी हो जाती है और त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाती हैं।

पुदीना के औषधीय गुणों के बारे में जानने के अलावा यह भी जानना बेहद जरूरी होता है कि उसका इस्तेमाल कैसे किया जाए। हालांकि एक बात साफ है कि पुदीना के इस्तेमाल से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। और त्वचा को सही तरीके से पोषण भी मिलता रहता है। चलिए अब जानते हैं कि किन आसान नुस्खों की मदद से आप पुदीना का इस्तेमाल कर एक स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

बढ़ती उम्र के धब्बों को दूर करने के लिए

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे उभर कर आने लगते हैं। ऐसे में पुदीना आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। इसके अलावा पुदीना पिगमेंट के समस्या को भी खत्म करने में मदद करता है।

Pudina Ka Face Pack In Hindi
india

कील मुहांसों को खत्म करता है पुदीना

पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड होती है। जोकि कील मुहांसों को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही किल मुहांसों के कारण चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को भी यह खत्म करता है। पुदीने की पत्तियों को बारीक पीस लें। पीसने के लिए आप सील का ही प्रयोग करें। ग्राइंडर में पीसने से पुदीने का अर्क जल सकता है। अगर आप चाहे तो इसमें गुलाब जल मिला सकते हैं। अब इसे नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

Pudina Ka Face Pack In Hindi
healthunbox

त्वचा को पोषण देता है पुदीना

पुदीने में मौजूद मिंट शरीर को ठंडक देने का काम करते हैं। जिस तरह से खीरे का इस्तेमाल त्वचा को मॉइश्चर देने के लिए किया जाता है। उसी तरह से पुदीना भी त्वचा को ताजगी देती है। पुदीने की पत्तियां चेहरे पर लगाने से चेहरे के पोर्स को खुल जाते हैं। जिससे चेहरे को समय-समय पर पोषण मिलता रहता है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए

पुदीने की पत्तियां पीसकर उसका सेवन करें या उसे चेहरे पर लगाएं यह मन को तरोताजा कर देती है। इसके नियमित इस्तेमाल से ना केवल त्वचा की रंगत बढ़ती है बल्कि यह त्वचा को साफ करने का भी काम करती है। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट या रस चेहरे पर लगाएं।

Pudina Ka Face Pack In Hindi
lifealth

इस तरह से तैयार करें घर में पुदीने का फेस पैक

1. पुदीना और खीरे का फेस पैक
हर्बल एक्सपोर्ट के मुताबिक खीरा और पुदीना दोनों ही स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप दोनों के मिश्रण के साथ एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां और खीरे के टुकड़े को लेकर मिक्सर में पीस लें। इसके बाद उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट बाद इसे ठंडा पानी से धो लें। आप अपने स्किन को तरोताजा महसूस करेंगे।

2. पुदीना और मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक
ऑयली फेस के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी अच्छी मानी जाती है। मुल्तानी मिट्टी के साथ पुदीने के पेस्ट को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाए रखें।

3. पुदीना और गुलाबजल का फेस मास्‍क
पुदीने के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन का पीएच लेवल बैलेंस में रहता है। साथ ही चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल नहीं आते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले पूदीने के पेस्ट में गुलाब जल और शहद मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट हो जाएगी।

4. पु‍दीना और हल्‍दी फेस पैक
अगर चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या आपको परेशान कर रही है। तो इसके लिए आप हल्दी और पुदीने का फेस मास्क प्रयोग में ला सकते हैं। यह आपके चेहरे पर आने वाले पिंपल्स को हटाने में काफी मदद करता है। हल्दी में एंटीबायोटिक के गुण होते हैं, यही कारण है कि यह एक्ने पर भी काफी असर करती है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियों में हल्दी मिलाएं और इसे पाने की मदद से मिक्सर में पीस लें। इसे कम से कम 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

5. पुदीना,ओट्स और खीरे का फेस स्‍क्रब
चेहरे पर आने वाले वाइट एवं ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए भी पुदीने की मदद से तैयार किया गया स्क्रब काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें ओट्स और खीरे के खुर्दरे टुकड़े मिला सकते हैं। इसके बाद इसमें शहद और दूध मिलाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें। दूध आपके स्किन को क्लियर कर देता है। साथ ही ओट्स एक बेहतरीन स्क्रबर की भूमिका निभाता है।

वैसे तो पुदीना एक आयुर्वेदिक औषधि है और यह स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो डॉक्टर का परामर्श जरूर लें।

Facebook Comments