Tamatar Ke Fayde: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना आमतौर पर भारतीय घरों में बनने वाला हर शाकाहारी सब्जी अधूरा माना जाता है। आलू टमाटर, आलू गोभी या फिर मटन और चिकन ही क्यों ना हो हर ग्रेवी वाले डिश में टमाटर विशेष रूप से डाला ही जाता है। इसका प्रयोग सब्जी में लोग भले ही स्वाद के लिए करते हों, लेकिन सिर्फ टमाटर खाने के फायदे बहुत से ऐसे हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको खासतौर से टमाटर खाने से होने वाले टमाटर के फायदे (Tamatar Ke Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं।

टमाटर को क्यों माना जाता है फायदेमंद [Tamatar Ke Fayde]

Tamatar Ke Fayde
Beed.Mezbanservice

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टमाटर में ऐसे बहुत से विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जिन्हें सेहत के लिए खासतौर से काफी फायदेमंद माना जाता है। पोटासियम, मैग्निसियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी और विटामिन के विधमान होता है। ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए विभिन्न मायनों में लाभकारी साबित हो सकते हैं। टमाटर में प्रचुर मात्रा में लायकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपको कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

टमाटर खाने से होने वाले विशेष फायदे ये हैं [Tamatar Ke Fayde]

कैंसर [Cancer]

Tamatar Ke Fayde
Medicine Net

आज कैंसर एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो कब किसे हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। कुछ मामलों में कैंसर के कारणों का पता चल जाता है लेकिन कुछ मामलों में इसके होने की वजह नहीं पता चल पाती है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से इसे प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल और कोलोन कैंसर से बचने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। एक शोध से इस बात की जानकारी मिलती है कि, इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटीन खासतौर से शरीर में ट्यूमर नहीं बनने देते और प्रोस्टेट और कोलोन कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होते हैं।

डायबिटीज [Diabetes]

Tamatar Ke Fayde
Medicalnewstoday

लाइफस्टाइल डिसऑर्डर की वजह से होने वाली ये बीमारी आज कल काफी आम हो गई है। टाइप 2 डायबिटीज के शिकार लोग आज आपको हर एक घर छोड़ कर दूसरे में मिल जाएंगे। किसी लोगों में ये बीमारी अनुवांशिक होती है तो किसी में उनके खानपान के तरीके और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से होती है। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार पाया गया है कि, टमाटर में मौजूद हाई फाइबर टाइप 1 और टाइप 2 दोनों प्रकार के डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से कच्चा टमाटर खाने से या टमाटर का जूस पीने से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर [Blood Pressure]

Tamatar Ke Fayde
Medicalnewstoday

शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल रखने से ब्लड प्रेशर की आमतौर पर समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही साथ पोटासियम को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का सबसे अच्छा श्रोत माना गया है। जाहिर सी बात है, टमाटर में पोटासियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है इसलिए इसे खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी आसानी होती है।

कब्ज [Constipation]

Tamatar Ke Fayde
Moffitt

फाइबर को कब्ज की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है। टमाटर में मौजूद फाइबर की मात्रा कब्ज की समस्या को दूर करने में विशेष रूप से सहायक होते हैं । ये शरीर को हाइड्रेट करने का काम करते हैं और इंटेस्टाइन को साफ़ कर कब्ज की समस्या से भी निजात दिला सकता है। एक शोध के अनुसार टमाटर को रेचक या लेक्सेटिव फल की श्रेणी में रखा जाता है। कब्ज की समस्या को दूर करने में इस श्रेणी के फलों को सबसे ज्यादा असरदार माना गया है।

हेल्दी हार्ट [Healthy Heart]

Tamatar Ke Fayde
Medicalnewstoday

टमाटर में मौजूद फाइबर, विटामिन सी, पोटासियम और मैग्निसियम को एक स्वस्थ्य हार्ट के लिए काफी अच्छा माना गया है। हार्ट से जुड़ी समस्या से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने खानपान में सोडियम की मात्रा को कम करना के साथ पोटासियम की मात्रा को बढ़ाना महत्वपूर्ण माना जाता है। टमाटर में अधिक मात्रा में फोलेट नाम का एक खनिज पाया जाता है, ये दिल से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसलिए टमाटर के फायदे (Tamatar Ke Fayde) आपके दिल के लिए भी लाभकारी है।

यह भी पढ़े:
Capsicum Benefits: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए अच्छी है शिमला मिर्च
लौंग आपके शरीर के लिए किस तरह से लाभकारी है, जानें इसके फायदे (Long ke Fayde)

इसके अलावा टमाटर के अन्य फायदे की बात करें तो इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना गया है। टमाटर में मौजूद लायकोपीन को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। कच्चे टमाटर को स्किन पर लगाने से या टमाटर का जूस पीने से स्किन पर नजर आने वाले रिंकल और दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है।

Facebook Comments