शुरुआती दौर में कड़ी मेहनत के बावजूद बॉलीवुड में कामयाब नहीं हुए थे अक्षय कुमार, लेकिन खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें अक्षय कुमार से  खिलाड़ी कुमार बना दिया

Akshay Kumar Biography Hindi:अक्षय कुमार के लोग प्यार से अक्की भी बुलाते हैं। लेकिन असल में उनका नाम राजीव हरिओम भाटिया है।अक्षय कुमार करीब 125 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। एक्टिंग के अलावा अक्षय डायरेक्शन और प्रोडूसर का भी काम करते हैं। इसके अलावा अक्षय कुमार मार्शल आर्ट्स में भी पारंगत हैं। अक्षय कुमार की कई फिल्में फिल्म फेयर अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट हो चुकी है। कई बार नॉमिनेशन के अलावा दो बार वह फिल्म फेयर अवार्ड जीत भी चुके हैं। अक्षय कुमार उन कलाकारों के लिस्ट में शामिल हैं। जिन्होंने बॉलीवुड में टिककर एक लंबे समय तक काम किया है। 90 के दशक से लेकर आज तक अक्षय कुमार एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में करते आ रहे हैं। अक्षय कुमार को बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके अनुशासित स्वभाव और दिनचर्या के लिए भी जाना जाता है। उनके फिल्म ‘खिलाड़ियों के खिलाड़ी’ के बाद से उन्हें इस नाम से भी पुकारा जाता है। रिपोर्ट्स की माने तो अक्षय कुमार अपनी फिल्मों में स्टंट भी खुद ही करते हैं।
अक्षय का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। बॉलीवुड में अपने परिवार से वह पहले शख्स हैं। अक्षय के पिता हरी ओम भाटिया मिलिट्री अफसर थे। वहीं उनकी माता अरुणा भाटिया एक गृहणी थीं। अक्षय कुमार की एक बहन भी है, जिनका नाम है अल्का भाटिया।अक्षय कुमार की प्रारंभिक शिक्षा कनाडा के डॉन बॉस्को स्कूल से हुई है। वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज से की है। कॉलेज खत्म करने के बाद अक्षय कुमार की मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भारत में ही रह कर की है। इसके बाद वह थाईलैंड और बैंकॉक जाकर मार्शल आर्ट में परिपक्व होने में जुट गए। वापस भारत लौटने के बाद अक्षय ने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमानी चाही इसके लिए उन्होंने फोटोशूट करवाया। इसके बाद उन्हें उनकी पहली फिल्म मिली। जिसका नाम था ‘दीदार’। अक्षय कुमार ने राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी की, इन दोनों के दो बच्चे भी हैं। अक्षय कुमार के बेटे का नाम है ‘आरव’ और उनकी बेटी का नाम है ‘नितारा’।
फिल्मों में काम करना अक्षय कुमार ने तो बहुत पहले से शुरू कर दिया था। लेकिन बतौर मुख्य कलाकार अक्षय कुमार को कामयाबी मिली फिल्म ‘सौगंध’ से इससे पहले उन्हें मार्शल आर्ट ट्रेनर का रोल मिलता था। बॉलीवुड की फिल्म ‘आज’ में भी उन्हें यह किरदार मिला। इस फिल्म में उनका यह किरदार काफी अहम था। लेकिन फिर भी उन्हें कामयाबी नहीं मिली। अक्षय कुमार की किस्मत का सितारा उस वक्त चमका जब उन्हें खिलाड़ी सीरीज की फिल्में मिलने लगी। इसी दौर में वह कब अक्षय कुमार से खिलाड़ी कुमार बन गए किसी को पता भी नहीं चला।

अक्षय कुमार के रिलेशन और अफेयर [Akshay Kumar Affair]

कुछ खबरों में ऐसा कहा गया है कि फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले ही अक्षय कुमार का अफेयर उस दौर की जानी-मानी मॉडल पूजा बत्रा के साथ रहा था। इतना ही नहीं दोनों सगाई भी कर चुके थें। लेकिन फिल्मी दुनिया में अक्षय कुमार इतना डूब गएं कि उस चकाचौंध का असर इस रिश्ते पर पड़ा और दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।अक्षय कुमार नशे से तो दूर रहते हैं। लेकिन उनक अफेयर की लिस्ट लंबी है। इस लिस्ट में बॉलीवुड की लेजेंड कलाकारा रेखा भी शामिल हैं। उनका रिलेशन काफी विवादों में रहा। कहते हैं कि फिल्म ‘खिलाड़ियों के खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार और रेखा दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थें। हालांकि रेखा उम्र में अक्षय कुमार से काफी बड़ी थीं। यही वजह था कि दोनों का एक दूसरे के करीब आना उस दौर में खबरों में बना हुआ था। हालांकि अक्षय कुमार हो या रेखा दोनों ही इस रिश्ते में होने से इंकार करते आए हैं।
akshay kumar affair
इसके बाद अक्षय कुमार शिल्पा शेट्टी के साथ रिलेशन में रहे। लेकिन उससे पहले भी एक अदाकारा का नाम आता है जो है रवीना टंडन, रवीना टंडन अपने दौर की बेहद ही ग्लैमरेस एक्टर मानी जाती है। ऐसा कहते हैं कि अक्षय कुमार एक ही समय में रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी दोनों को डेट कर रहे थें और यही वजह थी जिसके कारण रवीना ने अक्षय के साथ अपने रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर समझा और फिर दोनों अलग-अलग रास्तों पर निकल पड़े।
आगे चलकर अक्षय कुमार अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना से मिलें। लेकिन उससे पहले ऐसा अंदाजा लगाया जाता था कि अक्षय कुमार शादी शिल्पा शेट्टी से ही करेंगे। क्योंकि यह जोड़ी बॉलीवुड की काफी चर्चित और हॉट जोड़ी बन चुकी थी। शिल्पा ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को खुद कबूल किया है कि उन्होंने अक्षय कुमार के साथ एंगेजमेंट भी कर लिया था। लेकिन उनके दिल के कारण दोनों में दरार आ गई।
शादी के बाद भी अक्षय कुमार अपने रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में बने रहें। कुछ साल पहले फिल्म ‘अंदाज’ की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी सुर्खियों में रहा था। इसकी खबर जब ट्विंकल खन्ना को लगी तो मामला और बढ़ गया। मामला तलाक तक पहुंच गया। लेकिन अपने परिवार को खतरे में देख कर अक्षय कुमार ने प्रियंका चोपड़ा के साथ रिश्ता खत्म करना ही बेहतर समझा।

कैसे बनी ट्विंकल खन्ना एक प्रेमिका से पत्नी [Akshay Kumar and Twinkle Khanna Marriage Story]

Akshay Kumar and Twinkle Khanna Marriage Storyअक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की शादी 17 जनवरी 2001 को हुई। आज दोनों एक दूसरे के साथ खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन इस बात को बेहद कम लोग जानते हैं कि अक्षय कुमार शादी नहीं करना चाहते थें।लेकिन ट्विंकल खन्ना की मां डिंपल कपाड़िया के दबाव के आने में करण अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों की शादी हुई।

Facebook Comments