Tamatar Lagane Ke Fayde: त्वचा खूबसूरत हो, लेकिन आंखों के नीचे यदि काला घेरा बन जाए तो ऐसे में त्वचा की खूबसूरती बिगड़ने लगती है। आंखों के नीचे काले घेरे का बने जाना एक बहुत ही आम समस्या है। जब भी आप ज्यादा स्ट्रेस लेती हैं, खुद पर ज्यादा दबाव महसूस करती हैं या तनाव में होती हैं तो इसकी वजह से आंखों के नीचे काला घेरा बनना शुरू हो जाता है। यही नहीं, ज्यादा देर तक यदि आप टीवी स्क्रीन के सामने भी बैठती हैं तो इसके कारण भी यह समस्या बढ़ती चली जाती है। आंखों के नीचे बनने वाले काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल की समस्या से आप परेशान हैं तो ऐसे में आपकी मदद टमाटर कर सकता है।

जी हां, टमाटर में प्राकृतिक एजेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से आपको राहत देते हैं। यहां हम आपको ऐसे तीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए टमाटर का इस्तेमाल आप अपनी आंखों पर कर सकती हैं।

टमाटर और ऐलोवेरा (Tamatar Lagane Ke Fayde)

इसके लिए आपको एक चम्मच टमाटर का रस निकाल लेना है और इसमें 2 टीस्पून एलोवेरा मिला देना है। मिलाने के बाद इससे आपको अपने आंखों की मसाज करनी है। जब आप मसाज कर चुकी हैं तो इसके बाद इस एलोवेरा को 15 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगा कर छोड़ देना है। हफ्ते में आप यदि दो से तीन बार ऐसा करती हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे बना यह डार्क सर्कल पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। टमाटर में दरअसल बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन की मौजूदगी होती है। ये दोनों ही तत्व आपके चेहरे को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं। यही नहीं, ये आपके चेहरे को न केवल चमकदार बना देते हैं, बल्कि आपके चेहरे की नरमी बनाए रखने में भी ये मददगार साबित होते हैं।

टमाटर और नींबू

नींबू में तो साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होती ही है, टमाटर में भी साइट्रिक एसिड की मौजूदगी इतनी ही मात्रा में होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नींबू का रस और टमाटर का रस निकाल लेना है और बराबर मात्रा में इन्हें मिला लेना है। इसके बाद आपको इसे अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर लगा लेना है। इससे आपको बहुत जल्द आराम मिल जाएगा। प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण तो टमाटर में होते ही हैं, साथ ही त्वचा का रंग निखारने की भी क्षमता टमाटर में मौजूद होती है।

ऐसे में आपकी त्वचा की चमक टमाटर की वजह से बनी रहती है। विटामिन सी की भी टमाटर में मौजूदगी होती है। इसके अलावा इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण भी होते हैं, जिसकी वजह से आपकी त्वचा का प्राकृतिक रंग एकदम साफ हो जाता है। इसके अलावा कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से डार्क सर्कल को यह हटा देता है

यह भी पढ़े

टमाटर खाने के ये फायदे कर सकते हैं आपको हैरान, मिल सकते है ये लाभ (Tamatar Ke Fayde)

टमाटर व आलू

एंटी एजिंग के तौर पर आलू का रस आपके लिए काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको आलू का रस निकाल लेना है। इसके बाद टमाटर का रस भी निकालना है और बराबर मात्रा में दोनों को मिला देना है। मिलाने के बाद 15 से 20 मिनट तक आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर इसे लगाकर छोड़ दीजिए। यदि आप इस उपाय को एक दिन छोड़कर करती हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे बना डार्क सर्कल गायब हो जाएगा।

टमाटर में दरअसल फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं, जिनके कारण त्वचा पर जो मृत कोशिकाएं होती हैं, वे हट जाती हैं। इसके अलावा टमाटर और आलू में ये गुण भी मौजूद होते हैं कि वे आपके चेहरे से डार्क सर्कल को दूर करते ही हैं, साथ में आपके चेहरे के गोरेपन को भी ये बढ़ा देते हैं। टमाटर में जो लाइकोपिन की मौजूदगी होती है, उससे आपकी त्वचा का सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाव होता है।

Facebook Comments